वाराणसी, जेएनएन। देव दीपावली की छटा निहारने काशी आ रहे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी श्रीकाशी विश्वनाथ में देवाधिदेव महादेव को शीश नवाएंगे तो  विधि-विधान से पूजन के साथ तीन दीप भी जलाएंगे। इसमें पहला दीप बाबा विश्वनाथ के चरणों में समर्पित होगा तो दूसरा देश की खुशहाली और समृद्धि के लिए अर्पित करेंगे। मंदिर सूत्रों के अनुसार पीएम शाम 4.45 से पांच के बीच मंदिर पहुंचेंगे। दर्शन-पूजन के बाद प्रधानमंत्री कारिडोर भ्रमण करेंगे। वहां चल रहे कार्यों को मैप और प्रोजेक्टर से देखेंगे। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। सुरक्षा कारणों से कारिडोर के अर्धनिर्मित भवनों और उससे सटे भवन पर सुरक्षा बल तैनात किए गए हैं।

मीरघाट से मणिकर्णिका मार्ग सील

एसपीजी ने कारिडोर के साथ ही मीरघाट से मणिकॢणका मार्ग को सील कर दिया है। रविवार को दिनभर मंदिर में कई चक्र में अधिकारियों का आना जाना लगा रहा।

चार पुजारियों को सौंपी जिम्मेदारी

प्रधानमंत्री को दर्शन-पूजन कराने की जिम्मेदारी मंदिर के चार पुजारियों को सौंपी गई है। स्वास्थ सुरक्षा के लिए सभी पुजारियों की कोविड-19 की जांच भी कराई गई है। देर शाम तक सभी की रिपोर्ट आ गई जिसमें सभी निगेटिव पाए गए।

प्रसाद की गठरी में होगा रुद्राक्ष

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रसाद की गठरी में रुद्राक्ष, चंदन, बेलपत्र, भस्म, बाबा का चित्र और दुपट्टा होगा। इसे पूजा के बाद उन्हें भेंट किया जाएगा।

शहर संग दमकेंगे घाट, लगी पीएम की एक हजार होर्डिंग

देव दीपावली पर प्रधानमंत्री के स्वागत की तैयारी में कोई कसर नहीं छोड़ी गई है। सुरक्षा बंदोबस्त के बीच भव्यता पर भी पूरा ध्यान है। इस क्रम में सूचना विभाग की ओर से सभी 84 गंगा घाटों, सारनाथ समेत शहर में कई जगह व मार्गों पर प्रधानमंत्री के लगभग एक हजार  होर्डिंग, 1200 स्टैंडी लगाए गए हैं। इसके अलावा गंगा घाट पर दर्शकों को प्रधानमंत्री के कार्यक्रम को लाइव दिखाने के लिए 12 स्थानों पर बड़े-बड़े एलसीडी वाल व शहर के विभिन्न क्षेत्रों में 12 स्थानों पर एलईडी लगाई गई है। इतना ही नहीं सूचना विभाग की ओर से संत रविदास मंदिर से डीरेका होते हुए सारनाथ मार्ग पर लगे होर्डिंग को झालरों से सजाया भी गया है।

यह भी पढ़ें: PM Modi काशी को देंगे सौगात, देव दीपावली पर भी होंगे शामिल

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021