Move to Jagran APP

Panchayat Election 2021 : आरक्षण की तैयारी शुरू, पंचायती राज निदेशालय ने 25 साल का मांगा लेखा-जोखा

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सीटों को लेकर आरक्षण की तैयारी शुरू हो गई है। पंचायती राज निदेशालय ने पंचायत के पिछले पांच कार्यकाल में हुए आरक्षण की रिपोर्ट जिलों से मांगी है। बताया जा रहा है कि इसी के आदेश के क्रम में शासनादेश जारी होगा।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 12:12 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 05:34 PM (IST)
Panchayat Election 2021 : आरक्षण की तैयारी शुरू, पंचायती राज निदेशालय ने 25 साल का मांगा लेखा-जोखा
त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सीटों को लेकर आरक्षण की तैयारी शुरू हो गई है।

वाराणसी, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में सीटों को लेकर आरक्षण की तैयारी शुरू हो गई है। पंचायती राज निदेशालय ने पंचायत के पिछले पांच कार्यकाल में हुए आरक्षण की रिपोर्ट जिलों से मांगी है। बताया जा रहा है कि इसी के आदेश के क्रम में शासनादेश जारी होगा। जिले में इसको लेकर लेखा जोखा तैयार कर लिया गया है। 

loksabha election banner

नगरीय सीमा में शामिल 66 गांवों को नाम भी हटाकर रिपोर्ट तैयार किया जा रहा है। इसकी वजह से बहुतायत पंचायतों के आरक्षण सीट प्रभावित होना भी माना जा रहा है। हालांकि किस आधार पर आरक्षण तय होगा। शासनादेश जारी होने के बाद ही सामने आएगा। फिलहाल गांवों में आरक्षण को लेकर चर्चा तेज हो गई है। सभी अपने अपने ढंग से अटकले लगा रहे हैं। कुछ का कहना है कि इस बार बहुतायत सीटों में बदलाव होगा। 

दूसरी तरफ त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मतदाता सूची भी फाइनल हो चुकी है। प्रकाशन 22 जनवरी को होना तय है। चुनाव सकुशल कराने के लिए कार्मिकों की तैनाती भी अंतिम दौर में है। सभी अफसरों को बूथों के निरीक्षण के निर्देश पहले ही दिए जा चुके हैं। अधिकारियों की रिपोर्ट के बाद संवेदनशील व अति संवेदनशील बूथों का निर्धारण होगा। बैलेट बाक्स आ चुका है। मतपत्र भी आ चुके हैं। स्टेशनरी को लेकर सभी तैयारी पूरी की जा चुकी है।

इस बाबत सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी पंचायत आरआ वर्मा ने कहा कि पंचायत चुनाव की तैयारी तेजी से चली रही है। बहुतायत कार्य पूरे कराए जा चुके हैं। मतदाता सूची भी लगभग फाइनल है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.