वाराणसी, जेएनएन। शासन ने पौधरोपण का लक्ष्य आवंटित कर दिया है। इस वर्ष जिले में 18 लाख पौधे लगेंगे।कमिश्नर के निर्देश के क्रम में ग्रीन पैच तैयार करने के लिए वन विभाग की ओर रोहनिया में 2.5 एकड़ जमीन चिहिन्त किया गया है। राजातालाब तहसील को जमीन का मौका मुआयना के लिए डीएम की ओर से निर्देशित किया गया है। जमीन बिल्कुल हाइवे के पास बतायी जा रही है।

दूसरी तरफ ग्राम पंचायतवार माइक्रो प्लान बनाने का काम भी तेजी से चल रहा है। इस सप्ताह के अंत तक यह आकार ले लेगा। इसमे पंचायतो की सर्वाधिक भागीदारी होगी। पंचायतों को ही तय करना है कि कहां पौधे लगेंगे। जमीन पर किस तरह के पौधे की जरूरत है। हालांकि बहुतायत पंचायतो के गठन न होने की वजह से इस कार्य में देर हो रही है। जिला पंचायत राज कार्यालय की ओर से सचिवो को इस बाबत निर्देशित किया गया है कि गाँव के प्रबुद्ध लोगो से समन्वय बनाकर पंचायत की जरूरत मुताबिक़ माइक्रो प्लान तैयार कराएं।

विभागों को पौधरोपण का दिया गया लक्ष्य

सरकारी सभी विभागों को पौधरोपण के लिए लक्ष्य आवण्टित कर दिया गया है। पशुपालन विभाग, डीआरडीए, लोक निर्माण, आरईएस, समाज कल्याण, पिछड़ा वर्ग कल्याण, जिला प्रोबेशन, आपूर्ति विभाग, रॉजस्व समेत दर्जनों विभागों इस बार 20 हजार से अधिक पौध लगाने का लक्ष्य दिया गया है। साथ ही पौध लगाने की तिथि के दिन फोटो भी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए गए हैं। यह भी बताया जा रहा है कि इस बाबत एक पोर्टल भी शीघ्र लांच होगा।इसी पोर्टल पर सभी को पौध लगाने के साथ ही इसे अपलोड भी करना होगा।

Edited By: Abhishek Sharma