Move to Jagran APP

Lockdown और coronavirus के बीच 15 पार्सल वैन की बुकिंग पर पूर्वोत्तर रेलवे चलाएगी ट्रेन

Lockdown और coronavirus के बीच 15 पार्सल वैन की बुकिंग पर देश मे पूर्वोत्तर रेलवे चलाएगी ट्रेन।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 30 Mar 2020 08:57 PM (IST)Updated: Mon, 30 Mar 2020 08:57 PM (IST)
Lockdown और coronavirus के बीच 15 पार्सल वैन की बुकिंग पर पूर्वोत्तर रेलवे चलाएगी ट्रेन
Lockdown और coronavirus के बीच 15 पार्सल वैन की बुकिंग पर पूर्वोत्तर रेलवे चलाएगी ट्रेन

वाराणसी, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण रोकने तथा बचाव के लिए पूरे देश में लॉकडाउन लागू है। इस अवधि में आम नागरिकों को वक्त पर आवश्यक वस्तुएं उपलब्ध कराने के लिए पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन की ओर से पार्सल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। पूर्वोत्तर रेलवे प्रशासन ने पार्सल ट्रेन चलाने के लिए बुकिंग शुरू कर दिया है। 

loksabha election banner

कम से कम पांच तथा अधिकतम 15 पार्सल वैन की बुकिंग पर पार्सल ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा। पूर्वोत्तर रेलवे के तीनों मंडलों वाराणसी, लखनऊ तथा इच्जतनगर में सभी प्रमुख स्टेशनों पर पार्सल ट्रेनों से सामानों की ढुलाई के लिए सोमवार से बुकिंग शुरू कर दी है। मंडल रेल प्रबंधक वाराणसी विजय कुमार पंजियार ने बताया कि पार्सल ट्रेनों के माध्यम से फल, सब्जी, दवा, स्वास्थ्य उपकरण, मास्क, सैनिटाइजर, नमक चीनी, तेल व अन्य खाद्यान्न के परिवहन के लिए चलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आवश्यक वस्तुएं कोयला, खाद्यान, खाद, आलू, प्याज आदि का परिवहन माल ट्रेनों द्वारा प्रतिदिन किया जा रहा है। छोटी मात्रा में आवश्यक वस्तुओं के परिवहन की व्यवस्था को सुगम बनाने के लिए स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने बताया कि स्पेशल पार्सल ट्रेन की न्यूनतम पांच वैन की बुकिंग करने पर यह सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। मांग के आधार पर गंतव्य स्टेशन का निर्धारण किया जाएगा। इसकी बुकिंग प्वॉइंट टू प्वॉइंट होगी। कोई भी लोडिंग तथा अनलोडिंग का कार्य रास्ते में नहीं किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि आवश्यक वस्तुओं को लॉक डाउन में छूट प्रदान की गई है। इसलिए इनका परिवहन रेलवे के माध्यम से किया जाएगा। कहा कि जिस स्टेशन से बुकिंग होगी, वहां तक व्यवसाई को अपना माल स्वयं पहुंचाना होगा। जिस स्टेशन पर अनलोड करना है, वहां पर व्यवसाई को स्वयं अनलोड कराने तथा ले जाने की व्यवस्था करनी होगी। कहा कि इसके लिए सभी स्टेशनों के पार्सल घर तथा मंडल वाणिच्य निरीक्षक व वरिष्ठ मंडल वाणिच्य प्रबंधक के कार्यालय से व्यवसाय संपर्क कर माल ढुलाई के लिए पार्सल ट्रेनों की बुकिंग करा सकते हैं। 

---

रेलवे ने दो सौ लंच पैकेट बांटे 

कोरोना अलर्ट के मद्देनजर हुए लॉक डाउन परिस्थितियों में स्टेशनों के पास रहने वाले दिहाड़ी मजदूर व यात्रियों पर निर्भर गरीबों व असहायों को वाराणसी मंडल पूर्वोत्तर रेल प्रशासन मदद करेगा। मंडल रेल प्रबंधक विजय कुमार पंजियार के  निर्देशन पर मंडल सुरक्षा आयुक्त ऋषि पांडेय के नेतृत्व में कैंसर अस्पताल, रैन बसेरा व माल गोदाम के आसपास रेलवे सुरक्षा बल ने 200 लंच पैकेट वितरित किया। काउंसिलिंग कर शारीरिक दूरी बनाने, मास्क पहनने व बार-बार हाथ धोने के लिए कहा गया। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी अशोक कुमार का कहना है कि ऐसे लोगों की आगे भी मदद की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.