Move to Jagran APP

अदा हुई अगहनी जुमे की नमाज, मांगी दुआएं

जागरण संवाददाता, वाराणसी : मुल्क में शांति, तरक्की व खुशहाली के साथ ही भाईचारा सलामत रहे

By JagranEdited By: Published: Fri, 17 Nov 2017 09:17 PM (IST)Updated: Fri, 17 Nov 2017 09:17 PM (IST)
अदा हुई अगहनी जुमे की नमाज, मांगी दुआएं
अदा हुई अगहनी जुमे की नमाज, मांगी दुआएं

जागरण संवाददाता, वाराणसी : मुल्क में शांति, तरक्की व खुशहाली के साथ ही भाईचारा सलामत रहे। या रब मुल्क में रहने वाला हर शख्स एक-दूसरे के सुख-दुख में साझीदार बने और परेशानियों को हल करने मदद करे। किसी बहकावे में आए बिना मुल्क की तरक्की व खुशहाली में ¨हदू-मुस्लिम, सिख-ईसाई मिलजुल कर यूं ही कोशिश करते रहें। अगहनी जुमे की नमाज के बाद काशी के बुनकरों के लबों पर यही दुआ थी। पुरानापुल पुलकोहना स्थित ईदगाह में शुक्रवार को बुनकर बिरादराना तंजीम बाईसी के सरदार हाजी अब्दुल कलाम के संयोजन में अगहनी जुमे की नमाज अदा हुई। अपना कारोबार (मुर्री) बंद कर शहर भर के हजारों बुनकर नमाज अदा करने के लिए इकट्ठा हुए थे।

loksabha election banner

इस दौरान तकरीर करते हुए मौलाना नूरुल हसन ने कहा कि मुसलमानों को नबी (स.) की सीरत पर अमल करते हुए जिंदगी गुजारनी चाहिए। देश की आजादी के लिए जहां उलमा-ए-कराम ने शहादत दी, वहीं हमारे ¨हदू, सिख व इसाई भाइयों ने भी जान की बाजी लगा दी थी। मुल्क का संविधान सभी को आपने धर्म के पालन की आजादी देता है। हमारे देश की यही खूबसूरती है कि यहां विभिन्न धर्म, संप्रदाय, भाषा व संस्कृति के लोग मिलजुल कर रहते हैं। चंद लोग जिन्हें न तो इतिहास का ज्ञान है न ही दस्तूर की जानकारी, हमारे बीच दरार पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं। इनके बहकावे में न आते हुए हमें आपसी मोहब्बत व भाईचारगी को कायम रखना है। इससे पूर्व मौलाना शकील व मौलाना जहीर ने भी तकरीर की। अगहनी जुमे की नमाज मौलाना नूरुल हसन ने अदा कराई। नमाज में बुनकर बिरादराना तंजीम बावनी के सरदार हाजी मुख्तार महतो, सेंट्रल हज कमेटी के सदस्य डा. इफ्तेखार अहमद जावेद, हाजी कलाम तौलिया, हाजी इकबाल सोना, हाफिज नसीर, सरदार मुर्तजा, शमीम अंसारी, बाबूलाल किंग, सरदार नसीर, सरदार गुलाम नबी, वजीहुद्दीन अंसारी, अतीक अंसारी आदि शामिल थे।

मस्जिद चौकाघाट में भी हुई नमाज

ब नकर बिरादराना तंजीम बाईसी रसूलपुरा के सरदार इकरामुद्दीन के संयोजन में शुक्रवार को मस्जिद चौकाघाट में भी हजारों बुनकरों ने अगहनी जुमे की नमाज अदा की। मौलाना नसीरुद्दीन ने नमाज अदा कराई। इसके बाद कारोबार व अमनो- आमान के लिए दुआएं मांगी गई। मस्जिद के सेक्रेटरी मौलाना रिजवान अहमद, हाफिज मेराज आदि की निगरानी में नमाज सकुशल संपन्न हुई।

गन्ने की खूब हुई खरीदारी

अगहनी जुमे के मद्देनजर ईदगाह पुरानापुल के आस-पास गन्ने की दर्जनों दुकानें सजी थीं। नमाज के बाद ईदगाह से निकलकर लोगों ने गन्ने की खरीदारी की। वहीं बच्चों ने खिलौने, गुब्बारे खरीदने के साथ ही गोलगप्पे आदि का लुत्फ लिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.