वाराणसी, जेएनएन। घाटे में चल रहे बिजली विभाग ने अब करंट का झटका उन उपभोक्‍ताओं को देना शुरू किया है जिनका बकाया अधिक हो गया है। इसी कड़ी में शुक्रवार को 10 हजार रुपये से अधिक के बकायेदारों पर बिजली विभाग का डंडा चला। गोदौलिया, सोनारपुरा, भेलूपुर, चौकाघाट सहित शहर के सभी आठों खंडों के क्षेत्रों में बिजली डिस्कनेक्‍ट करने का अभियान चला। इस दौरान तीन माह से अधिक से बिल जमा नहीं करने वाले बकायेदारों का भी कनेक्शन काट दिया गया। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड की इस कार्रवाई से हड़कंप की स्थिति रही।

 

बकाए पर एक ही दिन में 900 की बत्ती गुल

तीन माह से अधिक एवं 10 हजार से ऊपर के बिजली बकाएदारों पर गुरुवार को पूरे जिले में पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड का डंडा चला। विद्युत विच्छेदन अभियान के पहले ही दिन 900 से अधिक बकाएदारों का कनेक्शन काट दिया गया। हर खंड से रोजाना अपने-अपने क्षेत्र में 250-250 बकाएदारों के कनेक्शन काटने के निर्देश दिए गए हैं। मुख्य अभियंता (वितरण) मनोज कुमार अग्रवाल के निर्देशन में शहर के कई इलाकों में विद्युत विच्छेदन टीम पुलिस फोर्स के साथ उतरी थी। क्षेत्र के अधिशासी अभियंता के नेतृत्व में टीम में  एसडीओ, जेई, टीजी-2 एवं लाइनमैन भी शामिल थे। बताया जा रहा है कि जीपीएफ की मांग को लेकर विद्युतकर्मी करीब एक पखवाड़े तक आंदोलन पर रहे। इसके कारण राजस्व वसूली काफी कम हो पाई।

इसकी भरपाई के लिए यह अभियान शुरू किया है जो निरंतर जारी रहेगी। नगरीय विद्युत वितरण मंडल प्रथम के अधीक्षण अभियंता विजय पाल ने बताया कि चार खंडों में 1.68 करोड़ के बकाए पर 432 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काटे गए। इसके बाद 179 उपभोक्ताओं ने करीब 40 लाख रुपये जमा भी कर दिए। वहीं द्वितीय मंडल के अधीक्षण अभियंता दीपक अग्रवाल ने कहा कि उनके क्षेत्र के चारों खंडों में करीब 70 लाख के बकाए पर 302 उपभोक्ताओं का कनेक्शन काटा गया। इसमें से 75 लोगों तक तत्काल 20 लाख रुपये जमा कर दिए। हालांकि ग्रामीण मंडल की ओर से कनेक्शन काटने के आंकड़ों पर गुणा-गणित का खेल चलता रहा। अधिकारी बकाए पर कनेक्शन काटने एवं राजस्व वसूली के आंकड़ों को बताने से परहेज करते रहे। इसे लेकर लोगों में कई तरह की चर्चाएं थी। 

 

द्वितीय खंड का शानदार प्रदर्शन 

विद्युत विच्छेदन एवं राजस्व वसूली दोनों में ही नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय का शानदार प्रदर्शन रहा। खंड के अधिशासी अभियंता बीके सिंह के नेतृत्व में टीम ने 48 लाख के बकाए पर एक ही दिन में 200 से अधिक बकाएदारों के कनेक्शन काट दिए। इस कार्रवाई से क्षेत्र में हड़कंप की स्थिति रही। साथ ही 65 उपभोक्ताओं ने तत्काल करीब 15 लाख रुपये जमा किए। वहीं अन्य खंड 100 का आंकड़ा नहीं पार कर पाए।  

 

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस