Move to Jagran APP

‘कागज’ में दिखेगी आजमगढ़ के मृतक लाल बिहारी की कहानी, भूमिका में नजर आएंगे पंकज त्रिपाठी

सतीश कौशिक निर्देशित फिल्म ‘कागज’ जल्द ही दर्शकों के बीच होगी। कहानी जिले के लालबिहारी मृतक के जीवन पर आधारित है जिन्होंने कागजों में जिंदा होने के लिए लंबे समय तक संघर्ष किया। उसके बाद अब अन्य कागजी मृतकों को न्याय दिलाने के लिए लगे हुए हैं।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 20 Dec 2020 01:28 PM (IST)Updated: Sun, 20 Dec 2020 01:57 PM (IST)
‘कागज’ में दिखेगी आजमगढ़ के मृतक लाल बिहारी की कहानी, भूमिका में नजर आएंगे पंकज त्रिपाठी
सतीश कौशिक निर्देशित फिल्म ‘कागज’ जल्द ही दर्शकों के बीच होगी।

आजमगढ़, जेएनएन। सतीश कौशिक निर्देशित फिल्म ‘कागज’ जल्द ही दर्शकों के बीच होगी। कहानी जिले के लालबिहारी मृतक के जीवन पर आधारित है जिन्होंने कागजों में जिंदा होने के लिए लंबे समय तक संघर्ष किया। उसके बाद अब अन्य कागजी मृतकों को न्याय दिलाने के लिए लगे हुए हैं। फिल्म में लालबिहारी की भूमिका में अभिनेता पंकज त्रिपाठी पर्दे पर नजर आएंगे।

loksabha election banner

फिल्म के बारे में सतीश कौशिक का कहना है कि सच्ची कहानी पर आधारित फिल्में अब कम देखने को मिलती हैं। मुझे लालबिहारी के बारे में जानकारी हुई तो फिल्म बनाने का फैसला वर्ष 2003 में ले लिया। इसके मुख्य सह निर्देश खुद लालबिहारी के पुत्र विजय भारत हैं। डिजिटल प्लेटफार्म पर फिल्म के प्रदर्शन के पीछे मकसद यह कि पूरी दुनिया इसे देख सकेगी। साथ ही उत्तर प्रदेश के कम से कम 20 सिनेमा घरों में इसके प्रदर्शन की योजना है। कुछ कारणों से फिल्म की शूटिंग आजमगढ़ में न कराकर सीतापुर में की गई। मोबाइल पर बातचीत में निर्देशक सतीश कौशिक ने बताया कि लालबिहारी के बारे में कई बार खबरें पढ़ने के बाद उनसे मिलने की इच्छा हुई और उनसे मिलकर अपनी मंशा जाहिर की। लालबिहारी ने सहमति दे दी तो काम शुरू हो गया। अब फिल्म बनकर तैयार है, फिल्म को सलमान की कंपनी प्रस्तुत कर रही है।

लालबिहारी का संक्षिप्त परिचय

मुबारकपुर क्षेत्र के अमिलो गांव निवासी लाल बिहारी का जन्म 1955 में मूल घर निजामाबाद तहसील के खलीलाबाद में हुआ था। बचपन में पिता ही पिता चौथी राम का साया सिर से उठ गया तो उनका पालन-पोषण अमिलो स्थित ननिहाल में हुआ। बड़े हुए तो हथकरघा के लिए लोन लेने बैंक पहुंचे। बैंक ने सर्वे कराया तो पता चला कि 30 जुलाई 1976 में कागजों में मृत घोषित कर दिया गया है। कार्यालयों का चक्कर लगाते-लगाते परेशान हो गए थे। उसके बाद तो उन्होंने अपनी बात रखने का दूसरा और नायाब तरीका तलाश किया। नौ सितंबर 1986 को तत्कालीन मुख्यमंत्री वीपी सिंह के कार्यकाल में विधानसभा में अपनी बात लिखा पर्चा का गोला बनाकर फेंका। मार्शल ने चार-पांच घंटे बाद छोड़ा। इसके बाद तो लालबिहारी ने अपनी बात लोगों तक पहुंचाने के लिए लोकसभा और विधानसभा का चुनाव लड़ने की ठान ली। 18 वर्ष संघर्ष करने के बाद 30 जून 1994 को जिला प्रशासन ने तहसील के अभिलेखों में पुन: नाम दर्ज कर जीवित कर दिया है। इसी के बाद राष्ट्रीय मृतक संघ की स्थापना की। अब तक अपने जैसे काफी संख्या में लोगों को अभिलेखों में जिंदा करा चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.