वाराणसी, जागरण संवाददाता। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा जनपद न्यायाधीश व अध्यक्ष के निर्देशानुसार आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में मनाए जा रहे अमृत महोत्सव के दौरान सोमवार को ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र के विभिन्न स्थानों पर तीन दर्जन से अधिक शिविर आयोजित किए गए। इसमें लोगों को उनके विधिक अधिकारों एवं शासन द्वारा संचालित कल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विस्तार से अवगत कराया गया।

विधिक सचिव कुमुद लता त्रिपाठी ने बताया कि अभियान के अंतर्गत सोमवार को स्वास्थ्य विभाग द्वारा सेवापुरी, फूलपुर, नेपुरा, खालिसपुर, पिण्डरा, गंगापुर, सेवापुरी, नीमा मुरेरी, दान्दुपुर एवं आराजीलाईन तथा आंगनवाड़ी कार्यकत्री द्वारा हरहुआ, भैठौली, बरियासनपुर, चिरईगांव, सीवो, शंकरपुर, मिल्कोपुर, चादपुर बभनपुरा, लेद्पुर, जाल्हपुर, मुरतफाबाद, रममन्दीपुर, गोबरहा,वर्थराकला, आशापुर, तोफापुर, बराई, खानपुर, पियरी, ऐढ़े, दानुपुर, परागानन्दपुर, गणेशपुर, कठिरांव, बरही, नेवादा, दोशुआ, तिवार, रायपुर, सोनापुरवा, हसनपुर सहित दो दर्जन गांवों में ग्रामीणों व अन्य व्यक्तियों को आशा एवं आशा संगिनी ने जानकारी दी।

व्यक्तियों को मध्यस्थता, निःशुल्क विधिक सहायता एवं लोक अदालत, बेटी बचाओ बेटी पढाओ के बारे में जागरूक किया गया। विधि छात्रों द्वारा कमलापति त्रिपाठी इण्टर कालेज कैण्ट में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। इसमें उपस्थित बच्चों को पाक्सो एक्ट, जुवेनाइल जस्टिस एक्ट, चाईल्ड लेबर, बाल विवाह प्रतिषेध अधिनियम के बारे में बताया गया। तहसील सदर अन्तर्गत ग्राम तेवर में लेखपाल गुजा सोनकर तथा गढवा में लेखपाल ध्यानचन्द के अतिरिक्त निर्देशित लेखपाल आनन्द मौर्या द्वारा ग्राम औराव में ग्राम प्रधान के समन्वय से विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर लोगों को लोक अदालत तथा मध्यस्थता के माध्यम से विवादों के निस्तारण के संबंध में जागरूक किया गया।

तहसील पिडरा के लेखपाल आनन्द मौर्या द्वारा ग्राम औरांव मे प्रधान के समन्वय से विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर लोगों को लोक अदालत के माध्यम से विवादों के निरतारण के संबंध में जागरूक किया गया। तहसील राजातालाब के अन्तर्गत ग्राम खुलासपुर व ग्राम विसुनपुर के लेखपाल नीलम प्रकाश द्वारा ग्राम प्रधान के समन्वय से विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर लोगों को लोक अदालत के माध्यम से आपसी समझौते के आधार पर वादो के निस्तारण तथा निःशुल्क विधिक सहायता प्राप्त करने के बाबत जागरूक किया गया। राशन की दुकानो पर उपस्थित होने वाले व्यक्तियो को उनके अधिकारी के संबंध में भी जागरूक किया गया। सचिव कुमुद लता त्रिपाठी ने बताया गया कि तहसील पिण्डरा मे पीएलवी मनोज कुमार, संजय पटेल प्रथम, मदन चौहान, संजय पटेल द्वितीय और विकास द्वारा घर-घर जाकर तथा ग्राम किरतपुर मेला में लोगो निःशुल्का विधिक सहायता प्राप्त करने हेतु, लोक अदालत के माध्यम से वादो के निस्तारण के सबंध में तथा ग्राम आदमपुर में घर-घर जाकर लोगो को आपदा से पीड़ित एवं कोविड-19 से बचाव व वैक्सिनेशन के प्रति जागरूक करने तथा विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा कल्याणकारी योजनाओं के बारे में बताया गया।

Edited By: Abhishek Sharma