Move to Jagran APP

Petrol-Diesel Price in Varanasi : पेट्रोल और डीजल की 18 मई की कीमतें, इन दिनों जनता को मिल रही राहत

Petrol Diesel Price Rate 18 May 2022 देश भर में पेट्रोल- डीजल के दामों को लेकर सुबह से लोग बेचैन हो रहे हैं। वाराणसी में पेट्रोल डीजल का भाव बीते माह छह अप्रैल को बढ़ा था तबसे अब तक कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 18 May 2022 06:30 AM (IST)Updated: Wed, 18 May 2022 06:30 AM (IST)
Petrol-Diesel Price in Varanasi : पेट्रोल और डीजल की 18 मई की कीमतें, इन दिनों जनता को मिल रही राहत
वाराणसी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों को लेकर चिंता लगातार बनी हुई है।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। छह अप्रैल के बाद से लगातार 42 वें दिन भी बुधवार को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी नहीं हुई है। वाराणसी में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में लगातार स्थिरता अप्रैल माह से भी बनी हुई है। पेट्रो कीमतों को लेकर इन दिनों जनता राहत महसूस कर रही है। 18 मई के दिन भी कीमतें लगातार 40 वें दिन भी स्थिर बनी रहीं। वहीं दूसरी ओर बीते शनिवार को ही 14.2 किलोग्राम वाले घरेलू सिलेंडर के दाम में 50 रुपये की बढ़ोतरी की गई है। घरेलू गैस सिलेंडर के नए दाम शनिवार यानी सात मई से लागू भी हो गए हैं। तेल कंपनियों ने बीते शनिवार को एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमत में 50 रुपये का इजाफा कर दिया।

loksabha election banner

तेल कंपनियों ने बीते 42 दिन से पेट्रो उत्‍पादों की कीमतें नहीं बढ़ाई हैं। इसके पूर्व भी धीरे- धीरे करके मार्च और अप्रैल की शुरुआत में कीमतों में लगभग दस रुपये प्रति लीटर से अधिक का बोझ आम जनता की जेब पर पड़ गया था। तेल कंपनियों की यह शांति आम आदमी के लिए राहत से भरी भले मानी जा रही हो लेकिन आगे कीमतों में इजाफा होना तय माना जा रहा है।

यूपी में लगातार 42 दिन से पेट्रोल और डीजल की कीमतें स्थिर रहने से लोगों को कुछ दिनों से राहत महसूस हो रही है। पेट्रो उत्‍पादों की कीमतों में लंबे समय से किसी प्रकार का बदलाव न होने से लोगों की चिंता अब भी कीमतों में कभी भी इजाफा हो जाने को लेकर बनी हुई है। आम जनता को चिंता यह भी है कि कहीं कीमतें एक साथ बढ़ीं तो कीमतें जेब पर कहीं भारी न पड़ जाएं। उत्‍तर प्रदेश में पेट्रोल डीजल के दामों को लेकर लोग सुबह घर से निकलने से पूर्व इन दिनों चिंतित भी हो रहे हैं।

अप्रैल माह की छ‍ह तारीख को तेल की कीमतों में इजाफा हुआ था। वहीं महंगाई से समय भले राहत भरा रहा हो लेकिन कीमतों को लेकर चिंता का माहौल बना हुआ है। बुधवार को लगातार 42 वें दिन भी पेट्रोल और डीजल की कीमतों में इजाफा नहीं हुआ है। वाराणसी में पेट्रोल और डीजल की कीमतें माह भर से अधिक समय से उसी वैसे ही बने होने से मई माह की शुरुआत होने के साथ ही उपभोक्‍ताओं की नजर पेट्रो कीमतों पर लगातार लगी हुई हैं। पेट्रो कीमतों में और इजाफा हुआ तो वाहनों के माल भाड़े में भी इजाफा होना तय माना जा रहा है। कीमतों में इजाफा होने की वजह से वस्‍तुओं के साथ अन्‍य उत्‍पादों की कीमतों में मालभाड़े में इजाफा होने से कीमत बढ़ना तय है। बीते माह में छह अप्रैल को 80 पैसे प्रति लीटर वृद्धि संग पेट्रोल 106.06 और डीजल 97.63 रुपये प्रतिलीटर तक हो गया था। प्रीमियम रेंज में पेट्रोल 110.25 और प्रीमियम रेंज डीजल 100.95 रुपये प्रति लीटर बना हुआ है।

वर्ष 2022 में कई बार घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमतों में इजाफे के बाद इस बार वाणिज्यिक गैस सिलेंडर की बारी आई है। अप्रैल माह में वाणिज्यिक गैस सिलेंडर का भाव जहां 2432.50 रुपये था, वहीं इस माह से बढ़कर 2525.50 रुपये हो गया है। इसके कारण लोगों पर महंगाई की मार गैस के जरिए भी पड़ रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.