Move to Jagran APP

वाराणसी में छह को भाजपा के देशव्यापी सदस्यता अभियान का आगाज करेंगे पीएम मोदी

भाजपा छह जुलाई से 11 अगस्त तक देशव्यापी सदस्यता अभियान चलाने जा रही है। इसका शुभारंभ वाराणसी में ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Fri, 28 Jun 2019 01:57 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jun 2019 04:14 PM (IST)
वाराणसी में छह को भाजपा के देशव्यापी सदस्यता अभियान का आगाज करेंगे पीएम मोदी
वाराणसी में छह को भाजपा के देशव्यापी सदस्यता अभियान का आगाज करेंगे पीएम मोदी

वाराणसी, जेएनएन। श्रीकाशी विश्वनाथ के वाराणसी को सांसद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह जुलाई को फिर से उतना हरा-भरा करने के प्रयास में हैं, जितना वह पहले कभी था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी छह जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भाजपा के देशव्यापी सदस्यता अभियान का आगाज करने के साथ 27 लाख पौधरोपण के अभियान की शुरुआत करेंगे। दोबारा प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी पहली बार अपने संसदीय क्षेत्र आ रहे हैं। इससे पहले 27 मई को आए थे और ऐतिहासिक जीत के लिए काशी की जनता और कार्यकर्ताओं के प्रति आभार जताया था।

loksabha election banner

भाजपा छह जुलाई से 11 अगस्त तक देशव्यापी सदस्यता अभियान चलाने जा रही है। इसका शुभारंभ वाराणसी में ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे। प्रदेश के सहप्रभारी सुनील ओझा ने गुलाबबाग स्थित क्षेत्रीय कार्यालय में हुई बैठक में तैयारियों पर चर्चा की। ओझा ने कहा कि पार्टी सदस्यता अभियान को संगठन पर्व के रूप में मनाएगी। इस मौके पर पार्टी के कुछ समर्पित कार्यकर्ताओं को सम्मानित भी करेंगे। इसकी तैयारी के लिए एक से पांच जुलाई के बीच सभी मंडलों पर बैठक होगी। ओझा ने कहा कि वाराणसी में सदस्यता का हमारा लक्ष्य शत प्रतिशत होना चाहिए।

संगठन महामंत्री रत्नाकर ने बताया कि सदस्यता अभियान तीन स्तर पर केन्द्रित होगा। पहला बूथ केन्द्रित सदस्यता, दूसरा व्यक्तिगत सदस्यता और तीसरा कमजोर बूथों पर सदस्यता। 50 सदस्य बनाने वाले को ही सक्रिय सदस्य बनाया जाएगा। साथ ही हर मंडल में 150 सक्रिय सदस्य बनाने का लक्ष्य दिया गया है। सी-ग्रेड के बूथों पर जिला व उससे ऊपर के पदाधिकारी, बी-ग्रेड के बूथों पर मंडल के पदाधिकारी और ए ग्रेड के बूथों पर सेक्टर के पदाधिकारियों को लगाया जायेगा।

कभी आनंद कानन था वाराणसी

वाराणसी में कभी इतनी अधिक हरियाली थी कि इसे आनंद कानन कहा जाता था। उसी आनंद कानन को फिर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साकार करने जा रहे हैं। पीएम छह जुलाई को काशी आ रहे हैं। उसी दिन देश में भाजपा के सदस्यता अभियान की शुरुआत वे अपने संसदीय क्षेत्र से करेंगे। साथ ही वाराणसी लोक सभा क्षेत्र में 27 लाख पौधरोपण के अभियान की शुरुआत करेंगे। व्यापक तौर पर पौधरोपण के लिए पौराणिक पंचकोसी यात्रा के मार्ग को चुना गया है। छह जुलाई को पीएम इस मार्ग पर पौधरोपण अभियान की शुरुआत करेंगे जो 30 सितंबर तक चलेगा। वह काशी से ही देशभर में चलने वाले पौधरोपण अभियान का शुभारम्भ करने के अलावा कई परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे। संभावना है कि पीएम काशीवासियों को नयी परियोजनाओं की सौगात भी दें। पार्टी नेताओं ने पीएम के आगमन को देखते हुए तैयारियां भी शुरू कर दी है। प्रधानमंत्री मोदी के वाराणसी आगमन के मद्देनजर सदस्यता और पौधरोपण अभियान को लेकर भाजपा के क्षेत्रीय कार्यालय में प्रदेश के सह प्रभारी सुनील ओझा की अध्यक्षता में बैठक की गई।

पंचकोसी मार्ग पर तैयारियां शुरू

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के छह जुलाई के प्रस्तावित दौरे को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। यहां पर माध्यमिक विद्यालयों के छात्र-छात्राएं भी स्वागत करेंगे और पीएम मोदी के साथ पौधरोपण के वृहद अभियान में सक्रिय सहभागिता निभाएंगे। संभावित कार्यक्रम के अनुसार पंचकोशी मार्ग पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पौधा लगाकर पौधरोपण कार्यक्रम का शुभारंभ करेंगे। इस मार्ग पर पडऩे वाले यूपी बोर्ड के 13 स्कूल भी पौधरोपण की तैयारी में जुट गए हैं।

इन स्कूलों के करीब दस हजार बच्चे भी अपने विद्यालय में पौधे लगाएंगे और प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे। स्कूलों में पौधे लगाने को गड्ढे खोदे जा रहे हैं। माध्यमिक स्कूलों के अलावा पंचकोसी मार्ग के दोनों ओर स्थित प्राइमरी और जूनियर स्कूलों के बच्चे भी पौधरोपण अभियान में भागीदारी करेंगे। माध्यमिक विद्यालयों को इस बार 54, 000 पौधे लगाने का लक्ष्य दिया गया है। जिला विद्यालय निरीक्षक कार्यालय की ओर से स्कूलवार लक्ष्य आवंटित कर दिया गया है। पौधे लगाकर उनकी फोटो खींच कर भेजनी है। उनकी देखभाल करनी है।

रामेश्वर में पीएम मोदी कर सकते हैं जनसभा

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी छह जुलाई को अपने संसदीय क्षेत्र के प्रस्तावित दौर में रामेश्वर में जनसभा कर सकते हैं। यहां सभा का स्थान तय करने के लिए कल भाजपा के प्रदेश सहप्रभारी सुनील ओझा के साथ जिले के प्रशासिनक अफसर भी क्षेत्र में पहुंचे। रामेश्वर पाल बस्ती और शिव सेतु पुल के पास दो जगहों पर चर्चा की। ओझा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी काशी की प्राण स्थली पंचकोशी के तीसरे तीर्थ पड़ाव स्थल रामेश्वर महादेव से भाजपा के देशव्यापी सदस्यता अभियान की शुरूआत करेंगे। इससे पहले सीडीओ गौरांग राठी ने स्थल का निरीक्षण किया। सभा स्थल और हैलीपैड स्थल को देखा। आयुर्वेंद अस्पताल का भी अवलोकन किया। ग्रामीणों और दुकानदारों को पलास्टिक का प्रयोग न करने को कहा। पौधरोपण अभियान में सक्रियता से भाग लेने का आह्वान किया। उनके साथ बीडीओ, ग्राम प्रधान आदि मौजूद थे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.