Move to Jagran APP

PM Modi in Varanasi Highlight: PM बोले- आप लोग भले प्रधानमंत्री बोलें लेक‍िन मोदी तो खुद को सेवक ही मानता है

PM Modi in Varanasi Live News Updates पीएम मोदी ने कहा क‍ि काशी के विकास की चर्चा आज पूरे देश और दुनिया में हो रही है। जो काशी में आ रहा है वो यहां से ऊर्जा लेकर जा रहा है। (काशी में जनता को संबोध‍ित करते पीएम नरेन्‍द्र मोदी)

By Jagran NewsEdited By: Nitesh SrivastavaPublished: Fri, 24 Mar 2023 10:04 AM (IST)Updated: Fri, 24 Mar 2023 02:12 PM (IST)
PM Modi in Varanasi Highlight: PM बोले- आप लोग भले प्रधानमंत्री बोलें लेक‍िन मोदी तो खुद को सेवक ही मानता है
PM Modi in Varanasi: काशी में जनता को संबोध‍ित करते पीएम नरेन्‍द्र मोदी

जागरण संवाददाता, वाराणसी - PM Modi in Varanasi Highlights: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज (24 मार्च) काशी दौरे पर थे। अपने 5-6 घंटे के दौरे में उन्होंने कई कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। सुबह करीब 10 बजे वह बाबतपुर एयरपोर्ट पहुंचे। यहां से रुद्राक्ष सेंटर जाकर वन वर्ल्ड टीबी समिट का शुभारंभ किया। इसके बाद संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में कई योजनाओं का शिलान्यास किया। दोपहर 3 बजे के बाद उनका जहाज दल बल के साथ वापस राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली लौट गया। 

loksabha election banner

PM Modi in Varanasi Highlights in Hindi:-

प्रधानमंत्री वाराणसी एयरपोर्ट से वायुसेना के विशेष विमान से 4:30 बजे दिल्ली के लिए रवाना हुए। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वाराणसी एयरपोर्ट से 4:43 बजे लखनऊ के लिए रवाना हुए।

वाराणसी से वापस दिल्ली के लिए रवाना होते पीएम मोदी, इससे पहले उन्होंने स्थानीय नेताओं से मुलाकात भी की। 

  • पीएम मोदी ने कहा क‍ि काशी के विकास की चर्चा आज पूरे देश और दुनिया में हो रही है। जो काशी में आ रहा है वो यहां से ऊर्जा लेकर जा रहा है। 8-9 वर्षों के विकास कार्यों के बाद, जिस तेजी से बनारस का विकास हो रहा है, अब उसे नई गति देने का समय आ गया है।
  • रोड हो, पुल‍ हो, रेल हो, एयरपोर्ट हो कनेक्‍ट‍िव‍िटी के तमाम नए साधनों ने काशी आना-जाना बहुत आसान कर द‍िया है। अब जो रोपवे यहां बन रहा है इससे काशी की सुव‍िधा और आकर्षण बढ़ेगा। पीएम ने कहा आज बनारस एयरपोर्ट में नये ATC टावर का लोकार्पण हुआ है। इससे एयर कनेक्टिविटी बढ़ेगी। 
  • काशी में स्‍मार्ट स‍िटी म‍िशन के तहत जो काम हो रहे हैं उनसे भी सुव‍िधाएं बढ़ेंगी और आने-जाने के साधन बेहतर हो जाएंंगे। काशी में श्रद्धालुओं और पर्यटकों की छोटी-छोटी आवश्‍यकताओं को ध्‍यान में रखकर फ्लोटिंग जेट्टी का न‍िर्माण क‍िया जा रहा है।
  • गंगा के दोनों ओर पांच किलोमीटर के दायरे में प्राकृतिक खेती होगी। इसका बजट में भी प्राविधान किया गया है। करखियांव में पैकेजिंग सेंटर बनारस, गाजीपुर, जौनपुर समेत छोटे शहरों के उत्पाद लंदन व दुबई जैसे देशों तक ले जाएगा। निर्यात से किसानों तक पैसा आएगा।
  • आज केंद्र व प्रदेश में जो सरकार है गरीब की सेवा करने वाली सरकार है। आप भले सरकार कहें लेकिन मोदी खुद को सेवक मानता है। इसी भाव से देश की उत्तर प्रदेश की काशी की सेवा कर रहा हूं।
  • संतोष है आज बनारस के हजारों लोगों को सरकार की सेवाओं का लाभ मिल रहा है। याद कीजिए वह दिन जब बैंकों में खाता खोलने में पसीने छूट जाते थे। आज गरीब से गरीब के पास भी जनधन खाता है। सरकारी मदद उसके खाते में आती है।
  • छोटा किसान, छोटा व्यवसायी हो, बहनों के स्वयं सहायता समूह हों मुद्रा योजना से ऋण मिलते हैं। पशुपालकों तक को किसान क्रेडिट से जोडा है। रेहडी वालों तक को ऋण मिलना शुरू हुआ है। अबकी बजट में पीएम विश्वकर्मा योजना भी लाए हैं। प्रयास है अमृत काल में कोई भी पीछे न छूटे।
  • 25 मार्च को योगी जी की दूसरी पारी का एक साल पूरा हो रहा है। दो तीन दिन पहले योगी जी ने सबसे अधिक कार्यकाल का रिकार्ड बनाया है। सुरक्षा व सुविधा जहां बढती है, समृद्धि बढती है। नए प्रोजेक्ट समृद्धि के रास्ते सशक्त करते हैं।

कार्यक्रम की शुरुआत सीएम योगी के संबोधन से हुई। उन्होंने कहा कि बाबा विश्वनाथ की पावन धरा पर मैं प्रधानमंत्री का स्वागत करता हूं। जब भी प्रधानमंत्री जी का काशी आगमन होता है तब वह काशी के लिए कुछ-कुछ लेकर आते हैं। इस बार प्रधानमंत्री 1780 करोड़ की विकास परियोजना काशी को देंगे।

उन्होंने कहा कि काशी प्राचीन काल से संस्कृति नगरी रही, लेकिन पिछले 9 वर्षों से काशी को वैश्विक स्तर पर पहुंचना यह सिर्फ उदाहरण है। पिछले 9 वर्ष में 35 हजार करोड़ की परियोजना का लोकार्पण और शिलान्यास हुआ है। नव्य और भव्य काशी में जी-20 का आयोजन प्रधानमंत्री के नेतृत्व में होने जा रहा है। यह कुशल नेतृत्व की देन है कि वैश्विक स्तर पर यूपी की पहचान बढ़ी है।

सीएम ने यहां राहुल गांधी का नाम लिए बगैर निशाना साधा, उन्होंने कहा कि वहीं कुछ लोग जब बाहर जाते हैं तो यूपी की निंदा करते हैं। भारत का विकास उनको अच्छा नहीं लगता है। वह विकास में बैरियर खड़ा करते हैं।

उन्होंने कहा कि वर्ष 2004 और 2009 में ईवीएम से चुनाव जीतकर और अब जनता का विश्वास खोकर अब ईवीएम को दोषी ठहरा रहे हैं। जब जनता ने उनको मौका दिया तब उन्होंने देश को भाषा, क्षेत्र और जातियों में बांटने का काम किया। अब देश के विकास में बाधा बन रहे हैं। कल देश ने देखा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी से जब न्यायालय ने अपने कृत्यों पर माफी मांगने को कहा तब उन्होंने कहा कि मैं माफी नहीं मांगूंगा। यह लोग जातियों की बात करते हैं ।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भाजपा बिना भेदभाव के सबको आवास और रसोई गैस का कनेक्शन दिया। कांग्रेस के लोगों को विकास फूटी आंखों से भी अच्छा नहीं लगता। देश की जनता अपने अपमान का बदला अवश्य लेगी। उनको माफी मांगना पड़ेगा। काशी के लोगों को प्रधानमंत्री कुछ सौगात देने आए हैं। आज आपकी उपस्थिति हम सबके लिए प्रेरणादायी होगी।

प्रधानमंत्री संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय में जनसभा स्थल पर पहुंच गए हैं। 

स्वस्थ दृष्टि, समृद्ध काशी अभियान की लाभार्थी महिलाओं से चर्चा करते हुए पीएम मोदी

पीएम नरेंद्र मोदी रुद्राक्ष कन्वर्सेशन सेंटर सिगरा की तरफ से निकले, मलदहिया चौराहा पर पीएम की गाड़ी हल्की धीमी हुई और उन्होने हाथ हिलाकर लोगों का अभिवादन किया। लोगों ने हर-हर महादेव के नारे लगाए। यहां पीएम का काफिला तेलियाबाग चौराहे से संपूर्णानंद विश्वविद्यालय की तरफ रवाना हुआ।

  • अपने संबोधन के दौरान पीएम मोदी ने कहा कि टीबी हारेगा, भारत जीतेगा... आपने कहा कि टीबी हारेगा, दुनिया जीतेगी। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को एक बार एक लेप्रोसी के उद्घाटन के लिए बुलाया गया। उन्होंने कहा कि मैं उद्घाटन के लिए नहीं जाऊंगा। मुझे तो खुशी तब होगी जब इस लेप्रोसी अस्पताल पर ताला लगाने के लिए बुलाया जाएगा।
  • पीएम ने कहा कि वर्ष 2001 में जब मुझे गुजरात के लोगों ने सेवा का अवसर दिया। तब मुझे लगा कि गांधी जी का एक सपना अधूरा रह गया है। हमने उस पर काम किया और लेप्रोसी अस्पताल पर ताला लगाया। ठीक उसी तरह टीबी को देश से मुक्त करने के लिए हमने बीड़ा उठाया है।
  • उन्होंने कहा कि इसमें जनभागीदारी बहुत आवश्यक है। टीबी के मरीजों में जागरूकता की कमी है। हमने उनको जागरूक करना होगा। काशी में बीते कुछ वर्षों से स्वास्थ्य सेवाओं में बहुत विकास हुआ है। अब लोगों को इलाज के लिए दिल्ली और मुंबई नहीं जाना पड़ता है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी स्वास्थ्य सेवाएं मजबूत हुई हैं। जनऔषधि केंद्र से लोगों को सस्ती दवाएं मिल रही है। भारत हर देश के साथ टीबी के लिए कंधे से कांधा मिलाकर खड़ा है। मैं आपका आभारी हूं कि इस कार्यक्रम में आने के लिए आपने मुझे आमंत्रित किया।
  • पीएम मोदी ने कहा कि ‘वन वर्ल्ड टीबी समिट के जरिये भारत एक नया संकल्प पूरा कर रहा है। भारत का यह प्रयास टीबी के खिलाफ वैश्विक है। पिछले 9 वर्ष में भारत टीबी के लिए जनभागीदारी, इलाज के लिए नई रणनीति, नई तकनीक जैसे खेलो इंडिया, योग। इसमें सबसे महत्वपूर्ण है जनभागीदारी। भारत में टीबी को स्थानीय भाषा में क्षय कहा जाता है।
  • उन्होंने कहा कि विदेश से आए अतिथियों को यह जानकर आश्चर्य होगा कि भारत में टीबी मरीजों को लोग गोद ले रहे हैं। इसे भारत में निक्षय मित्र कहा जाता है। मैं आपका आभारी हूं कि आज आपने काशी के पांच लोगों को गोद लिया। टीबी मरीजों के पोषण के लिए वर्ष 2018 में डीबीटी के लिए 2000 करोड़ उनके बैंक खाते में भेजे गए। इससे करीब 75 लाख मरीजों को लाभ पहुंचा है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि कोई भी इलाज से छूटे नहीं इसके लिए हमने नई रणनीति पर काम शुरू किया है। उन मरीजों को आयुष्मान कार्ड से जोड़ा है। लैब की संख्या बढ़ाई है। इस कड़ी में आज हम टीबी मुक्त पंचायत की घोषणा कर रहे हैं। नई व्यवस्था के तहत अब तीन महीने ही मरीजों को दवा लेनी होगी। इससे मरीजों को सुविधा मिलेगी। मरीजों को ट्रैक करने के लिए आईसीएमआर के साथ मिलकर निक्षय पोर्टल बनाया गया है।
  • PM ने बताया कि इन प्रयासों के कारण आज भारत में मरीजों की संख्या कम हो रही है। कर्नाटक और जम्मू कश्मीर राज्य को टीबी से मुक्त करने के लिए पुरस्कार दिया गया है। भारत 2025 तक टीबी मुक्त करने का संकल्प लिया है। जबकि विश्व में इसका लक्ष्य 2030 तक है। कोविड काल से ही हम स्वास्थ्य व्यवस्था को मजबूत बनाने में जुटे हैं। आज टीबी के लिए 80 प्रतिशत दवाएं भारत में बनती है।
  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संबोधन के दौरान कहा कि काशी नगरी वह शाश्वत धारा है जो हजारों वर्षों से मानवता के प्रयासों और परिश्रम की साक्षी रही है। काशी इस बात की गवाही देती है कि चुनौती चाहे कितनी भी बड़ी क्यों ना हो जब सबका प्रयास होता है तो नया रास्ता भी निकलता है। मुझे विश्वास है कि टीबी जैसी बीमारी के खिलाफ हमारे वैश्विक संकल्प को काशी एक नई ऊर्जा देगी।

रुद्राक्ष में पुरस्कार वितरण समारोह शुरू, कर्नाटक सरकार के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य को कांस्य पदक देते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

जम्मू कश्मीर के प्रमुख सचिव स्वास्थ्य एवं शिक्षा को कांस्य पदक से पुरस्कृत करते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी।

वन वर्ल्ड टीबी समिट को संबोधित करतीं डा. लुसिका डीटीओ

  • वाराणसी में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को 2025 तक टीबी से मुक्त करने का जो संकल्प दिया था आज हम उसके नजदीक पहुंच चुके हैं। आज स्टॉप टीबी कैंपेन का जो थीम दिया गया है ये वास्तव में उनके संकल्पों को मजबूती प्रदान करने और उसे आगे बढ़ाने का है।
  • उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के देश 21% टीबी के मरीज पाए जाते हैं। पिछले 5 साल में उत्तर प्रदेश ने जो लक्ष्य प्राप्त किए हैं उनमें 16 लाख 90 हजार रोगियों को पोषण सहायता के माध्यम से अबतक 422 करोड़ का भुगतान किया गया है।
  • उन्होंने कहा कि पहली बार देश में ऐसा हुआ है कि जब किसी महामारी के आने पर स्वदेशी वैक्सीन बनाया गया है। प्रधानमंत्री के नेतृत्व में उत्तर प्रदेश की 40 करोड़ जनता को मुफ्त में वैक्सीन लगाया गया है।
  • सीएम योगी ने कहा कि उत्तर प्रदेश टीबी बीमारी की रोकथाम के लिए विभिन्न केंद्रों पर डॉट्स का वितरण किया जा रहा है। इन्सेफलाइटिस और एक्यूट इन्सेफलाइटिसके लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। प्रदेश में संचारी रोग के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है, जो माडल बनेगा।

रुद्राक्ष में टीबी समिट को संबोधित करते मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ।

रुद्राक्ष सेंटर पहुंचे PM मोदी 

  • सिगरा से रुद्राक्ष सेंटर की तरफ काफिला के साथ जाते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
  • प्रधानमंत्री का हेलीकॉप्लटर पुलिस लाइन हेलीपैड पर हुआ लैंड
  • सिगरा की तरफ बैरिकेड कर आवगमन रोका गया।
  • प्रधानमंत्री का एयरपोर्ट पर आगवानी करने वालों में भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र सिंह चौधरी, सह संगठन मंत्री सुनील ओझा,सांसद मछलीशहर बीपी सरोज,आयुक्त कौशलराज शर्मा ,ब्रिगेडियर राजीव नाग्याल,39 जी टी सी एयर कोमोडोर अनुज गुप्ता सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। 
  • मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने वाराणसी एयरपोर्ट पर पीएम मोदी की अगवानी की।
  • स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से यहां आयोजित तीन दिनी अंतरराष्ट्रीय टीबी कॉन्फ्रेंसका शुभारंभ किया।
  • एक घंटे तक इस कार्यक्रम में रहने के बाद प्रधानमंत्री मोदी संपूर्णानंद संस्कृत विश्वविद्यालय पहुंचेंगे। वहां जनसभा से पूर्व खेलो बनारस के विजेता चुनिंदा खिलाड़ियों व एक दर्जन लाभार्थियों से संवाद करेंगे।
  • इसके बाद रिमोट दबाकर काशी को 1780 करोड़ की सौगात देंगे।

इन परियोजनाओं का शिलान्यास

: अर्बन पब्लिक ट्रांसपोर्ट रोपवे

: नमामि गंगे से प्रस्तावित भगवानपुर एसटीपी

: सिगरा स्टेडियम की फेज 2 और 3 का कार्य

: पेयजल स्कीम

: भरथरा पीएचसी

: एलईडी पैकेट यूनीपोल

: फ्लोटिंग जेट्टी व चेंजिंग रूम

: सेवापुरी में स्थापित एचपीएल बॉटलिंग प्लांट

जनता को समर्पित होंगी ये परियोजनाएं

: शहरी क्षेत्र में हुए सड़क आदि कार्य

: राजघाट प्राइमरी स्कूल का पुनर्विकास

: महमूरगंज कंपोजिट विद्यालय का पुनर्विकास

: वाराणसी में तलाब और पार्क का सुंदरीकरण

: पेयजल आपूर्ति ट्रांस वरुणा परियोजना

: भेलूपुर पेयजल स्टेशन परिसर में मेगा वाट सोलर पावर प्लांट

: कोनिया पंपिंग सब स्टेशन पर सोलर प्लांट

: पीएसी भुल्लनपुर मल्टीपर्पस हॉल

: पुलिस लाइन में ओवरहेड टैंक

: फूलपुर स्थित पुलिस स्टेशन परिसर में 40 कमरे का निर्माण कार्य

: बड़ागांव पुलिस स्टेशन परिसर में 32 कमरे का निर्माण

: रोहनिया पुलिस स्टेशन परिसर में 32 कमरे का निर्माण

: ग्रामीण क्षेत्र में पेयजल स्कीम

: बाबतपुर एयरपोर्ट पर एटीसी टावर

: कारखियांव में पैक हाउस का निर्माण

: सारनाथ में सीएससी

: सर्किट हाउस में न्यू ब्लॉक

: चांदपुर इंडस्ट्रियल स्टेट इंटरलॉकिंग समेत अन्य कार्य

: अंतर गृह परिक्रमा पथ

: लटिया गांव में सिंचाई विभाग की ओर से निर्मित फ्लैपर गेट का निर्माण

: जाल्हुपुर में पशु शवदाह गृह का निर्माण

अपने संसदीय क्षेत्र में प्रस्तावित कई परियोजनाओं का प्रजेंटेशन देखने व अफसरों से चर्चा के बाद पुलिस लाइन जाएंगे। हेलीकाप्टर से लाल बहादुर शास्त्री हवाई अड्डा पहुंचेंगे और दोपहर तीन बजे नई दिल्ली के लिए प्रस्थान कर जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.