Move to Jagran APP

प्रवासी मेहमानों की मेजबानी पर खर्च होंगे 100 करोड़, अलग बैंकखाते के जरिए भुगतान

वाराणसी में जनवरी में होने वाले प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान आने वाले मेहमानों की मेजबानी में एक अरब रुपये खर्च होंगे जिसके लिए शासन ने व्यवस्था की है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 21 Oct 2018 11:07 AM (IST)Updated: Sun, 21 Oct 2018 11:07 AM (IST)
प्रवासी मेहमानों की मेजबानी पर खर्च होंगे 100 करोड़, अलग बैंकखाते के जरिए भुगतान
प्रवासी मेहमानों की मेजबानी पर खर्च होंगे 100 करोड़, अलग बैंकखाते के जरिए भुगतान

वाराणसी (जेएनएन) : जनवरी में प्रवासी भारतीय दिवस के दौरान शहर में मेहमानों के जमावड़े और उनकी मेजबानी पर एक अरब खर्च के लिए एआरआइ विभाग के लिए शासन द्वारा एक अरब रुपये की व्यवस्था की गई है। इसके अलावा मेजबानी की तैयारी को शासन ने शहर के स्थानीय निकाय से लेकर संबंधित विभागों को पत्र लिख खर्च का ब्यौरा मांगा है। इस संबंध में परिवहन, पर्यटन, संस्कृति, लोक निर्माण, गृह विभाग व युवा कल्याण विभाग से जानकारी तलब किया है। बनारस में होने वाले कार्यक्रम के बाद प्रवासी मेहमानों को कुंभ मेला के लिए प्रयागराज ले जाने का कार्यक्रम है। प्रमुख सचिव के हवाले से दी गई चिट्ठी में साफ ताकीद की गई है कि विभागों से मिलने वाला ब्यौरा एनरआरआइ सेल द्वारा इवेंट, परिवहन व टेंट सिटी व्यवस्था के लिए दिए गए टेंडर से अलग होना चाहिए।

prime article banner

अलग से खोला जाएगा बैंक का खाता : शासन ने विभागों को लिखे पत्र में साफ तौर पर वित्तीय लेन देन के लिए अलग से बैंक खाता खोलते हुए सूचना तलब की है। इस तरह से जो भी खर्च का हिसाब विभाग देंगे उसके भुगतान के लिए अलग बैंक खाता होगा।

बची हुई राशि ब्याज समेत होगी वापस : शासन ने साफ तौर पर कहा है कि आयोजन पूरा होने पर अगर विभागों को दी राशि बच जाती है, ऐसे में शेष राशि ब्याज समेत राजकीय कोष में जमा करना होगा। कुल मिलाकर प्रवासी मेहमानों की मेजबानी के लिए काफी मजबूत व्यवस्था शासन द्वारा की जा रही है जिसमें उन लोगों को किसी भी प्रकार की कोई परेशान न महसूस हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.