Move to Jagran APP

कैंसर के खिलाफ पिंकथान में महिलाओं ने लगाई दौड़, महिलाओं की सेहत सुधारने का उठाया बीड़ा Varanasi news

आयोजन का मुख्‍य मकसद महिलाआें की सेहत में सुधार के साथ ही महिलाओं को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुक करना भी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 20 Oct 2019 11:18 AM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 11:18 AM (IST)
कैंसर के खिलाफ पिंकथान में महिलाओं ने लगाई दौड़, महिलाओं की सेहत सुधारने का उठाया बीड़ा Varanasi news
कैंसर के खिलाफ पिंकथान में महिलाओं ने लगाई दौड़, महिलाओं की सेहत सुधारने का उठाया बीड़ा Varanasi news

वाराणसी, जेएनएन। देश के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार वाराणसी में सेहत की जागरुकता के लिए इस बार महिलाओं की सेहत सुधारने का बीड़ा उठाया गया है। विधान का आयोजन पूरे विश्व में 12 देशों में 80 शहरों में और 200 लोकेशन पर आयोजित किया जा रहा है। मिलिंद सोमन ब्राण्ड अम्बेसडर के रूप में अभियान की अगुआई कर रहे हैं। मुंबई से सुरजीत कौर वाराणसी को लीड कर रही हैं। वहीं वाराणसी में अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा ने मैदान में उतर कर महिलाओं की सेहत के लिए वाराणसी अम्बेसडर बनकर मुहिम छेड़ी है।

loksabha election banner

'महिलाओं, हमें आपकी जरूरत है और आपके परिवार को आपकी जरूरत है' यह संदेश लेकर बनारस शहर में रविवार को पिंकथान 2019 नाम से कार्यक्रम का आयोजन किया गया। आयोजन का मुख्‍य मकसद महिलाआें की सेहत में सुधार के साथ ही महिलाओं को स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरुक करना भी है। कार्यक्रम का शुभारंभ राष्ट्र गान से शुरू हुआ वहीं जुम्बा में प्रिया मिश्रा, नेहा गर्ग, एकता मौर्या की टीम ने वार्मअप के साथ एक्सरसाइज कराया ।उसके पश्चात कार्यक्रम के मुख्य अतिथि चीफ इंजीनियर मर्चेंट नेवी आनंद दुबे ने झंडी दिखा कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। रेस दो किलोमीटर की रथयात्रा चौराहा से वापस आयी ।

कार्यक्रम में कैंसर पीड़ित लोकगीत गायिका डॉ शारदा दुबे, श्रद्धा अग्रवाल ने कहा कैंसर को मात देने के लिए मनोबल हर परिस्थिति में टूटने नहीं देना चाहिए परिवार का साथ बहुत महत्वपूर्ण है। डॉ. अनिता ने बताया कि समय- समय पर अपने स्तन की जांच अवश्य करे अगर कही भी गांठ दिखाई दे तो तत्काल डॉक्टर से संपर्क करे। माहिला कल्याण विभाग से महिला कल्याण अधिकारी अंकिता श्रीवास्तव ने बेटियों को पढ़ाने और खेलने के लिए प्रोत्साहित किया। डॉ. मीनाक्षी ने स्वच्छ काशी मुहिम में कहा कि अगर हम स्वच्छ रहेंगे तभी स्वस्थ रहेंगे।

पिंकथान की संयोजक अंतरराष्ट्रीय एथलीट नीलू मिश्रा का कहना है कि इस तरह की जागरूकता अभियान से समाज के सभी वर्गों की महिलाएं और सभी आयु वर्ग व विभिन्न सामाजिक आर्थिक क्षेत्र की महिलाएं शामिल होकर समाज को स्वस्थ रहने का संदेश दे रही हैं। बताया कि महिलाओं की भारत में सबसे बड़ी महिला दौड़ पिंकथान के माध्यम से महिलाओं में फिटनेस और स्तन कैंसर के बारे में जागरूक किया जाता रहा है। इसके अलावा बेटी बचाओ बेटी पढाओ सहित स्वच्छता के बारे में लोगों को बताया गया कि यह समाज के लिए आखिर कितना आवश्यक है।

रेस समाप्त होने के पश्चात रॉक बैंड वैभव की टीम ने सभी को प्रोत्साहित किया। मेडल देकर सभी को सम्मानित किया गया। कुछ प्रतिभागियों को विशेष सम्मानित किया गया जिसमें मधुलिका सिंह की तीन पीढ़ी, अरुण लड्ढा का सबसे बड़ा परिवार, भरत चांगरानी का पूरा परिवार, सोनभद्र से नक्सली इलाके से आई महिलाएं, बीएचयू के सबसे जागरूक प्रतिभागी, प्रिया मिश्रा की सबसे जागरूक टीम का अवार्ड दिया गया। कार्यक्रम में मुख्य रूप से शरद विजय, निहारिका रायअंजलि चांगरानी, नेहा गर्ग, प्रिया मिश्र, मीना सिंह, सुचेता चौरसिया, अलका पोद्दार, मधुलिका सिंह, विनीता सिंह, दीपा गुप्ता, प्रतिमा जैसवाल, निहारिका टोडी शबनम, वैभव शर्मा   का योगदान सराहनीय रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.