Move to Jagran APP

Petrol-Diesel Price in Varanasi : 15 अगस्‍त, सोमवार को वाराणसी में पेट्रोल और डीजल का भाव तय

Petrol-Diesel Price अगस्‍त माह में अब पेट्रोल-डीजल और सीएनजी का भाव बढ़ने की उम्‍मीद कम ही है। 22 मई को एक्साइज ड्यूटी में कमी की तो तेल कंपनियों ने जनता के लिए कीमतों में राहत दे रखी है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 07:10 AM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 07:10 AM (IST)
Petrol-Diesel Price in Varanasi : 15 अगस्‍त, सोमवार को वाराणसी में पेट्रोल और डीजल का भाव तय
घर से निकलने के पहले जान लें पेट्रोल-डीजल और सीएनजी का भाव

वाराणसी, जागरण संवाददाता। Petrol Diesel Price in Varanasi 15 august 2022 : पेट्रोल, डीजल के मूल्य में राहत देने का सोमवार को भी जारी रहा। वाराणसी में पेट्रोल व डीजल का मूल्य स्थिर रहा। पेट्रोलियम कंपनियों ने 22 मई को पेट्रोल व डीजल की कीमतों में बदलाव किया था। इसके बाद से डीजल व पेट्रोल की कीमतें लगभग स्थिर हैं। शुक्रवार को पेट्रोल-डीजल और सीएनजी के भाव में बदलाव नहीं हुआ। जिले में पेट्रोल 97.49 रुपये प्रति लीटर, डीजल 90.66 रुपये प्रति लीटर, सीएनजी 89.65 रुपये प्रति किलो की दर पर मिल रहा है।

loksabha election banner

कई बार बढ़ा सीएनजी का मूल्य

कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी) की कीमतों में इजाफा किया है। सीएनजी अब पेट्रोल से भी ज्यादा महंगी हो गई है। गोरखपुर में सीएनजी की कीमतों में प्रति किलोग्राम पांच रुपये की वृद्धि की गई है। टोरेंट की ओर से यह अब तक की एकमुश्त सबसे बड़ी वृद्धि बताई जा रही है। इसके साथ वाराणसी में सीएनजी की कीमत प्रति किलोग्राम 89.65 रुपये हो गई है।

पेट्रोल 97.49 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। यानी सीएनजी पेट्रोल से भी महंगी हो गई है। पिछले साल वाराणसी में सीएनजी 68 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक रही थी। इसके बाद से कीमतों में लगातार वृद्धि का दौर जारी है। थोड़े-थोड़े दिनों के अंतराल पर कीमतें बढ़ती जा रही हैं। पिछले सात महीने में सीएनजी प्रति किलोग्राम 29 रुपये महंगी हो चुकी है।

कुछ राहत भी मिली

पेट्रोलियम कंपनियों ने 19 किलोग्राम वजन वाले कामर्शियल सिलेंडर की कीमतों में मामूली कमी की है। वाराणसी में अब कामर्शियल सिलेंडर 2138 रुपये में मिल रहा है। इससे पहले इसकी कीमत 2174 रुपये थी। छह जुलाई को कंपनियों ने कामर्शियल गैस की कीमतों में तकरीबन दो सौ रुपये प्रति सिलेंडर की कमी की थी। हालांकि घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है। वाराणसी में 14.2 किलोग्राम वजन वाला नॉन सब्सिडी रसोई गैस सिलेंडर 1115 रुपये में मिल रहा है। घरेलू गैस सिलेंडर की कीमतों में कमी न होने से लोगों में नाराजगी है।

बढ़ चुका है एलपीजी व सीएनजी का मूल्य

डीजल व पेट्रोल की कीमतें स्थिर हैं लेकिन सीएनजी और एलपीजी का मूल्य बढ़ गया है। वाराणसी में अब सीएनजी 89.65 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है। अभी सीएनजी 87 रुपये प्रति किलोग्राम की दर से बिक रही थी। सीएनजी की कीमतों में बढ़ोतरी से लोग परेशान हैं।

इस साल अब तक सीएनजी की कीमतों में 22 रुपये प्रति किलोग्राम से ज्यादा का इजाफा हो चुका है। आलम यह है कि सीएनजी की कीमत डीजल की कीमत के बिल्कुल करीब पहुंच गई है। जिले में भारत पेट्रोलियम के पंपों पर डीजल 89.65 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। इस बीच एलपीजी का भी मूल्य बढ़ गया है।

छह बजे दरों में बदलाव : देश भर में हर दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जा रहा है। सुबह छह बजे ही बाजार में नई दरें लागू मानी हो जाती हैं। पेट्रोल और डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन के साथ ही अन्य चीजें जोड़ने पर दाम दोगुना तक हो जाता है। मानकों के आधार पर पेट्रोल दर और डीजल की दर रोज ही तेल कंपनियां तय करती हैं। जबकि गैस की कीमतें महीने की पहली तारीख को तय की जाती हैं।

वाराणसी में कीमतें : पेट्रोल और डीजल की कीमत एसएमएस के माध्‍यम से भी आप आसानी से जान सकते हैं। इंडियन आयल के पोर्टल पर आरएसपी और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर आपको भेजना पड़ेगा। हर शहर का इसमें कोड दर्ज है, जो आईओसीएल की वेबसाइट से आपको जांचने पर मिल जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.