Move to Jagran APP

पीएम आवास ग्रामीण : वाराणसी में 5723 गरीबों की होगी अपनी छत, पहली किस्त की राशि जारी

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत चयनित 5723 लाभार्थियों के खाते में प्रथम किस्त की धनराशि जारी कर दी गई है। लगभग पचास फीसद लाभार्थियों के खाते में राशि पहुंच भी गई है। शेष लाभार्थियों के खाते में दीपावली बाद धनराशि पहुंचने की बात कही जा रही है।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Sun, 15 Nov 2020 10:21 AM (IST)Updated: Sun, 15 Nov 2020 10:21 AM (IST)
पीएम आवास ग्रामीण : वाराणसी में 5723 गरीबों की होगी अपनी छत, पहली किस्त की राशि जारी
5723 लाभार्थियों के खाते में प्रथम किस्त की धनराशि जारी कर दी गई है।

वाराणसी, जेएनएन। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत चयनित 5723 लाभार्थियों के खाते में प्रथम किस्त की धनराशि जारी कर दी गई है। लगभग पचास फीसद लाभार्थियों के खाते में राशि पहुंच भी गई है। शेष लाभार्थियों के खाते में दीपावली बाद धनराशि पहुंचने की बात कही जा रही है। लाभार्थी को मकान बनाने के लिए एक लाख 20 हजार रुपये दिए जाते हैं। शौचालय न होने पर 12 हजार रुपये अलग से मिलेंगे। पहली किस्त के रूप में लाभार्थी को 40 हजार रुपये मिलते हैं। शेष राशि अन्य किस्त में।

loksabha election banner

जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना प्लस के तहत 70 हजार से अधिक लोग चयनित हैं। इस वर्ष सिर्फ 5723 लाभार्थियों को ही लाभान्वित करने का लक्ष्य दिया गया है। शेष को अगले सत्र में लाभान्वित किया जाएगा। गांव वार लक्ष्य का आवंटन इस बार शासन से ही किया गया है। इसके लिए मनरेगा को आधार बनाया गया है। मनरेगा में जहां अधिक श्रमिकों ने कार्य किया वहां आवास अधिक आवंटित हुए। मनरेगा का काम जहां शून्य रहा वहीं एक भी आवास नहीं मिला है। दर्जनों गांवों में एक भी आवास आवंटित न होने के कारण ग्राम प्रधानों ने जिला मुख्यालय की खूब दौड़ लगाई थी लेकिन स्थिति स्पष्ट होने के बाद सभी सहमत हो गए।

ब्लाकवार आवास आवंटन की स्थिति

ब्लाक ------------  आवंटन लक्ष्य

आराजीलाइन                   988

बड़ागांव                        779

चिरईगांव                       327

चोलापुर                       1013

हरहुआ                         394

काशी विद्यापीठ                 355

पिंडरा                          945

सेवापुरी                         922


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.