वाराणसी, जेएनएन। कोरोना संक्रमण को देखते हुए रेलवे प्रशासन ने बड़ी कवायद शुरू कर दी है। वाराणसी समेत लखनऊ और फैजाबाद में ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए ऑक्सीजन एक्सप्रेस भेजने की तैयारी कर ली है। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल मुख्यालय से मिले निर्देश के बाद वाराणसी के कैंट स्टेशन पर तैयारियां तेज कर दी गई हैं। इस क्रम में बुधवार को एडीआरएम रवि प्रकाश चतुर्वेदी ने मौका मुआयना किया। इस दौरान अब तक हुई तैयारियों को बारीकी से परखा।

रवि प्रकाश ने कहा कि लखनऊ मंडल मुख्यालय से डीआरएम का निर्देश मिला है कि तैयारी पूरी कर ली जाएं। इस क्रम में कैंट स्टेशन के माल गोदाम के प्लेटफॉर्म का जायजा लिया गया। आक्सीजन टैंकर उतरने के लिए रैप बना दिया गया है। ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने से पहले 16 डीबीकेएम रैक का ट्रायल हुआ। लखनऊ से आए रैक से मालगोदाम शेड पर बने रैंप के समीप ऑक्सीजन लदे वाहनों के लोड व अनलोड करने का ट्रायल किया गया। इसके बाद यह रैक लखनऊ भेज दिया गया। उम्‍मीद है कि यह अब वापसी में अयोध्‍या (फैजाबाद) में उतारने के बाद सीधे वाराणसी आएगी। 

जानकारी दी कि अभी तक ऑक्सीजन एक्सप्रेस कब आएगी, कहां से आएगी, इसकी जानकारी लखनऊ मंडल मुख्यालय से नहीं दी गई है। हां यह जरूर है कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस अविलंब बनारस पहुंच सकती है। उन्होंने बताया कि रेलवे स्तर पर जो जिम्मेदारी दी गई है उसमें ऑक्सीजन एक्सप्रेस का रैक बनारस पहुंचने के बाद ऑक्सीजन से भरे टैंकरों को प्लेटफार्म पर उतार कर जिला प्रशासन के हवाले करना है। आगे की जिम्मेदारी जिला प्रशासन की है। जिसके लिए जिलाधिकारी को कोऑर्डिनेटर बनाया गया है। ऑक्सीजन से भरे टैंकर किस प्लांट में जाएंगे, किस अस्पताल में लगाए जाएंगे, यह सब जिला प्रशासन तय करेगा।

देश व्‍यापी मुहिम

'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' ट्रेन ग्रीन कोर‍िडोर के जर‍िए महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, गुजरात, दिल्ली और उत्तर प्रदेश समेत अन्‍य राज्‍यों में सप्‍लाई की जाएगी। उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल प्रशासन ने अपने यहां लखनऊ, वाराणसी और फैजाबाद में ऑक्सीजन एक्सप्रेस के लिए बने प्लेटफार्म को सुधारने का आदेश दिया है। राज्य सरकार ने झारखंड के जमशेदपुर और बोकारो और उड़ीसा के राउरकेला ऑक्सीजन प्लांट से ऑक्सीजन लाने के लिए रेलवे बोर्ड को पत्र लिखा है। गुजरात के कांडला बंदरगाह से 400 खाली ऑक्सीजन सिलिंडर जल्द ही नए गुड्स रैक के जरिए वाराणसी आएंगे।

Edited By: Abhishek Sharma