Move to Jagran APP

आयोग के निर्देश पर जौनपुर के मल्हनी उपचुनाव के लिए शुरू हुई तैयारी, कराई ईवीएम की चेकिंग

विधायक पारसनाथ यादव के निधन से खाली हुई जौनपुर के मल्हनी विधानसभा क्षेत्र की सीट पर उपचुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 07:40 AM (IST)Updated: Sat, 01 Aug 2020 09:14 AM (IST)
आयोग के निर्देश पर जौनपुर के मल्हनी उपचुनाव के लिए शुरू हुई तैयारी, कराई ईवीएम की चेकिंग
आयोग के निर्देश पर जौनपुर के मल्हनी उपचुनाव के लिए शुरू हुई तैयारी, कराई ईवीएम की चेकिंग

जौनपुर, जेएनएन। विधायक पारसनाथ यादव के निधन से खाली हुई मल्हनी विधानसभा क्षेत्र की सीट पर उपचुनाव के लिए तैयारी शुरू कर दी गई है। चुनाव आयोग के आदेश पर जिला निर्वाचन कार्यालय में ईवीएम की चेकिंग पूरी हो चुकी है। इस दौरान जहां मशीनों की एफएलसी (फस्ट लेवल चेकिंग) कराई गई तो सभी राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों के समक्ष मॉक पोल (नकली मतदान) भी कराया गया। इसके बाद चुनाव आयोग का आदेश मिलने पर अगली प्रक्रिया शुरू कराई जाएगी।

loksabha election banner

मल्हनी विधानसभा में प्रयोग हुईं कुल 1116 मशीनों की जांच की प्रक्रिया 10 जुलाई से चल रही थी। जो शुक्रवार को समाप्त हो गई। चुनाव में लगे कुल ईवीएम मशीन के सापेक्ष पांच फीसद मशीनों पर मॉक पोल (नकली मतदान) कराया गया। मॉक पोल के लिए 56 ईवीएम को लिया गया। इसमें सबसे पहले इंजीनियरों ने मशीनों की फस्ट लेवल चेकिंग की तो करीब 20 लेखपालों ने बारी-बारी से मॉकपोल कराया। एक मशीन पर लेखपालों ने एक हजार से 1200 वोट डालकर चेक किया। इसमें आयोग की तरफ से नकली मतदाता ए, बी, सी, डी नाम के स्लिप को ईवीएम के बटन पर चिपकाया गया था। इसमें जांच किया गया कि जिस बटन पर दबा रहे हैं वीवीपैट से वहीं पर्ची निकल रही है या नहीं। इस मौके पर कांग्रेस, सपा, बसपा, एनसीपी, लोकदल व माकपा के प्रतिनिधि मौजूद रहे।

एक नजर में मल्हनी विधानसभा क्षेत्र

-मल्हनी विधानसभा क्षेत्र में मतदाता: तीन लाख 62 हजार 2 सौ

-मतदान केंद्र-372

निषाद पार्टी अपने सिंबल से लड़ेगी मल्हनी उपचुनाव

निषाद पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष डा.संजय निषाद ने कहा कि आम चुनाव में पार्टी का प्रत्याशी मल्हनी विधानसभा में दूसरे स्थान पर था। इसलिए पार्टी यहां का उपचुनाव अपने सिम्बल पर लड़ेगी। यह पार्टी का हक भी है। हमने सहयोगी दल भाजपा का लगातार सहयोग किया है, इसलिए अब उनसे सहयोग की अपेक्षा है। वे गोसाईगंज बाजार में पत्रकारों से वार्ता कर रहे थे। कहा कि हमारी संख्या अधिक होने के बावजूद 70 साल से विकास के नाम पर हमें केवल घुमाया जा रहा है। निषाद पार्टी यहां अपने चुनाव चिह्न पर चुनाव लड़ेगी और विधानसभा में पहुंचेगी। कोरोना के कारण हम भीड़ इकठ्ठा नहीं कर सकते, लेकिन पदाधिकारियों के माध्यम से संदेश दे रहे हैं कि मतदाताओं तक आप कैसे पहुंचेंगे। राष्ट्रीय अध्यक्ष ने कहा कि लोगों को बताइए कि भाजपा ने हमारे दल को स्वास्थ्य मंत्रालय व मत्स्य मंत्रालय का जिम्मा दिया है। मछुआरों के लिए स्वास्थ्य बीमा की व्यवस्था की है, निषाद राज किले को पर्यटन स्थल घोषित किया है। उन्होंने कहा कि पार्टी के लोग बूथ को मजबूत करेंगे, इसकी तैयारी पूरे प्रदेश में चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.