Move to Jagran APP

Petrol-Diesel Price in Varanasi : पेट्रोल-डीजल और सीएनजी का मंगलवार का भाव तय, देखे लें रेट

Petrol-Diesel Price अगस्‍त माह का 9वां दिन शुरू हो गया है। सरकारी कंपनियाें के पेट्रोल पंपों पर दरें पूर्व से ही मामूली बढ़त संग लगभग स्थिर बनी हैं। 22 मई को एक्साइज ड्यूटी में कमी की तो तेल कंपनियों ने जनता के लिए कीमतों में राहत दे रखी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 09 Aug 2022 06:10 AM (IST)Updated: Tue, 09 Aug 2022 06:10 AM (IST)
Petrol-Diesel Price in Varanasi :  पेट्रोल-डीजल और सीएनजी का मंगलवार का भाव तय, देखे लें रेट
घर से निकलने के पहले जान लें पेट्रोल-डीजल और सीएनजी का भाव

वाराणसी, जागरण संवाददाता। मंगलवार को पेट्रोल 97.49 रुपये प्रति लीटर, डीजल 90.66 रुपये प्रति लीटर, सीएनजी 89.65 रुपए प्रति किलो की दर पर मिल रहा है। दो माह पूर्व 22 मई को केंद्र सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कमी के बाद तेल कंपनियों ने कीमतों में कमी कर रखी है। इसके बाद से ही किसी प्रकार की बढ़ोतरी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में नहीं हो सकी है। एलपीजी की दरों में बदलाव के क्रम में कामर्शियल एलपीजी की कीमत में 36 रुपये की कमी की गई है। इसके अलावा सीएनजी की कीमतों में भी मंगलवार को पांच रुपये का इजाफा किया गया है।

prime article banner

देश भर में पेट्रो पदार्थ के उत्‍पादों की कीमतों में एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद से पेट्रोल की कीमत 9.50 रुपये सहित डीजल की दर में भी सात रुपये कमी की गई थी। 9 अगस्‍त, मंगलवार को पेट्रोल डीजल की कीमत एक पैसे बढ़ने की वजह से सुबह पेट्रोल 97.49 रुपये प्रति लीटर, डीजल 90.66 रुपये प्रति लीटर, सीएनजी 89.65 रुपए प्रति किलो की दर पर मिल रहा है। दूसरी ओर गरीबों के लिए जारी की गई उज्‍जवला गैस पर 200 रुपये तक की छूट दो माह पूर्व दी गई थी जो अब साल भर तक जारी रहेगी।

मई माह में ही सरकार की ओर से एक्साइज ड्यूटी में कमी की गई तो पेट्रोल 9.50 रुपये के साथ डीजल की दर में भी सात रुपये तक कमी कर दी गई। छह अप्रैल के बाद पेट्रो उत्‍पादों की कीमत बाजार में नहीं बढ़ सकी है। केंद्र सरकार ने उत्‍पाद शुल्‍क को घटाया तो काफी राहत पेट्रो उत्‍पादों की कीमतों में जनता को भी मिलने लगी। छह अप्रैल के बाद दो अगस्‍त, बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एक और दो पैसे की बढ़ोतरी की गई है। वाराणसी शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में स्थिरता छह अप्रैल से ही बनी होने संग आम जनता को राहत मिली हुई थी जो दो अगस्‍त को दोबारा कीमतों में इजाफे से डराने लगी हैं। दूसरी ओर देश में महंगाई की मार के बीच घरेलू गैस का भाव बढ़ा हुआ है।

जून माह में ही दो बार गैस सिलेंडर की कीमतों में इजाफा हुआ और एक मई को वाणिज्यिक गैस सिलेंडर का भाव पिछली बार 102 रुपये तक बढ़ गया था। जून माह में घरेलू गैस सिलेंडर की कीमत 3.50 रुपये बढ़कर 1066.5 रुपये कर दी गई। एक जुलाई को गैस की कीमतें एक बार फ‍िर से दोबारा बदलीं तो का‍मर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत में 200 रुपये की कमी कर दी गई।

अप्रैल माह में कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2410 रुपये थी यह जून माह में बढ़कर 2512.50 रुपये हो गई, वहीं जुलाई में 180 से 200 रुपये तक कमी के बाद करीब 2300 तक कीमत हो चुकी है। वहीं एक अगस्‍त को दरें रिवाइज होने के बाद कामर्शियल एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत 36 रुपये कम कर दिया गया। अब 19 किलो का कामर्शियल एलपीजी सिलेंडर खरीदने के लिए आपको 1976.50 रुपये खर्च करने पड़ेंगे। इससे पहले इसकी दर 2012.50 रुपये थी। इससे रेस्‍टोरेंट के साथ ही होटल संचालकों को काफी राहत मिल सकेगी।

छह बजे दरों में बदलाव : देश भर में हर दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जा रहा है। सुबह छह बजे ही बाजार में नई दरें लागू मानी हो जाती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन के साथ ही अन्य चीजें जोड़ने पर दाम दोगुना तक हो जाता है। मानकों के आधार पर पेट्रोल दर और डीजल की दर रोज ही तेल कंपनियां तय करती हैं। जबकि गैस की कीमतें महीने की पहली तारीख को तय की जाती हैं।

वाराणसी में कीमतें : पेट्रोल और डीजल की कीमत एसएमएस के माध्‍यम से भी आप आसानी से जान सकते हैं। इंडियन आयल के पोर्टल पर आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर आपको भेजना पड़ेगा। हर शहर का इसमें कोड दर्ज है, जो आईओसीएल की वेबसाइट से आपको जांचने पर मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.