Move to Jagran APP

Petrol-Diesel Price in Varanasi : वाराणसी में रविवार की सुबह पेट्रोल और डीजल का यह रहा भाव

Petrol Diesel Price Rate 26 June 2022 क्रूड आयल की कीमतों में इजाफा होने के बाद पेट्रोल- डीजल के दामों को लेकर सुबह से लोग बेचैन हो रहे हैं। केंद्र सरकार ने को पेट्रोल डीजल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क घटा कर आमजन को राहत दी है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 26 Jun 2022 08:20 AM (IST)Updated: Sun, 26 Jun 2022 08:20 AM (IST)
Petrol-Diesel Price in Varanasi : वाराणसी में रविवार की सुबह पेट्रोल और डीजल का यह रहा भाव
वाराणसी में पेट्रोल और डीजल की कीमत जून में राहत भरी रही है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। खाड़ी से आयात होने वाले क्रूड आयल की कीमतें 10 साल के सर्वाधिक स्तर पर होने के बाद भी पेट्रोल - डीजल की कीमतों में देश में राहत बरकरार है। बीते छह अप्रैल के बाद से पेट्रो उत्‍पाद की कीमतें नहीं बढ़ी हैं। केंद्र सरकार ने उत्‍पाद शुल्‍क घटाया तो काफी राहत कीमतों में दोबारा मई माह में मिल गई है। बीते माह 22 मई को केंद्र सरकार ने पेट्रोल डीजल की कीमतों को लेकर एक्साइज ड्यूटी में कमी की तो तेल कंपनियों ने भी कीमतों में कमी कर दी।

prime article banner

एक्साइज ड्यूटी के घटने के बाद वाराणसी में पेट्रोल की कीमत में 9.50 रुपये के साथ ही डीजल की कीमत में सात रुपये तक की कमी अब तक हो चुकी है। शनिवार की सुबह पेट्रोल 97.38 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.56 रुपये प्रति लीटर वाराणसी में मिल रहा है। दूसरी ओर उज्‍जवला गैस पर भी बीते माह ही 200 रुपये की छूट दी गई है, सालभर 12 सिलेंडरों पर छूट आगे जारी रहेगी।

छह अप्रैल के बाद से 25 जून, शनिवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हो सकी है। वाराणसी जिले में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता छह अप्रैल से बनी होने से राहत है है। दूसरी ओर महंगाई की मार के बीच घरेलू गैस का भाव फ‍िलहाल कुछ दिनों में बढ़ा है। जून माह में दो बार गैस सिलेंडर की दरों में इजाफा हो चुका है। एक मई को जहां वाणिज्यिक गैस सिलेंडर का भाव 102 रुपये बढ़ा था। वहीं बीते माह घरेलू गैस सिलेंडर के मूल्य में 3.50 रुपये बढ़कर 1066.5 रुपये तक पहुंचा था।

अप्रैल माह में कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2410 रुपये थी वहीं इस माह बढ़ कर 2512.50 रुपये हो चुकी है। इसकी कीमतों में भी 8.50 रुपये बढ़ोतरी हुई है। एलपीजी वितरक संघ के अध्यक्ष कुमार अग्रवाल के अनुसार 19 किलो वाले वाणिज्यिक गैस सिलेंडर के भाव में शुरू में वृद्धि हुई थी। जबकि 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर का भाव पहले 1063 रुपये था, जो अब 1066.5 रुपये तक हो चुका है। 19 किलो वाले वाणिज्यिक गैस सिलेंडर का भाव पहले 2503 रुपये था, अब बढ़कर 2511.5 रुपये तक हो गया है। पांच किलो वाला गैस सिलेंडर 1.5 रुपये के साथ बढ़ कर अब 391 रुपये का हो गया है।

सुबह छह बजे बदलती है कीमत : हर दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम दोगुना हो जाता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तेल कंपनियां करती हैं।

इस तरह जानें शहर में कीमत : पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.