Move to Jagran APP

जांच में खुलेगी पोल : विभागीय भ्रष्टाचार की कहानी कह रहा धराशायी छज्जा, गाजीपुर में रिकार्ड खंगालने में जुटा विभाग

गाजीपुर के सलेमपुर बघाई गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय के शौचालय का धराशायी छज्जा विभागीय भ्रष्टाचार की कहानी बयां कर रहा है। ठेकेदार बने हेडमास्टर ने ग्राम प्रधान से मिलकर घटिया निर्माण सामग्री से 2005 में इस विद्यालय का निर्माण कराया।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 08 Dec 2021 01:28 PM (IST)Updated: Wed, 08 Dec 2021 01:28 PM (IST)
जांच में खुलेगी पोल : विभागीय भ्रष्टाचार की कहानी कह रहा धराशायी छज्जा, गाजीपुर में रिकार्ड खंगालने में जुटा विभाग
गाजीपुर में प्रधानाध्यापक वीरेंद्र ङ्क्षसह यादव से पूछताछ करते जिलाधिकारी मंगला प्रसाद सिंह(बायें)।

जागरण संवाददाता, गाजीपुर : सलेमपुर बघाई गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय के शौचालय का धराशायी छज्जा विभागीय भ्रष्टाचार की कहानी बयां कर रहा है। ठेकेदार बने हेडमास्टर ने ग्राम प्रधान से मिलकर घटिया निर्माण सामग्री से 2005 में इस विद्यालय का निर्माण कराया। घटिया निर्माण का आलम यह है कि शौचालय की दीवार से छज्जे के सरिया ज्वाइंट नहीं थे। वह इतने कमजोर हो गए थे कि एक पांच वर्ष के बालक का वजन भी नहीं बर्दाश्त कर पाए। फिलहाल विभागीय अधिकारी उक्त विद्यालय का पूरा रिकार्ड खंगालने में लगे हुए हैं। इसका निर्माण कराने वाले हेडमास्टर कम ठेकेदार व ग्राम प्रधान का नाम और रिकार्ड ढूंढा जा रहा है।

prime article banner

सलेमपुर बघाई गांव स्थित प्राथमिक विद्यालय में मंगलवार की दोपहर शौचालय का छज्जा गिरने से उसके मलबे में दबकर पांच वर्षीय छात्र आदित्य की मौत हो गई। घटना के बाद अफरा-तफरी मच गई। स्थानीय प्रशासन के अलावा डीएम मंगला प्रसाद सिंह, एसपी रामबदन सिंह व बीएसए हेमंत राव घटना स्थल पर पहुंचे और निरीक्षण किया। डीएम ने शौचालय का निर्माण कराने वाले के विरूद्ध मुकदमा कायम करने का निर्देश बीएसए को दिया।

डीएम ने जर्जर कमरों को ढहा कर नया बनाने का दिया निर्देश

शौचालय का छज्जा गिरने से बालक की मौत के बाद शिक्षा विभाग के अधिकारियों में खलबली मच गई है। डीएम ने शौचालय का निर्माण कराने वाले के खिलाफ मुकदमा कायम कराने के साथ ही दक्षिणी तरफ स्थित दो के कक्ष के सामने स्थित बरामदे के छत को ध्वस्त कराकर नए सिरे से निर्माण कराने एवं शौचालय के ऊपर लटक रहे पेड़ के डाल को छांटने व चहारदीवारी के आसपास सफाई कराने का निर्देश बीएसए हेमंत राव को दिया। शौचालय के दरवाजे के ऊपर बने छज्जे का डीएम ने बारीकी से निरीक्षण किया तो सरिया न होने पर नाराजगी जताई।

आदित्य की मौत से भाई-बहन थे अंजान

आदित्य को पीएचसी सादात ले जाए जाने के बाद शाम तक दादी सुखिया देवी व बडे भाई अजय व बड़ी बहन अनीता आदित्य की मौत से अंजान थे। पड़ोस के लोग उन्हें बार-बार यही सांत्वना दे रहे थे कि आदित्य ठीक है और उसका इलाज सादात मे चल रहा है। मां किरता देवी आदित्य के साथ थी, जो शव से लिपटकर दहाड़े मारकर रो रही थी। पिता विरेंद्र यादव दो दिन पूर्व बीते रविवार को काम-काज के सिलसिले में गुजरात के लिए रवाना हुए थे और आज पहुंच जाने की सूचना भी स्वजनों को दी थी। वह गुजरात की प्राइवेट कंपनी मे वाचमैन का काम करते हैं। बड़ा भाई अंकित यादव पहले से ही राजकोट के किसी कंपनी में काम करता है।

पूरे मामले की जांच करने का निर्देश बीएसए को दिया है

परिषदीय स्कूल के शौचालय का छज्जा गिरने से हुई बच्चे की मौत बहुत ही दुखद घटना है। पूरे मामले की जांच करने का निर्देश बीएसए को दिया है। जिसने भी इसे बनवाया था, जांच के बाद उस पर कार्रवाई होगी। इसके साथ सभी स्कूलों को निर्देश दिया गया है कि वह बिना नामांकन वाले बच्चों को स्कूल में प्रवेश न करने दें। इसकी जिम्मेदारी संबंधित प्रधानाध्यापक की होगी।

- मंगला प्रसाद सिंह, जिलाधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.