Move to Jagran APP

टीबी व एड्स रोगियों का ब्योरा रखने के लिए लांच हुआ पोर्टल, दर्ज होगा मरीजों का आधार व बैंक खाता

भारत सरकार द्वारा 2025 तक देश को टीबी रोग से मुक्त करने के लिए निक्षय-2 पोर्टल को लांच किया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 07 Jan 2020 07:10 AM (IST)Updated: Tue, 07 Jan 2020 09:30 AM (IST)
टीबी व एड्स रोगियों का ब्योरा रखने के लिए लांच हुआ पोर्टल, दर्ज होगा मरीजों का आधार व बैंक खाता
टीबी व एड्स रोगियों का ब्योरा रखने के लिए लांच हुआ पोर्टल, दर्ज होगा मरीजों का आधार व बैंक खाता

मीरजापुर, जेएनएन। भारत सरकार द्वारा 2025 तक देश को टीबी रोग से मुक्त करने के लिए निक्षय-2 पोर्टल को लांच किया गया है। इस पोर्टल पर अब जिले के हर रोगियों को पूरा ब्योरा दर्ज करने का काम शीघ्र शुरू हो जाएगा। इसके लिए विभाग की ओर से अलग से दो आपरेटरों को लगाया जाएगा। इसके अलावा इसी पोर्टल के माध्यम से यह भी जाना जा सकेगा कि किसको दवा मिल रही है या नहीं। इसका भी ब्योरा विभाग रख सकेगा। इससे सीबीनाट मशीन से किए गए जांचों को भी जोड़ा जायेगा।

loksabha election banner

सरकार द्वारा लांच किए गए निक्षय-1 पोर्टल पर मरीजों को जोड़ा गया था। अब शासन ने ये पोर्टल निक्षय-2 को लांच किया है। इस पोर्टल के माध्यम से टीबी और एड्स रोगियों की सूचना अब एक ही स्थान पर मिल जाएगी। इस पोर्टल के माध्यम से अब रोगियों को तलाशने में आसानी होगी। साथ ही रोगियों को समय-समय पर दवा को मुहैया कराई जाएगी। टीबी मरीजों का पोर्टल के माध्यम से सत्यापन होते ही उनके बैक का डिटेल भी अपडेट हो जाएगा। उनका इलाज शुरू होते ही पांच रुपये मासिक दर से पौष्टिक आहार राशि भी मिलना शुरू हो जाएगा। सरकारी या निजी चिकित्सकों से इलाज कराने पर मरीजों के लिए यह पोर्टल काफी कारगर साबित होगा। इसके अलावा लैब व केमिस्ट भी एक ही जगह पर मरीजों का सत्यापन कर पाएंगे। एड्स संबंधी मरीजों को पोर्टल-99 डाट््स को भी इसी पोर्टल में जोड़ दिया जायेगा।

मरीजों को मिलेगा डिजिटल संख्या

निक्षय-2 पोर्टल में जोडऩे के बाद टीबी के रोगियों का सत्यापन करने का कार्य किया जाएगा। सत्यापन पूरा होते ही मरीजों को सात अंको की एक आर्डडी मिल जाएगी। इस आर्डडी के जरिये रोगी देश में कही से भी अपनी दवा को ले सकेगा। इस आर्डडी के माध्यम से मरीजों का पता लगाने में विभाग को काफी आसानी हो जायेगी।

दवा की जानकारी के लिए टोल फ्री नंबर

अब यह भी व्यवस्था होने जा रही है कि दवा के पैकेट के साथ एक टोल फ्री नंबर भी रहेगा जिस पर यह बताना होगा की मरीज ने दवा ले ली है। एचआईवी के मामले में यह पहले से लागू हो चुका है। भविष्य में स्वास्थ्य विभाग की तरफ से हर पैकेट पर चिप लगाने की तैयारी है। जिससे पैकेट खोलते ही पता चल सकेगा की मरीज ने दवा खा लिया है कि अभी नहीं खाया है। जिला क्षय रोग अधिकारी एलएस मिश्रा ने कहा कि भारत सरकार द्वारा टीबी रोगियों का ब्योरा रखने व उन्हेें किसी भी स्थान पर दवा उपलब्ध कराने के लिए पोर्टल निक्षय-2 को लांच किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.