Move to Jagran APP

प्रेरणा एप से रोकेंगे उपस्थिति का खेल, शिक्षक दिवस से पायलट प्रोजेक्ट की होगी शुरुआत

परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की औसत उपस्थिति 60 फीसद है। इसके बावजूद कुछ विद्यालय रजिस्टर में बच्चों की उपस्थिति बढ़ा दे रहे हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 14 Aug 2019 09:32 PM (IST)Updated: Fri, 16 Aug 2019 08:24 PM (IST)
प्रेरणा एप से रोकेंगे उपस्थिति का खेल, शिक्षक दिवस से पायलट प्रोजेक्ट की होगी शुरुआत
प्रेरणा एप से रोकेंगे उपस्थिति का खेल, शिक्षक दिवस से पायलट प्रोजेक्ट की होगी शुरुआत

वाराणसी, जेएनएन। परिषदीय विद्यालयों में बच्चों की औसत उपस्थिति 60 फीसद है। इसके बावजूद कुछ विद्यालय रजिस्टर में बच्चों की उपस्थिति बढ़ा दे रहे हैं। बेसिक शिक्षा विभाग उपस्थिति व अनुपस्थिति का खेल रोकने को प्रेरणा एप लांच करने जा रहा। इसके तहत अब शिक्षकों को प्रार्थना सभा में मौजूद बच्चों की फोटो खींचकर प्रेरणा एप के माध्यम से अपलोड करना होगा। सॉफ्टवेयर बच्चों की संख्या स्वत: गिन लेगा।

loksabha election banner

शिक्षक दिवस से होगा अमल

बेसिक शिक्षा विभाग पायलट प्रोजेक्ट के तहत पांच सितंबर को शिक्षक दिवस पर वाराणसी सहित पांच जिलों में प्रेरणा एप लांच करने की तैयारी में है। सफल होने पर अन्य जिलों में इसे लागू किया जाएगा। शिक्षकों को बच्चों संग अपनी फोटो भी अपलोड करनी होगी। ऐसे में कार्यालय में बीएसए को बच्चों-शिक्षकों की उपस्थिति का आंकड़ा ऑनलाइन मिल जाएगा।

रुकेगी शिक्षकों की लेटलतीफी

यही नहीं स्कूलों में शिक्षक कब पहुंचे इस एप के माध्यम से यह भी आसानी से पता लगाया जा सकता है। ऐसे में इस एप के माध्यम से शिक्षकों की लेटलतीफी पर अंकुश लगने की संभावना है। वहीं बच्चों की वास्तविक उपस्थिति में खेल रुकेगा।

बोले अधिकारी :

पायलट प्रोजेक्ट के तहत जनपद में पांच सितंबर से प्रेरणा एप लागू करने की योजना है। इसे सफल बनाने 21 से 23 अगस्त तक लखनऊ में प्रशिक्षण होगा। इसमें एडी-बेसिक व बीएसए भी बुलाए गए हैं।

- जय सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.