Move to Jagran APP

दम घोंट कर मौत की नींद सुला सकता है स्टेटस सिंबल, एसी से लीक होती है जहरीली गैस

जैसे-जैसे नई लक्जरी कारों का चलन बढ़ा है लोगों ने इसे अपना स्टेटस सिंबल बना लिया है। आलम यह है कि कार में लोग घंटों एसी की हवा लेते हैं जो जानलेवा है।

By Edited By: Published: Thu, 15 Nov 2018 02:15 PM (IST)Updated: Thu, 15 Nov 2018 02:16 PM (IST)
दम घोंट कर मौत की नींद सुला सकता है स्टेटस सिंबल, एसी से लीक होती है जहरीली गैस
दम घोंट कर मौत की नींद सुला सकता है स्टेटस सिंबल, एसी से लीक होती है जहरीली गैस

वाराणसी, जेएनएन। जैसे-जैसे नई लक्जरी कारों का चलन बढ़ा है लोगों ने इसे अपना स्टेटस सिंबल बना लिया है। आलम ये है कि लोग अपनी कार में लंबे समय तक एसी चलाकर बैठे रहते हैं। वैसे तो एसी या हीटर के नुकसान कई होते हैं लेकिन खड़ी गाड़ी पर इनका प्रयोग करना खतरनाक होता है। कई बार ये स्टेटस सिंबल दम घोंटने वाला होता है और लोगों की जान तक ले लेता है। लगातार एसी में बैठने से हल्का बुखार, चिड़चिड़ाहट, लो ब्लड प्रेशर, जोड़ों में दर्द, अस्थमा और शरीर में अकड़न जैसी समस्याओं को पैदा करता है।लगातार एसी चलाने से दिमाग पर भी विपरीत असर पड़ता है और चक्कर आने की शिकायत पैदा होती है।

loksabha election banner

जानलेवा हो सकता है कार में एसी चलाकर सोना : कई बार मौसम के प्रभाव से बचने के लिए अपने आराम के लिए लोग कार में एसी या हीटर चलाकर सोना पसंद करते हैं। ऐसा करने से कुछ समय तक तो राहत देता है लेकिन धीरे धीरे एसी की ठंडी हवा जानलेवा जहरीली गैस के रूप में बन जाती है।

कार से हवा निकालने वाला तंत्र हो सकता है लीक : लंबे समय तक एसी चलाने से कार से गंदी हवाओं को निकालने वाला तंत्र फेल होकर गाड़ी के अंदर लीक करने लगता है। आपको सोते समय इसका पता नहीं चलता लेकिन धीरे धीरे ये जहरीली हवाओं को कार में भरता जाता है। बीएचयू के चेस्ट व टीबी रोग विशेषज्ञ डा. एसके अग्रवाल ने बताया कि ऐसा होने पर कार्बन मोनो ऑक्साइड गैस का रिसाव होता है। जो सेहत के लिए हानिकारक तो है ही वहीं लगातार सांस लेने पर जानलेवा बन जाती है। इसके प्रभाव से सांस लेने के लिए जरूरी ऑक्सीजन की मात्रा को घटाकर जहरीली कार्बन मोनो ऑक्साइड की मात्रा खून में पहुंच कर हार्ट अटैक, ब्रेन डेड जैसी जानलेवा समस्या पैदा करती है।

कई बार ऐसे मामलों में व्यक्ति की मौत हो जाती है। पूरे देश में हो चुकी हैं कई मौतें हाल ही में चेन्नई में कार के चलते एसी ने एक तकनीकी कंपनी में काम करने वाले प्रमोद कुमार महापात्रा की जान ले ली थी। दो दिन बाद लोगों ने पुलिस को सूचना दी कि रात भर कार स्टार्ट कर मृतक सो रहा था। दिन में कार अपने आप बंद हो गई फिर भी घंटो बाद शख्स के बाहर न निकलने पर देखा गया तो प्रमोद गाड़ी में मृत पाया गया। इसी तरह दिल्ली के तीन व्यापारी और एक नवविवाहित जोड़े की भी इसी तरह मौत हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.