Move to Jagran APP

मेक इन इंडिया के साथ डिजिटल इंडिया भी रोजगार का प्रभावी माध्यम : मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में सिटी गैस वितरण परियोजना के साथ ही साथ वाराणसी-बलिया ईएमयू ट्रेन का भी लोकार्पण किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Sat, 14 Jul 2018 06:12 PM (IST)Updated: Sat, 14 Jul 2018 07:36 PM (IST)
मेक इन इंडिया के साथ डिजिटल इंडिया भी रोजगार का प्रभावी माध्यम : मोदी
मेक इन इंडिया के साथ डिजिटल इंडिया भी रोजगार का प्रभावी माध्यम : मोदी

वाराणसी (जेएनएन)। दो दिन के पूर्वांचल के दौरे पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आजमगढ़ के बाद अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी पर भी तोहफों की बौछार कर दी। वाराणसी के राजा तालाब क्षेत्र के कचनार में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 900 करोड़ रुपये की परियोजनाओं का लोकार्पण किया।

loksabha election banner

लोकार्पण समारोह के बाद उन्होंने जनसभा को भी संबोधित किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि मेक इन इंडिया के साथ ही डिजिटल इंडिया अब तो रोजगार का प्रभावी माध्यम सिद्ध हो रहा है। उन्होंने कहा कि वाराणसी में यह जो भी काम आज हो रहा है वो इस शहर स्मार्ट सिटी में बदलने वाला काम है।

उन्होंने कहा कि काशी की महानता, उसकी ऐतिहासिकता को बनाए रखने के लिए आप जो कर रहे हैं, वो अतुलनीय है लेकिन हमें चार वर्ष पहले का वो समय भी नहीं भूलना चाहिए, जब वाराणसी की व्यवस्थाएं संकट में थीं। हर तरफ कचरा-गंदगी, खराब सड़कें, ओवरफ्लो होता सीवर, खंबों से लटकते तार, जाम से पूरा शहर परेशान रहता था। इसके बाद हमने बेहद नियोजित ढंग से काम किया और उस काम का परिणाम अब सभी के सामने हैं। चार वर्ष के दौरान काशी में लगभग 10 हजार करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है और यह सिलसिला जारी रहेगा। 2014 के बाद हमारे सामने कई चुनौतियां थीं। पहले की प्रदेश सरकार से काशी के विकास में सहयोग तो मिलता नहीं था, उल्टे बाधाएं उत्पन्न की जाती थीं। बदलती काशी की तस्वीर अब हर तरफ दिखने लगी है। मीडिया, सोशल मीडिया पर काशी की सड़कों, घाटों और चौराहों की तस्वीरें जो भी देखता है, उसका मन प्रफुल्लित हो जाता है। सिर पर लटकते बिजली के तार अब गायब हो गए हैं।

उन्होंने कहा कि आस्था और सांस्कृतिक महत्व के जितने भी स्थान काशी में हैं, उनको जोडऩे वाली दो दर्जन सड़कों को या तो सुधारा गया है या फिर नए सिरे से उनका निर्माण किया गया है। देश और दुनिया से भोले के जो भक्त यहां काशी आते हैं उनको असुविधा ना हो इसकी व्यवस्था की जा रही है।2017 में जब से आपने उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार को चुना है, तब से पूरे प्रदेश के साथ ही काशी के विकास की गति तेज हो गई है। इसी क्रम में मैंने अभी काशी में करीब 1000 करोड़ की 30 से अधिक परियोजनाओं का शिलान्यास किया है।पीएम मोदी ने कहा कि सभास्थल के पास ही पेरिशेबल कार्गो केंद्र है जो बनकर तैयार है, इसका शिलान्यास भी मैंने किया था। आज लोकार्पण का सौभाग्य भी मुझे मिला है। यह कार्गो सेंटर यहां के किसानों के लिए बड़ा वरदान साबित होने वाला है।

उन्होंने कहा कि न्यू इंडिया के लिए एक नए बनारस का निर्माण हो रहा है, जिसकी आत्मा तो पुरातन ही होगी लेकिन काया नवीनतम। जिसमें आध्यात्म भी होगा और आधुनिकता भी। जहां के कण-कण में संस्कृति और संस्कार होंगे लेकिन व्यवस्थाएं स्मार्ट होगी। सदियों से बनारस यूं ही बसा हुआ है। परंपराओं में रचा-बसा हुआ है। इसकी पौराणिक पहचान को नई ऊंचाई देने और काशी को 21वीं सदी की जरूरतों के हिसाब से विकसित करने का प्रयास पिछले चार वर्ष से जारी है।

प्रत्येक भारतवासी का मान बढ़ा : योगी आदित्यनाथ

इससे पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी का काशी विश्वनाथ की धरती पर स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा कि काशी भारत की सांस्कृतिक राजधानी है। उसका अपना महत्व है लेकिन 2014 के पहले काशी की उपेक्षा हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने काशी के सांसद के रूप में काशी को दुनिया के सामने जिस गौरवशाली रूप में प्रस्तुत किया है, उससे प्रत्येक भारतवासी का मान बढ़ा है। सीएम योगी ने कहा कि देश का विकास किस रूप में होना चाहिए, भारत की आवश्यकता के अनुरूप कौन सी योजना बननी चाहिए। बीते चार वर्ष में आदरणीय मोदी जी के नेतृत्व में इस दिशा में काम हुआ है।

हमारे देश ने सफलता की ऊंचाइयों को छुआ है और इसी तरह काशी का भी विकास हुआ है। उन्होंने कहा कि करीब 1000 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास करने के लिए प्रधानमंत्री जी ने काशी में एक बार फिर आकर हम सबको कृतार्थ किया है। मैं काशी की जनता की तरफ से इस धरती पर उनका स्वागत और अभिनंदन करता हूं। आज काशी का मान इतना बढ़ा है कि दुनिया के सभी राष्ट्राध्यक्ष यहां आना चाहते हैं। भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. महेंद्र नाथ पाण्डेय ने कहा कि आज चार वर्ष के प्रधानमंत्री मोदी के शासन के बाद साबित हो गया कि जनता अपने निर्णय पर खरी साबित हुई है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज वाराणसी में सिटी गैस वितरण परियोजना के साथ ही साथ वाराणसी-बलिया ईएमयू ट्रेन का भी लोकार्पण किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.