वाराणसी, जेएनएन। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने संत गाडगे को बताया मोदी की प्रेरणा को श्रोत। कहा कि महाराष्ट्र के इस संत ने स्वच्छता का संदेश दिया। पीएम मोदी ने इस संत से प्रेरणा ली और  देशभर में स्वच्छता का मुहिम चलाया। संत गाड़से समाज सुधारक थे। उन्हें 20 वीं शताब्दी के समाज सुधारकों में अग्रगण्य हैं।

सामाजिक कल्याण का काम भिक्षा मांग कर किया

प्रदेश अध्यक्ष ने कहा कि देश को एक सूत्र में बांधने का काम ऐसे संत हैं। सामाजिक समरसता के प्रतीक थे। निष्काम कर्म योगी थे। सामाजिक कल्याण का काम भिक्षा मांग कर किया। धर्मशालाएं बनवाईं। कम आयु के आधी रात को गृह त्याग कर समाज सेवा की ओर अग्रसर हो गए थे। उन्होंने गांव-गांव में स्वच्छता की अलख जगाई। सफाई से लोगों की सामाजिक सोच बदल जाती है। शाम को कीर्तन के माध्यम से सामाजिक सुधार की प्रेरणा देते थे। उन्होंने ये बातें राजा चेतसिंह किला में संत गाड़से की जयंती पर आयोजित जयंती समारोह में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि मोदी  देवतुल्य व्यक्ति हैं।

महानगर व जिला भाजपा कमेटी के गठन पर उपजे विवाद के सवाल टाल गए प्रदेश अध्यक्ष

भाजपा प्रदेश अध्यक्षस्वतंत्र देव सिंह ने जिला और महानगर कमेटी के गठन पर उपजे विवाद या असन्तोष पर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी। कहा कि व्यक्तिगत बातचीत में प्रतिक्रिया दूंगा। उनके पीछे खड़े भाजपा के नए पदाधिकारी इस आशय का प्रश्न पूछे जाने पर चिल्लाकर कहने लगे  कि कोई विवाद या असन्तोष नहीं हैं।

संत गाडगे की मनी जयंती

अनपरा तापीय परियोजना आवासीय परिसर स्थित बुद्ध पार्क में रविवार को स्वच्छता के जनक संत गाडगे की जयंती धूमधाम से मनायी गई। शुभारंभ समिति अध्यक्ष शैलेश कुमार ने द्वीप प्रज्जवलित कर किया। कहा कि गाडगे बाबा ने सामाजिक असमानता की जमकर खिलाफत की थी। गाडगे ने जातिवाद, छुआछुत, ऊंचनीच, अन्याय एवं भेदभाव के विरुद्ध सामाजिक क्रांति की शुरुआत की थी। वे यातनाएं सहने के बाबजूद भी अपने सुधारवादी रास्ते से पीछे नहीं हटे। बाबा पशु बलि के विरोधी थे। सुरेश चन्द्र ने वैज्ञानिक दृष्टिकोण से जीवन की समस्याओं को हल करने पर जानकारी दी। संचालन निलेश भारती ने किया गया। कार्यक्रम में बाबू प्रेम प्रकाश, संदीप बौद्ध, छविनाथ मौर्य, श्याम सुंदर, इन्द्रसेन, दीपक कुमार, सुभाष चंद्र, प्रदीप कुमार, सचिन कनौजिया आदि उपस्थित रहें।

Posted By: Saurabh Chakravarty

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस