Move to Jagran APP

वाराणसी को 53 अरब के याेजनाओं की सौगात देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री अपने जन्मदिन पर रिटर्न गिफ्ट के तौर पर काशीवासियों को 53 सौ करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे, अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी वाराणसी आ रहे हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 09:59 PM (IST)Updated: Sat, 15 Sep 2018 08:35 AM (IST)
वाराणसी को 53 अरब के याेजनाओं की सौगात देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
वाराणसी को 53 अरब के याेजनाओं की सौगात देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

वाराणसी । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने जन्मदिन पर रिटर्न गिफ्ट के तौर पर काशीवासियों को 53 सौ करोड़ की योजनाओं की सौगात देंगे। 17 सिंतबर को अपने जन्मदिन पर पीएम मोदी वाराणसी आ रहे हैं। पीएम के आगमन को देखते हुए बीएचयू, डीरेका व रोहनिया में युद्धस्तर पर काम शुरू हो गया है।

loksabha election banner

 

पीएम मोदी 17 सितंबर को वाराणसी पहुंचेंगे। एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर के जरिए डीरेका जाएंगे। वहां से वह काशी विद्यापीठ ब्लाक के नरउर जाएंगे। नरउर प्राथमिक पाठशाला के बच्चों के बीच केक काटकर अपना जन्मदिन मनाएंगे और उनसे संवाद करेंगे। नरउर में बच्चों के बीच अपना जन्मदिन मनाने के बाद पीएम डीरेका आएंगे। डीरेका में जिला प्रशासन पीएम मोदी को काशी विश्वनाथ मंदिर विस्तारीकरण, वाराणसी में बीते चार साल में हुए अब तक के बदलाव, प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों व शहर में चल रहे विकास कार्यों के बाबत प्रेजेंटेशन देगा। डीरेका के छविगृह में पीएम मोदी बच्चों के साथ फिल्म 'चलो जीते हैं' फिल्म देखेंगे। देर रात पीएम मोदी बाबा दरबार जाएंगे दर्शन-पूजन करने। 

रात्रि विश्राम के बाद पीएम मोदी अगले दिन बीएचयू के एम्फी थियेटर में जनसभा को संबोधित करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी 48 अरब 463.15 लाख की विभिन्न परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे जिसमें अटल इन्क्यूबेशन सेंटर, नागेपुर ग्राम पेयजल योजना के अलावा पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की विभिन्न परियोजनाएं शामिल हैं। साथ ही पीएम बीएचयू में पांच अरब से बनने वाले वेद विज्ञान केंद्र व रीजनल इंस्टीट्यूट आफ आफ्थेल्मोलाजी का शिलान्यास करेंगे। जनसभा के बाद पीएम मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे। 

प्रधानमंत्री मोदी के आगमन के मद्देनजर सुरक्षा इंतजामों का जायजा लेने शुक्रवार को एसपीजी पहुंची। एयरपोर्ट से ही सुरक्षा अभ्यास शुरू करने के साथ ही एसपीजी ने बीएचयू, डीरेका व काशी विद्यापीठ ब्लाक के नरउर प्राथमिक पाठशाला का निरीक्षण किया। जिला प्रशासन ने भी युद्धस्तर पर काम शुरू कर दिया है। डीरेका में हेलीपैड का निर्माण शुरू होने के साथ गेस्ट हाउस को भी चमकाने का काम शुरू हो गया है। बीएचयू में पूरे दिन वाराणसी पुलिस के आला अधिकारी एसपीजी संग कार्यक्रम की रूपरेखा, मंच, पंडाल निर्माण के साथ ही कंटीजेंसी रूट को लेकर मंथन करते रहे।

इन योजनाओं का होगा लोकार्पण

  • शहरी विद्युत सुधार कार्य, पुरानी काशी- 36200 लाख रुपये।
  • 3722 मजरो में विद्युतीकरण का काम- 8461 लाख रुपये।
  • सिंगल फेज के 90 हजार मीटर लगाने का काम- 990 लाख रुपये।
  • 33 गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र बेटावर का निर्माण- 280 लाख रुपये।
  • 33 गुणे 11 केवी विद्युत उपकेंद्र कुरुसातो का निर्माण- 258 लाख रुपये।
  • नागेपुर ग्राम पेयजल योजना- 274 लाख रुपये।
  • अटल इन्क्यूबेशन सेंटर 2000 लाख रुपये।

इन परियोजना का करेंगे शिलान्यास

  • बीएचयू में वैदिक विज्ञान केंद्र की स्थापना- 1200 लाख रुपये।
  • रीजनल इंस्टीट्यूट ऑफ आफ्थेल्मोलाजी- 3800 लाख रुपये। 

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.