Move to Jagran APP

कोविड इमरजेंसी लोन की किस्त की करें अदायगी

जागरण संवाददाता वाराणसी कोरोना काल के दौरान व्यापारियों को आíथक राहत देने के लिए सरकार न

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 01:01 AM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 01:01 AM (IST)
कोविड इमरजेंसी लोन की किस्त की करें अदायगी
कोविड इमरजेंसी लोन की किस्त की करें अदायगी

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कोरोना काल के दौरान व्यापारियों को आíथक राहत देने के लिए सरकार ने बैंकों से मध्यस्थता करके कोविड इमरजेंसी लोन जारी करने के लिए कहा था। बैंकों ने पहले से विभिन्न योजना में ऋण लिए लाभाíथयों को मूल ऋण का बीस फीसद इमरजेंसी ऋण दिया था। योजना के मुताबिक इस ऋण की भरपाई दो वर्ष में करनी थी। खास यह था कि योजना में ऋण मिलने के छह माह बाद किस्त अदायगी करनी थी। पहली किस्त की अदायगी जनवरी में करनी है। इसके लिए अब सभी बैंकों में टीम का गठन शुरू हो गया है। शाखा प्रबंधक अब इस तैयारी में हैं कि उनकी शाखा से सभी ऋण-खातों से पहली किस्त की अदायगी समय पर शुरू हो सके। इसके लिए बैंककर्मी व्यापारियों से मिलकर खाते में बैलेंस मेंटेन रखने के लिए अगाह कर रहे हैं।

loksabha election banner

छोटे ऋण की वसूली पर ज्यादा है ध्यान : बैंककर्मी इस समय छोटे व अनसिक्योर्ड ऋण की वसूली पर ज्यादा ध्यान दे रहे हैं। कारण कि मुद्रा योजना में ज्यादा ऋण पचास हजार से लेकर दो लाख रुपये तक ही बाटे गए हैं। इन खातों में कोई भी मार्गेज नहीं लिया गया है। इस कारण सबसे ज्यादा ध्यान इन योजनाओं में खुले खातों पर है।

आडिट में सामने आएगा एनपीए खातों का विवरण : बैंकिंग सूत्रों का कहना है कि बैंककíमयों को इस समय किस्त अदायगी से ज्यादा चिंता आडिट की है। एक माह बाद जब बैंकों की आडिट का काम शुरू होगा तब हर शाखा में कितने एनपीए खाते हैं, इसका विवरण पता चलेगा। इसके लिए अभी शाखा प्रबंधक जो ऋण-खाता एनपीए होने की कगार पर हैं, उन्हें बचाने के जद्दोजहद में लगे हैं।

वेंडरों को प्रशिक्षित करने के लिए मंगलवार को लगेगा कैंप : डिजिटल ट्राजेक्शन को बढ़ावा देने को फेरी-पटरी और स्ट्रीट वेंडरों को प्रशिक्षित करने के लिए मंगलवार को जिले के सभी बैंक शाखाओं में कैंप लगेगा। कोशिश होगी कि ज्यादा से ज्यादा वेंडर और फेरी-पटरी दुकानदार डिजिटल ट्राजेक्शन कर सकें।

--

कोविड इमरजेंसी क्रेडिड में ऋण- अदायगी की पहली किस्त जनवरी से शुरू होनी है। इसके लिए सभी बैंककर्मी व्यापारियों के संपर्क में हैं। हमारी पूरी कोशिश है कि पहली किस्त समय पर जमा हो सके। इसके लिए सभी बैंकों में टीम काम कर रही है।

मिथलेश कुमार, जिला अग्रणी बैंक प्रबंधक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.