Move to Jagran APP

कांग्रेस के नामदार से पूछना चाहता हूं, क्या कांग्रेस केवल मुस्लिम 'पुरुषों' की पार्टी : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जो एक-दूसरे को देखना नहीं चाहते थे, अब एक साथ हैं। सभी परिवार पार्टियां मिलकर आपके विकास के रोकने पर तुले हुए है।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 02:04 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 07:35 PM (IST)
कांग्रेस के नामदार से पूछना चाहता हूं, क्या कांग्रेस केवल मुस्लिम 'पुरुषों' की पार्टी : मोदी
कांग्रेस के नामदार से पूछना चाहता हूं, क्या कांग्रेस केवल मुस्लिम 'पुरुषों' की पार्टी : मोदी

आजमगढ़ (जेएनएन)। तमसा नदी के तट पर बसे आजमगढ़ जिले को आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नायाब तोहफा दिया। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास के बाद उन्होंने मंदुरी हवाई पट्टी प्रांगण में जनसभा को भी संबोधित किया। 

prime article banner

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह के संसदीय क्षेत्र आजमगढ़ से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और गठबंधन गांठने की कोशिश में जुटे राजनीतिक दलों पर जमकर हमला बोला। अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केंद्र की सरकार के चार वर्ष के साथ उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल की पिछली सरकारों के काम के तुलना भी करने में चूक नहीं की। 

पीएम मोदी ने जितना पहले कभी नहीं हुआ हुआ उतना विकास चार साल में हुआ' से लेकर तीन तलाक पर कानून में रोड़ा तक का हवाला देते हुए घेरा। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी से सवाल किया, तंज कसा-क्या कांग्रेस सिर्फ मुस्लिम पुरुषों की पार्टी है। देश के सबसे बड़े एक्सप्रेस-वे पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने संबोधन में सबसे पहले विकास की बातें कीं फिर सियासी मुद्दों को केंद्र बिंदु बनाया। उन्होंने कहा कि जो एक-दूसरे को देखना नहीं चाहते थे, अब एक साथ हैं। सभी परिवार तथा पार्टियां मिलकर जनता के विकास को रोकने पर आमादा हैं। अगर गरीब, किसान व पिछड़े सशक्त हो गए तो ऐसी पार्टियों की दुकानें बंद हो जाएंगी। 

परिवारवाद पर चोट करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि मोदी हो या योगी अब तो आप ही लोग हमारा परिवार हैं। आपके सपने हमारे सपने हैं।  मोदी ने कहा कि इन परिवार पार्टियों की पोल तो तीन तलाक ने खोल दी है। लाखों-कराड़ों मुस्लिम बहन-बेटियों की मांग थी कि तीन तलाक को बंद कराया जाए। कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी का नाम लिए बगैर प्रधानमंत्री ने कहा कि मैंने अखबार में पढ़ा, कांग्रेस श्रीनामदार ने कहा है कि कांग्रेस मुस्लिमों की पार्टी है। पिछले दो दिनों से चर्चा चल रही है। मुझे आश्चर्य नहीं है। जब कांग्रेस की सरकार थी, तब पीएम मनमोहन सिंह ने कहा था कि देश के प्राकृतिक संसाधनों पर सबसे पहला हक मुस्लिमों का है। मैं तो अब श्रीनामदार से पूछना चाहता हूं, कांग्रेस पार्टी मुस्लिमों की पार्टी है, आपको ठीक लगे तो आपको मुबारक। लेकिन क्या आपकी मुस्लिमों की पार्टी सिर्फ पुरुषों की है या मुस्लिम महिलाओं तथा बहनों की भी है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश के कुछ दल पार्लियामेंट में कानून रोक कर बैठ जाते हैं। लगातार यह हो-हल्ला करते हैं। पार्लियामेंट नहीं चलने देते। मोदी को हटाने के लिए दिन-रात एक दिन करने वाली पार्टियों से कहना चाहता हूं कि अभी पार्लियामेंट शुरू होने में तीन-चार दिन बाकी हैं। तलाक पीडि़त महिलाओं से मिलकर आइए, हलाला के कारण परेशान मां-बहनों से मिलकर आइए तब पार्लियामेंट में बात कीजिए। जब भाजपा सरकार ने संसद में कानून लाकर मुस्लिम बहन-बेटियों को अधिकार देने की कोशिश की तो उसमें भी रोड़े अटकाने की कोशिश कर रहे हैं। यह चाहते हैं, तीन तलाक होता रहे मुस्लिम बहन बेटियों का जीवन नरक बनता रहे। मैं विश्वास दिलाता हूं कि मैं इन राजनीतिक दलों को समझाने की पूरी कोशिश करूंंगा। उनको समझाकर हमारी बहन-बेटियों को अधिकार दिलाने के लिए उनको साथ लाने का प्रयास करूंगा। ताकि मुस्लिम बेटियों को तीन तलाक के कारण जो परेशानियां हो रही हैं, उससे मुक्ति मिल सके। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज उत्तर प्रदेश के विकास में एक नया अध्याय जुडने की शुरूआत हुई है। पूर्वी भारत में, पूर्वी उत्तर प्रदेश के एक बडे क्षेत्र में विकास की एक नई गंगा बहेगी। यह तो गंगा पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के तौर पर मिलने जा रही है। उत्तर प्रदेश प्रदेश का तेज गति से विकास हो, जो इलाके पिछड़े हैं उन्हें बराबर लाया जाए, यह उत्तर प्रदेश की जनता का फैसला है। हम तो सेवक हैं। उत्तर प्रदेश की जनता ने भाजपा को बड़ी जिम्मदारी दी। जिस तरह से योगी आदित्यनाथ जी ने कमान संभाल कार्य किया है, वह सराहनीय है। यहां अपराध पर नियंत्रण लगाकर भ्रषटाचार पर अंकुश लगाकर योगी आदित्यनाथ ने बड़ा निवेश लाने के लिए बड़ा काम किया है। पहले के दस वर्षों में जिस तरह की प्रदेश की पहचान बन गई थी, वह बदलने लगी है। जनता का पैसा जनता के लिए खर्च होने लगा है। नई कार्य संस्कृति उत्तर प्रदेश को विकास की नई ऊंचाई ले जाएगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे विकास की नई ऊंचाई देगा। पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे से लगने वाले गांवों की तस्वीर बदलने वाली है। एक्सप्रेस-वे से दिल्ली से गाजीपुर की दूरी कई घंटे कम हो जाएगी। जाम तथा पेट्रोलियम का नुकसान पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बनने से बीते कल की बात हो जाएगी। कम से कम समय में कृषि उत्पाद दिल्ली पहुंच जाएगा। यह तो इंडस्ट्रियल कॉरीडोर के रूप में विकसित जाएगा इससे पर्यटन में भी इजाफा होगा। युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी उपलब्ध होंगे। भाजपा की सरकार ने बुंदेलखंड में भी ऐसे ही एक्सप्रेस-वे बनाने का फैसला किया है। 21 वी सदी में विकास की बुनियादी कनेक्टिविटी होती है। गरीब, किसान के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का प्रयास चल रहा है। उत्तर प्रदेश में नेशनल हाइवे का संजाल उत्तर प्रदेश में दोगुना हो गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आजादी के बाद जितना काम हुआ उतना तो भाजपा ने सिर्फ चार वर्ष में करके दिखाया है। उत्तर प्रदेश में तो योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद विकास की गति और बढ़ गई है। अब प्रदेश में हाईवे ही नहीं, मोटरवे और एयरवे पर भी काम तेजी से चल रहा है। हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में उड सके, इसके लिए सरकार उड़ान योजना को तेजी से बढ़ा रही है। इसी योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 12 एयर पोर्ट विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मोदी हो योगी, आप ही लोग हमारा परिवार हैं। आपके सपने हमारे सपने हैं। अब जब उड़ान योजना के तहत किरायों की बात आई तो सुश्चित किया गया कि एक घंटे के सफर के लिए ढाई हजार से ज्यादा खर्च नहीं करना पड़े। पिछले वर्ष ट्रेन के एसी में सफर से ज्यादा हवाई जहाज में लोगों ने सफर किया। 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पूर्वी उत्तर प्रदेश के जवान दूसरे प्रदेश में जाकर अपना लोहा मनवा सकते हैं तो अगर उन्हें यहीं मौका मिल जाए तो कायापलट कर सकते हैं। पूरब के विकास के बिना न्यू इंडिया की परिकल्पना अधूरी रह जाएगी। देश के इस पूर्वी हिस्से को विकास का नया कॉरीडोर बनाने का काम किया जा रहा है। यह जो भी कार्य है, क्षेत्र के विकास को संतुलित विकास देंगे। बिना भेदभाव सबका विकास की भावना से आगे बढ़ रहे हैं। हमारी सरकार गांवों को विकास का केंद्र बिंदु बनाने का कार्य कर रही है। गांवों में डेढ़ लाख से ज्यादा वेलनेस सेंटर बनाए जा रहे हैं। गांव के गरीबों के लिए एक करोड़ से ज्यादा आवास का निर्माण किया गया है।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि हमारी सरकार देश की, देश के नागरिकों की आवश्यकताओं को समझते हुए योजनाएं बना रही है, फैसले ले रही है। ऐसे फैसले जिनका बरसों से इंतजार था। जिन्हें पहले की सरकारें सिर्फ फाइलों में घुमाती रहीं, उन फैसलों को लेने का काम भी एनडीए की ही सरकार कर रही है। अभी हाल में ही सरकार ने किसानों से वादा पूरा किया। पीएम मोदी ने कहा कि न्यूनतम समर्थन मूल्य में 200 रुपए से लेकर 1800 रुपये तक की वृद्धि की है। उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने टेक्सटाइल सेक्टर के लिए नई नीति बनाई है। एक जिला एक उत्पाद पर काम किया जा रहा है। पीएम मोदी ने कहा कि मोदी हों या योगी, आप ही लोग हमारे परिवार हैं। आपके सपने ही हमारे सपने हैं। हम गरीब और मध्यम वर्ग की आशा-आकांक्षाओं से जुड़े हुए हैं। भाजपा ही एक ऐसी पार्टी है जहां कोई मुख्यमंत्री तीन टर्म चुनाव जितने के बाद जनता को हिसाब देने के लिए उनके बीच में जाता है। 

योगी सरकार की प्रशंसा

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि पिछले एक साल के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में जो काम किया गया है, वह अभूतपर्व है। बड़े-बड़े अपराधियों की स्थिति क्या है, यह सबको भलीभांति पता है। भाजपा सरकार ने उत्तर प्रदेश में विकास का उत्तम वातावरण बनाने का प्रयास किया है। अपराध और भ्रष्टाचार पर नियंत्रण लगाकर योगी आदित्यनाथ ने बड़े से बड़ा निवेश लाने और छोटे से छोटे उद्यमी के लिए व्यापार को सुलभ बनाने का काम किया है। किसान हों या नौजवान हो, महिलाएं हो या पीडि़त, शोषित-वंचित वर्ग हो, सभी के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार प्रयासरत है। पहले के दस वर्षों में जिस तरह की पहचान बन गई थी, वह बदलने लगी है। जनता का पैसा जनता के लिए खर्च होने लगा है। नई कार्य संस्कृति उत्तर प्रदेश को विकास की नई ऊंचाई ले जाएगी। 

भोजपुरी में संबोधन की शुरुआत

आज हमरे खातिन बहुत गौरवशाली दिन बा कि तमसा के पावन तट पर स्थित आजमगढ़ जिला में अइले के सौभाग्य मिलल। ई जिला तमाम ऋषि-मुनियों, चिंतकों, विद्वानों और स्वतंत्रता सेनानियों की जन्मस्थली है। हम ई धरती के साष्टांग प्रणाम करत हईं। आप सभी लोगन के पांव लागत हईं। 

गोरखपुर व बुंदेलखंड को भी एक्सप्रेस-वे 

पीएम मोदी ने कहा कि आने वाले समय में गोरखपुर को भी एक्सप्रेस-वे जोड़ा जाएगा।  बुंदेलखंड में भी ऐसे ही एक्सप्रेस-वे बनाने का फैसला भाजपा की सरकार ने किया है। 21 वी सदी में विकास की बुनियादी कनेक्टिविटी होती है। गरीब, किसान के जीवन स्तर को ऊपर उठाने का प्रयास चल रहा है। प्रधानमंत्री ने कहा कि प्रदेश में हाईवे ही नहीं, मोटर-वे और एयर-वे पर भी काम तेजी से चल रहा है। हवाई चप्पल पहनने वाला भी हवाई जहाज में उड़ सके, इसके लिए सरकार उड़ान योजना को तेजी से बढ़ा रही है। इसी योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 12 एयर पोर्ट विकसित किया जा रहा है।

पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के नाम पर किया गया था कमीशनखोरी का प्रयास : योगी आदित्यनाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री बनने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे शिलान्यास कार्यक्रम में उपस्थित होकर पूर्वांचल के लोगों को उपकृत किया है। यह तो वही उत्तर प्रदेश प्रदेश है, जिसमें अब गुंडाराज, भ्रषटाचार पीछे चला गया है। पहले तो यहां पर इन सभी का चरम राज था। समाजवाद के नाम पर गुंडाराज ने प्रदेश के विकास को पीछे धकेल दिया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के नाम पर कमीशनखोरी का प्रयास हुआ था। बिना एनओसी के एक्सप्रेस-वे की बिड डाली गई।अब 1514 करोड़ कम लागत में एक्सप्रेस-वे का निर्माण होने जा रहा है।

पहली बार गांव, गरीब किसान और महिलाओं का विकास करने का ईमानदार प्रयास चार सालों में हुआ है। आजादी के बाद प्रधानमंत्री मोदी का नाम मानक बना है। चार साल के दौरान किसी मंत्री पर कोई दाग नहीं लगा है। एक्‍सप्रेस-वे को नेशनल हाईवे के जरिए बलिया होते हुए पटना तक जोड़ा जाएगा। इस एक्‍सप्रेस-वे को गोरखपुर और अयोध्‍या से भी जोडा जाएगा।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अंग वस्त्र भेंटकर प्रधानमंत्री का स्वागत किया। उद्योग मंत्री सतीश महाना के बाद उप मुख्यमंत्री केशव मौर्य ने मंच संभाला। केशव मौर्य ने प्रधानमंत्री को दुनिया का सबसे शक्तिशाली नेता बताया।केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि जैसे-जैसे 2019 निकट आ रहा है लग रहा है कि हम 73 प्लस सांसद प्रदेश में जिताएंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समाजवादी पार्टी के संरक्षक मुलायम सिंह यादव के संसदीय क्षेत्र को आज बड़ी सौगात देने के साथ ही जनसभा को भी संबोधित करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रैली के साथ यहां पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास को लेकर चौतरफा उत्साह है। माना जा रहा है कि इस योजना से भाजपा पूर्वांचल में 2019 की सियासी बिसात बिछाएगी। मंदुरी हवाई पट्टी पर होने वाले आज पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के शिलान्यास को लेकर सभी उत्साहित हैं। 

पीएम नरेंद्र मोदी सबसे पहले आज आजमगढ़ में पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का शिलान्यास करेंगे। वहां से वाराणसी आकर अपने संसदीय क्षेत्र को करोड़ों की सौगात देंगे। वह रात्रि विश्राम भी वाराणसी के डीरेका के गेस्ट हाउस में करेंगे। कल उनका मीरजापुर जाने का कार्यक्रम है। वहां बाणसागर परियोजना का लोकार्पण करने के साथ ही साथ मेडिकल कालेज का शिलान्यास करेंगे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आजमगढ़ के साथ मीरजापुर व वाराणसी में सभा को भी संबोधित करेंगे।

प्रदेश में 340 किलोमीटर लंबे पूर्वांचल एक्सप्रेसवे के बनने के बाद इसका सीधा फायदा राजधानी लखनऊ सहित बाराबंकी, अमेठी, सुल्तानपुर, फैजाबाद, अंबेडकरनगर, आजमगढ़, मऊ और गाजीपुर जैसे पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को होगा।  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पूर्वांचल के अपने दो दिन के दौरे पर आज दिन में 1:45 बजे विशेष विमान से वाराणसी पहुंचे। प्रधानमंत्री के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल राम नाईक भी आजमगढ़ रवाना हुए हैं।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंचे। लालबहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट बाबतपुर पर राज्यपाल राम नाईक के साथ मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ महेंद्रनाथ पांडेय तथा वाराणसी की मेयर मृदुला जायसवाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत किया। पीएम नरेंद्र मोदी सेना के विमान से वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंचे तो एयरपोर्ट के रनवे पर राज्यपाल राम नाईक व सीएम योगी आदित्यनाथ उनकी अगवानी करने पहुंचे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से पहले सूबे के राज्यपाल राम नाईक व सीएम योगी आदित्यनाथ राजकीय विमान से दोपहर 12.15 बजे ही वाराणसी एयरपोर्ट पर पहुंच गए थे। वाराणसी एयरपोर्ट की मुख्य टर्मिनल भवन में स्थित सीआईपी लाउंज में राज्यपाल व सीएम के साथ प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पाडेय, राज्य मंत्री नीलकंठ तिवारी, मंत्री गिरीश यादव, मेयर मृदुला जायसवाल, चेयरमैन अपराजिता सोनकर, विधायक डा. अवधेश सिंह सहित अन्य नेता व कार्यकर्ता मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.