Move to Jagran APP

वाराणसी में फुलवरिया फोर लेन निर्माण एजेंसी को पेनाल्टी, नमो घाट प्रोजेक्ट मैनेजर का डीएम ने रोका वेतन

परियोजनाओं में लेटलतीफी को लेकर जिलाधिकारी ने सख्ती दिखाई है। बाबतपुर-मंगारी मार्ग पर आरओबी के लिए पीडब्ल्यूडी सीडी-1 के अभियंता को निर्माण हेतु भूमि कब्जे में लेकर उपलब्ध नहीं कराए जाने पर नोटिस जारी करने का निर्देश दिया।

By Ashok SinghEdited By: Saurabh ChakravartyPublished: Wed, 28 Sep 2022 08:41 PM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 08:41 PM (IST)
वाराणसी में फुलवरिया फोर लेन निर्माण एजेंसी को पेनाल्टी, नमो घाट प्रोजेक्ट मैनेजर का डीएम ने रोका वेतन
वाराणसी में परियोजनाओं की समीक्षा करते जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा

जागरण संवाददाता, वाराणसी : परियोजनाओं में लेटलतीफी को लेकर जिलाधिकारी ने सख्ती दिखाई है। बाबतपुर-मंगारी मार्ग पर आरओबी के लिए पीडब्ल्यूडी सीडी-1 के अभियंता को निर्माण हेतु भूमि कब्जे में लेकर उपलब्ध नहीं कराए जाने पर नोटिस जारी करने का निर्देश दिया। कहा तीन दिनों में भूमि खाली कराकर निर्माण एजेंसी को उपलब्ध कराएं। कज्जाकपुरा आरओबी निर्माण में सीवर लाइन शिफ्ट करने के लिए टेंडर में विलंब करने पर वरिष्ठ अधिकारी को पत्र भेजने का निर्देश दिया। फुलवरिया फोर लेन के निर्माण में देरी पर एजेंसी पर पेनाल्टी का निर्देश दिया।

loksabha election banner

जिलाधिकारी बुधवार को निर्माणाधीन परियोजनाओं की प्रगति के लिए अपने कैंप कार्यालय में समीक्षा कर रहे थे। नमो घाट के फेज टू का कार्य देख रहे स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट मैनेजर सुमन राय बैठक से अनुपस्थित रहे। कार्य की प्रगति धीमी भी पाए जाने पर जिलाधिकारी ने वेतन रोकने का निर्देश दिया। स्मार्ट सिटी से बन रहे प्राथमिक विद्यालय राजघाट को मई 2022 में पूरा होना था।

15 दिनों में पूरा करा करने का निर्देश दिया

इसे 15 दिनों में पूरा करा करने का निर्देश दिया। संपूर्णानंद स्टेडियम के 87 करोड़ के प्रोजेक्ट में 24 करोड़ खर्च कर दिए जाने के बाद भी धरातल पर कार्य की प्रगति नहीं दिखाई देने पर सवाल उठाते हुए कहा कि 26 प्रतिशत की प्रगति कैसे हुई। इसी प्रकार स्मार्ट सिटी द्वारा मैदागिन रोड, सोनारपुरा रोड तथा रथयात्रा से साजन तिराहे तक सड़क के कार्य में 58 करोड़ के सापेक्ष केवल नौ करोड़ व्यय किए। प्रगति संतोषजनक नहीं होने पर चीफ इंजीनियर को चेतावनी जारी करने का निर्देश दिया।

जल निगम की गंगा प्रदूषण नियंत्रण इकाई द्वारा गतिमान परियोजनाओं की समीक्षा के दौरान नगर के मोहन कटरा कोनियाघाट क्षेत्र में ट्रेंच लेस विधि से ट्रंक सीवर लाइन के निर्माण की धीमी प्रगति पर नवंबर 22 तक पूरा किए जाने की चेतावनी दी। कहा कि समय से कार्य पूरा नहीं हुआ तो धनराशि रिफंड होगी। भेलूपुर एसटीपी की क्षमता 250 एमएलडी किए जाने के लिए मरम्मत के कार्य का 15 अक्टूबर 21 को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शिलान्यास किया। दिसंबर 2023 तक प्रत्येक दशा में पूरा करना है।

अभी टैंक रिपेयरिंग सहित अन्य निर्माण कार्य जारी है

अभी टैंक रिपेयरिंग सहित अन्य निर्माण कार्य जारी है। यहीं पर वाटर ट्रीटमेंट प्लांट में दो मेगावाट सोलर पावर प्लांट लगाने का कार्य भी 30 सितंबर 2022 तक पूरा होना था जो विलंबित है। ट्रांस वरुणा क्षेत्र के कार्य में तेजी लाने का निर्देश देते हुए महाप्रबंधक जलकल को पत्र लिखने के लिए कहा। एक-एक अभियंता की ड्यूटी लगाई जाए जो परियोजनाओं की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा रेल विभाग, पर्यटन विभाग, स्वास्थ्य विभाग, खेल, डेयरी मत्स्य पशु पालन, गृह तथा विद्युत विभाग के कार्यों की समीक्षा की गई।

रविदास घाट के सभी कच्चे घाट होंगे पक्के

नमामि गंगे परियोजना के तहत रविदास घाट के पास के सभी कच्चे घाट पक्के कराए जाएंगे। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने इसके लिए नगर निगम के अधिकारियों को प्रोजेक्ट बनाने का निर्देश दिया है। वास्तव में अस्सी घाट के बाद संत रविदास घाट तक गंगा का किनारा कच्चा है। इससे यह घाट कटा-कटा सा प्रतीत होता है। इनके पक्का हो जाने से सैलानियों की भीड़ भी डायवर्ट होगी। लोगों को घूमने-टहलने के लिए अधिक क्षेत्र भी मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.