जागरण संवाददाता, वाराणसी। खेलना सिर्फ बच्चों का काम है लेकिन उसे खेलने का मौका देना अभिभावक का काम है। इसलिए दोनों को संयुक्त रूप से बच्चों में खेल के प्रति रुचि बढ़ाने का प्रयास करना चाहिए। ये बातें सोमवार को विशिष्ट अतिथि बास्केट बाल खिलाड़ी पद्मश्री प्रशांति सिंह ने आयकर विभाग द्वारा आजादी के अमृत महोत्सव अंतर्गत आयोजित समारोह में कही।

उन्होंने सभी को स्वास्थ्य पर ध्यान देना जरूरी बताया। उदाहरण दिया कि सुबह टहलने के दौरान महिलाओं की संख्या कम दिखती है। उपस्थित महिलाओं से कहा कि आप अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। आपके स्वस्थ होने से परिवार और समाज दोनों स्वस्थ होंगे।

अपर आयकर आयुक्त लियाकत अली आफाकी ने आयकर विभाग द्वारा आयोजित अमृत महोत्सव के अंतर्गत होने वाले समारोहों व उसके उद्देश्यों पर प्रकाश डाला। प्रधान आयकर आयुक्त श्रीमती आभा काला ने प्रशांति के अथक प्रयास की सराहना की। उन्होंने कहा कि जीवन में उन्नति के साथ खुशी जरूरी है जाे प्रशांति में दिख रहा है। उन्होंने प्रशांति से कहा कि उन्हें स्कूल, कालेज एवं अन्य जगहों पर जाकर समाज का मार्गदर्शन करना चाहिए। प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त आशीष वर्मा ने आह्वान किया कि प्रशांति की जिम्मेवारी है कि समाज का मार्गदर्शन करें ताकि भारत आगे चलकर शीघ्र ही बास्केटबाल में भी और अधिक पदक जीत सके। अधिकारियों ने प्रशांति सिंह को पौधा देकर सम्मानित किया। और कोलाज भी भेंट की। संचालन सहायक आयकर आयुक्त शशिकांत यादव ने किया।

सीपी ग्राम व ई-निवारण को शीघ्रता से करें निस्तारित : आशीष वर्मा

आयकर भवन में बैठक के दौरान प्रधान मुख्य आयकर आयुक्त, उत्तर प्रदेश (पूर्वी) आशीष वर्मा ने सीपी ग्राम व ई-निवारण पर आईं शिकायतों को शीघ्रता से निस्तारित करने का निर्देश दिया। बताया कि इसके लिए अक्टूबर माह में अभियान चलाया गया है। कहा कि एरियर डिमांड को वसूलने की प्रक्रिया तेज करें। बजट संग्रहण भी कोरोना के पूर्व के स्तर तक बढ़ाएं। निर्धारण यूनिट (एयू) के अधिकारी दिसंबर के अंत तक कार्य समाप्त करें। साथ ही कार्यालय के अत्यधिक पुराने रिकार्ड्स हटाएं व रिपोर्ट भेजें। इस दौरान सभी अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे। आयकर कर्मचारी महासंघ की समस्याएं भी सुनीं।

सीपी ग्राम एक आनलाइन वेब सक्षम है प्रणाली

केंद्रीयकृत लोक शिकायत निवारण और निगरानी प्रणाली (सीपी ग्राम) एक आनलाइन वेब-सक्षम प्रणाली है, जिसका उद्देश्य भारत में किसी भी सरकारी संगठन के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए नागरिकों को एक मंच प्रदान करना है।|

Edited By: Saurabh Chakravarty