वाराणसी, जेएनएन। जनसंघ के संस्थापक डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर मंगलवार को भाजपा के पदाधिकारियों एवं कार्यकर्ताओं ने कार्यक्रम आयोजित कर उन्हें श्रद्धांजलि दी। मुख्य कार्यक्रम गुलाबबाग स्थित पार्टी के क्षेत्रीय कार्यालय में हुआ। इस दौरान क्षेत्रीय अध्यक्ष महेश चंद्र श्रीवास्तव ने कहा कि डा. मुखर्जी के सपने को पीएम नरेंद्र मोदी ने जम्मू कश्मीर से अनुच्छेद 370 एवं 35 ए को समाप्त कर साकार किया।

काशी और गोरक्ष प्रांत के संगठन महामंत्री रत्नाकर ने कहा कि राष्ट्रीय हितों की प्रतिबद्धता को अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता मानने के कारण उन्होंने मंत्रिमंडल से त्याग पत्र दे दिया। 1951 में जनसंघ का गठन किया। अपने संकल्प को पूर्ण करने के लिए 1953 में बिना परमिट के जम्मू कश्मीर की  यात्रा पर निकल पड़े। उन्हेंं गिरफ्तार कर नजरबंद कर दिया गया। 23 जून 1953 को रहस्यमय परिस्थितियों में उनकी मृत्यु हो गयी। बलिदान दिवस पर श्रद्धांजलि अॢपत करने वालों में महानगर अध्यक्ष विद्या सागर, अशोक चौरसिया, मीडिया प्रभारी नवरतन राठी, सतीश पांडेय, नवीन कपूर, कुणाल पांडेय, संतोष सोलापुरकर प्रमुख थे।

एक देश दो विधान नहीं चलेगा

डा. श्यामाप्रसाद मुखर्जी ने एक देश में दो विधान, दो प्रधान और दो निशान नहीं चलेंगे, नहीं चलेंगे का नारा दिया था। कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के लिए उन्होंने अपने प्राणों की आहूति दे दी। जिलाध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा ने 20 भाजपा मंडल के पदाधिकारियों के साथ वर्चुअल श्रद्धांजलि सभा में ये बातें कही। जिला महामंत्री प्रवीण सिंह गौतम, संजय सोनकर, अरविंद सिंह पटेल, विनोद सिंह पटेल, अरविंद पांडेय, उषा मौर्य आदि ने श्रद्धा सुमन अर्पित किए।

एकता व अखंडता का देखा था सपना

जनसंघ के संस्थापक अध्यक्ष डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी के बलिदान दिवस पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने श्रद्धांजलि अॢपत की। कैंट मंडल में मुख्य अतिथि भाजपा काशी क्षेत्र उपाध्यक्ष धर्मेंद्र सिंह ने कहा कि श्यामा प्रसाद मुखर्जी ने देश की एकता अखंडता का जो सपना देखा था। केंद्र की मोदी सरकार ने उसे साकार किया। वेबिनार से आयोजित कार्यक्रम में अभिषेक वर्मा, सिंधु सोनकर, मनीष यादव, गौरव पांडेय, सुधीर जायसवाल, सुमित मौर्य, सरोज देवी, विजय विश्वकर्मा आदि शामिल थे।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस