Move to Jagran APP

करोड़ाें रुपये बिजली बकाए पर 1582 घरों की बत्ती गुल, दीवाली से पहले बिजली विभाग की झोली होगी रोशन Varanasi news

दीपावली पर बेहतर बिजली आपूर्ति को लेकर पिछले सप्ताह से तैयारी जोरों पर है। पारेषण व वितरण दोनों विभागों ने ही कमर कस ली है ताकि लोड बढ़े भी तो आपूर्ति प्रभावित न हो।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 10:41 AM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 10:41 AM (IST)
करोड़ाें रुपये बिजली बकाए पर 1582 घरों की बत्ती गुल, दीवाली से पहले बिजली विभाग की झोली होगी रोशन Varanasi news
करोड़ाें रुपये बिजली बकाए पर 1582 घरों की बत्ती गुल, दीवाली से पहले बिजली विभाग की झोली होगी रोशन Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। दीपावली पर बेहतर बिजली आपूर्ति को लेकर पिछले सप्ताह से तैयारी जोरों पर है। पारेषण व वितरण दोनों विभागों ने ही कमर कस ली है ताकि लोड बढ़े भी तो आपूर्ति प्रभावित न हो। अबकी दीपावली 750 मेगावाट तक लोड पहुंचने की आशंका है। कारण कि पिछले साल यह 700 मेगावाट तक पहुंच गई थी। 

loksabha election banner

12 अक्टूबर को 132 केवी उपकेंद्र कैंट के दो बस बार का दो घंटे बंदकर मरम्मत किया गया ताकि कोई व्यवधान न होने पाए। बीएसआइ जंफर भी बदला गया। इसके अलावा अन्य लाइनों को दुरुस्त किया गया। साथ ही मेगङ्क्षरग पर उन फीडर की भी मरम्मत की गई जहां पर अधिक लोड रहता है। नगरीय विद्युत वितरण मंडल द्वितीय के अधीक्षण अभियंता दीपक अग्रवाल ने बताया कि वर्तमान में शहर में 600 मेगावाट का लोड चल रहा है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि दीपावली पर अधिकतम 750 मेगावाट तक लोड पहुंच सकता है। वैसे गर्मी में 900 मेगावाट तक लोड पहुंच गया था, जिसके कारण इस दीपावली पर विभाग पूरी तरह आश्वस्त है।

बोले अधिकारी : निर्बाध बिजली आपूर्ति के लिए मुख्य अभियंताओं को निर्देश दिया गया है कि सभी 33 केवी उपकेंद्रों पर सयम पर मरम्मत कार्य पूरे कर लिए जाएं। स्वीच गियर, ट्रांसफार्मर के प्रोटेक्शन सिस्टम की जांच, लटके तार को ठीक करने, एलटी लाइन की जांच करने को कहा गया है। धनतेरस से ही मुख्य अभियंता (वितरण) के कार्यालय में कंट्रोल रूम स्थापित करने का भी निर्देश दिया है। -के बालाजी, प्रबंध निदेशक,

पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लि.

बकाए पर 1582 की बत्ती गुल

बकाएदारों एवं बिजली चोरों पर शनिवार को भी पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम का डंडा चला। वाराणसी जोन के सभी जिलों में डिस्कनेक्शन अभियान चलाया गया। इसके तहत 5.26 करोड़ के बकाए पर 1582 उपभोक्ताओं का कनेक्शन काट दिया गया। वहीं इसमें से 272 उपभोक्ताओं ने 85.47 लाख रुपये जमा किए। चंदौली का प्रदर्शन खराब रहने पर संबंधित अधिकारियों से भी जवाब मांगा गया व हैवी डिस्कनेक्शन का निर्देश दिया गया।

मुख्य अभियंता (वितरण) मनोज कुमार अग्रवाल ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में सबसे अधिक कनेक्शन काटे गए। हालांकि वहां से राजस्व वसूली कम हो पाई। वाराणसी विद्युत वितरण मंडल में 1.24 करोड़ के बकाए पर 356 उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटा गया। इसमें से 23 लोगों ने दो लाख रुपये जमा किए। वहीं नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम में 72 लाख के बकाए पर 263 का कनेक्शन काटा गया। इसमें 78 लोगों ने 29 लाख रुपये जमा किए। द्वितीय मंडल में टीम ने 81 लाख के बकाए पर 210 उपभोक्ताओं का विद्युत वि'छेदन किया। इसमें से 42 लोगों ने 17 लाख रुपये जमा किए। अग्रवाल ने कहा कि उपभोक्ता समय पर बिल का भुगतान कर दीपावली में विद्युत वि'छेदन से बच सकते हैं।

आज इन इलाके में कटेगी बिजली

33 केवी उपकेंद्र लोहता इंडस्ट्रीयल में मरम्मत के कारण दो घंटे तक शट-डाउन लिया जाएगा। इसके कारण लोहता, मड़ौली एवं आसपास के इलाके में सुबह 11 से एक बजे तक आपूर्ति बाधित रहेगी। 

आज खुले रहेंगे बिजली कैश काउंटर

अवकाश के दिन रविवार को भी बिजली के कैश काउंटर खुलेंगे। नगरीय विद्युत वितरण खंड षष्टम के अधिशासी अभियंता डीके दोहरे ने बताया कि पहडिय़ा, दौलतपुर, पांडेयपुर, शक्तिपीठ व लेढ़ूपुर के काउंटरों पर आज भी बिल जमा किया जा सकता है। 

बीएचयू में आज तीन घंटे बाधित रहेगी बिजली आपूर्ति

बीएचयू परिसर में रविवार को दोपहर एक से शाम चार बजे तक बिजली आपूर्ति बाधित रहेगी। यह जानकारी विवि प्रशासन ने दी। 132/33केवी बीएचयू सबस्टेशन के दोनों 33केवी फीडर के लाइनों को बंद कर बिजली के तारों को छूती पेड़ों की डालियों की छटाई की जाएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.