Move to Jagran APP

प्रवासी भारतीय सम्मेलन : पीएमओ से आया फोन, 25 अगस्त को तैयारियों का प्रस्तुतिकरण

वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर तैयारियों व कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 21 Aug 2018 11:13 AM (IST)Updated: Tue, 21 Aug 2018 02:25 PM (IST)
प्रवासी भारतीय सम्मेलन : पीएमओ से आया फोन, 25 अगस्त को तैयारियों का प्रस्तुतिकरण
प्रवासी भारतीय सम्मेलन : पीएमओ से आया फोन, 25 अगस्त को तैयारियों का प्रस्तुतिकरण

वाराणसी : प्रवासी भारतीय दिवस को लेकर हुई अब तक की तैयारियों व कार्यक्रम की रूपरेखा को लेकर पीएमओ से आए सोमवार को एक फोन ने प्रशासनिक महकमे को फास्ट कर दिया। पीएम नरेंद्र मोदी प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों से संबंधित कवायद का दिल्ली में 25 अगस्त को प्रजेंटेशन देखेंगे। डीएम सुरेंद्र सिंह ने बताया कि प्रवासी भारतीय दिवस की तैयारियों की समीक्षा के साथ ही पीएम केंद्र सरकार द्वारा वाराणसी में तैयार कराए जा रहे प्रोजेक्ट की समीक्षा भी करेंगे।

loksabha election banner

पीएमओ से फोन आने के बाद कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने सोमवार देर शाम अपने अनुश्रवण कक्ष में अधिकारियों के साथ बैठक की। कहा कि आगामी वर्ष 21 से 23 जनवरी तक तीन दिवसीय होने वाले अप्रवासी भारतीय दिवस के लिए विभिन्न विभागों के स्तर पर होने वाले तैयारियों को हर हालत में दिसंबर तक युद्धस्तर पर अभियान चलाकर पूरा कराएं। प्रधानमंत्री का संसदीय क्षेत्र होने के कारण अप्रवासी भारतीय दिवस वाराणसी में पहली बार आयोजित हो रहा है। इसका संदेश विश्व पटल तक जायेगा, इसलिये किसी भी स्तर पर ढिलाई एवं लापरवाही किसी भी दशा में बर्दाश्त नहीं होगी।

रोड मैप करें तैयार -

कमिश्नर दीपक अग्रवाल ने शहर की प्रमुख सड़को से संबंधित मैप तैयार किये जाने का नगर आयुक्त को निर्देश दिया ताकि उन सड़कों की मरम्मत एवं उन पर प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराई जा सके। उन्होने इन प्रमुख मार्गो पर प्रत्येक 2-4 किलोमीटर की दूरी पर काशी की धार्मिक, पौराणिकता एवं ऐतिहासिकता का संदेश देने वाले स्टैचू, निष्प्रोज्य सामग्रियों से बनवाते हुए वहां पर प्रकाश व्यवस्था कराये जाने का निर्देश दिया। रिंग रोड पर दोनो तरफ पौधरोपण, सौंदर्यीकरण के साथ ही दोनो तरफ ग्रिल एवं गति सीमा को प्रदर्शित कराये जाने का निर्देश दिया।

पैचवर्क से नहीं चलेगा काम -

सड़को के किनारे की पटरियों एवं फुटपाथ पर इंटरलाकिंग की बजाए सीसी से बनाये जाने का निर्देश देते हुए कमिश्नर ने खराब सड़को को पूरी तरह बनाए जाने की हिदायत दी। पैचवर्क कर सड़कों की मरम्मत का इतिश्री समझने वाले संबंधित विभागीय अभियंताओं पर कड़ी कार्रवाई के लिए चेतावनी दी। पांडेयपुर से आशापुर मार्ग को मरम्मत के साथ ही उस पर सौन्दर्यीकरण एवं समुचित प्रकाश व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने हेतु संबंधित अभियंता को निर्देशित किया।

जल निगम को फटकार -

जलनिगम के अभियंताओं को फटकार लगाते हुए कमिश्नर ने कहा कि पाइप लाइन लगाये जाने के लिए सड़क की खोदाई करने के बाद सही ढंग से भराई नहीं करने के कारण सड़कें बैठ रही है। उन्होने सड़को के मरम्मत हेतु लोक निर्माण विभाग को धनराशि जमा करने के बाद ही सड़को की खोदाई किये जाने हेतु जलनिगम के अभियंता को निर्देशित किया।

15 दिन में हटाएं सड़क पर आए पोल -

सड़कों पर बीएसएनएल के निष्प्रोज्य पोल बेतरतीब तरीके से होने तथा निर्देश के बावजूद अब तक नहीं हटाये जाने पर कमिश्नर ने विभागीय अभियंता को फटकार लगाते हुए 15 दिन की मोहलत देते हुए हटाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने विद्युत विभाग को भी अपने पोल को सड़कों से हटाए जाने के साथ ही सड़को पर लगे ट्रान्सफार्मरों को व्यवस्थित किये जाने का निर्देश दिया।

घाटों पर कराएं थीम पेंटिंग -

कमिश्नर ने स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत शहर के चिन्हिंत प्रमुख 32 चौराहों का सुंदरीकरण अभियान चलाकर पूरा कराए जाने का निर्देश दिया। गंगा घाटों पर भी थीम पेंटिंग कराए जाने के साथ ही घाटों की महत्ता बताने वाले साइनेज बोर्ड लगवाये जाने का निर्देश दिया। उन्होने एसपी ट्रैफिक को निर्देशित करते हुए कहा कि अप्रवासी भारतीय दिवस के दृष्टिगत यातायात व्यवस्था को लेकर कार्ययोजना बनाये जाने के साथ ही प्रमुख चौराहा/तिराहा पर यातायात के दृष्टि से किये जाने वाले आवश्यक कार्य को भी कार्ययोजना में शामिल किये जाने पर विशेष जोर दिया। बैठक में जिलाधिकारी सुरेन्द्र सिंह, नगर आयुक्त डा नितिन बंसल सहित अन्य विभागीय अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.