Move to Jagran APP

Petrol-Diesel, Gas-CNG Price in Varanasi : पांच दिन बाद बदलेंगी गैस की कीमतें, नोट कर लें आज की ताजा पेट्रोल -डीजल की दरें

Petrol- Diesel gas- cng Price अगस्‍त माह भी पांच दिन में बीत जाएगा। सितंबर में गैस की कीमतें रिवाइज होंंगी तो रसाेई को राहत की आस भी होगी। 22 मई को एक्साइज ड्यूटी में कमी के बाद से ईंधन की कीमतों पर जनता की लगातार नजर बनी हुई है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 26 Aug 2022 08:08 AM (IST)Updated: Fri, 26 Aug 2022 09:20 AM (IST)
Petrol-Diesel, Gas-CNG Price in Varanasi : पांच दिन बाद बदलेंगी गैस की कीमतें, नोट कर लें आज की ताजा पेट्रोल -डीजल की दरें
वाराणसी शहर में जान लें शुक्रवार को ईंधन का भाव।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। Fuel Price of Varanasi 26 august 2022 : बनारस में पेट्रोल - डीजल का भाव स्थिर रहने के बाद भी घरेलू गैस पब्लिक की जेब पर भारी पड़ रही है। पेट्रोल और डीजल संग गैस का मूल्य पांच दिनों तक स्थिर रहने की उम्‍मीद है। पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से 22 मई को पेट्रोल और डीजल की कीमतों में चेंज के बाद डीजल- पेट्रोल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं। शुक्रवार को पेट्रोल - डीजल के भाव में कोई बदलाव नहीं हो सका है। शहर में पेट्रोल 97.49 रुपये प्रति लीटर और डीजल 90.66 रुपये प्रति लीटर के साथ सीएनजी बीते सप्‍ताह बुधवार को पांच रुपये कम होने के बाद 84.65 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रहा है।

loksabha election banner

सीएनजी की दरें : सीएनजी भले ही अभी तक सस्‍ता ईंधन माना जाता रहा हो लेकिन बीते सप्‍ताह बुधवार के पूर्व इसकी दरें भी डीजल के बराबर जा पहुंची थीं। सीएनजी की कीमतों में इजाफा इस साल की शुरुआत से ही व्‍यापक स्‍तर पर चल रहा था। सीएनजी की दर डीजल की दर के करीब 90 रुपये पर जा पहुंची तो बीते सप्‍ताह बुधवार को पांच रुपये तक की कमी करनी पड़ी। सीएनजी के भाव आगे और बढ़े तो पेट्रोल और डीजल के करीब दोबारा कीमतें पहुंच जाएंगी। सीएनजी की दरों में अगस्‍त माह की शुरुआत में प्रति किलो पांच रुपये बढोतरी हुई थी। कंपनी टोरेंट की ओर से यह अब तक सर्वाधिक बढोतरी थी। इसके बाद शहर में सीएनजी की कीमत प्रति किलो 89.65 रुपये पहुंच गई। मगर, कंपनी को बीते सप्‍ताह बुधवार को पांच रुपये कमी करनी पड़ी। अब शहर में सीएनसी 84.65 रुपये प्रति किलो के भाव से उपलब्‍ध है। बीते साल के अंत तक वाराणसी में सीएनजी 68 रुपये प्रति किलो की दर से मिल रही थी।

गैस की अधिक चिंता : एक दशक में घरेलू गैस सिलेंडर की दरें करीब तीन गुनी अधिक हो चुकी हैं। सब्सिडी खत्‍म होने की वजह से आम आदमी की बजट के बाहर अब घरेलू गैस पहुंचता जा रहा है। गांवों में चूल्‍हे पर लकड़ी और उपले ही जल रहे हैं और घरेलू गैस एक कोने में पड़ी हुई है। पेट्रोलियम कंपनियों की ओर से 19 किलोग्राम के कामर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बीते दिनों कमी हुई तो वाराणसी में कामर्शियल गैस सिलेंडर की कीमत 2138 रुपये हो गई। यह पहले 2174 रुपये होती थी। बीते माह छह जुलाई को कंपनियों ने कामर्शियल गैस की कीमत में 200 रुपये प्रति सिलेंडर तक कमी की घोषणा की थी। घरेलू सिलेंडर की दरों में इसके बाद कोई बदलाव नहीं हो सका। शहर में 14.2 किलोग्राम वजन वाला बिना सब्सिडी रसोई गैस 1115 रुपये की दर से उपलब्‍ध है। अब पांच दिन बाद एक सितंबर को कीमतें दोबारा रिवाइज होंगी।

जानें आज की दर : आप अपने मोबाइल से पेट्रोल और डीजल की कीमत एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन आयल की वेबसाइट पर दी गई जानकारी के अनुसार आरएसपी व शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजने के बाद शहर की कीमतें आपके स्‍क्रीन पर होंगी। हर दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव किया जाता है। दूसरी ओर गैस की कीमतें प्रत्‍येक माह की पहली तारीख को बदलती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.