वाराणसी, जेएनएन। दूरस्‍थ शिक्षा के माध्‍यम से अगर आप PG Diploma in Computer Application करना चाह रहे हैं तो इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्‍नू) द्वारा जनवरी 2020 सत्र से पीजी डिप्लोमा इन कम्प्यूटर एप्लीकेशन (PGDCA) कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। इस महत्‍वपूर्ण शिक्षण कार्यक्रम के द्वारा छात्र साफ्टवेयर उद्योग की आधुनिकतम तकनीकों को सीखकर अपना स्वरोजगार भी कर सकते हैं या उद्योग जगत में महत्वपूर्ण नौकरी प्राप्त करने की योग्यता पा सकते हैं। इसके लिए आपको इग्‍नू के स्‍थानीय वाराणसी केंद्र में भी शिक्षा पाने का मौका मिल सकता है। 

इस कार्यक्रम में संचार नेटवर्किंग व्यवसायिक एवं गणितीय क्षेत्रों से लगभग 36 क्रेडिट के 12 प्रश्न पत्रों का अध्ययन पूर्ण कर छात्र इस महत्‍वपूर्ण उपाधि को हासिल कर सकेंगे। प्रवेश के लिये प्रवेशार्थी का किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक होना आवश्यक है। इसके साथ ही 10वीं और 12वीं के साथ ही स्नातक स्तर पर गणित विषय का अध्ययन आवश्यक है। इस पाठ्यक्रम का माध्‍यू चूंकि अंग्रेजी में है और इसकी वैधता अवधि न्यूनतम 1 वर्ष और अधिकतम 4 वर्ष तक की है लिहाजा छात्राें को अावेदन से पूर्व योग्‍यताओं की भी जानकारी होना जरूरी है।

पूर्वी उत्‍तर प्रदेश में तेजी से विकास एवं उद्योग जगत में बढ़ती कम्प्यूटर विषय केजानकारों की मांग के चलते यह कार्यक्रम ऐसे युवाओं के लिए अति उपयोगी है जो या तो कहीं नौकरी कर रहे हैं या किन्हीं कारणवश परंपरागत विश्वविद्यालय में जाकर पठन पाठन में असमर्थ हैं। इसके अलावा उन्हें अपने रोजगार के लिए भी कम्प्यूटर का ज्ञान कहीं अधिक आवश्यक है। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिये छात्र इग्नू के वेबसाईट www.ignou.ac.in या इग्नू के क्षेत्रीय केन्द्र गांधी भवन बीएचयू कैम्पस वाराणसी से किसी भी कार्य दिवस में संपर्क कर प्राप्त कर सकते हैं। इसके अतिरिक्‍त छात्र इग्नू के क्षेत्रीय केन्द्र वाराणसी के हेल्पलाइन फोन नंबर 0542-2368622 पर फोन करके भी किसी भी कार्यदिवस में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

Posted By: Abhishek Sharma

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस