Move to Jagran APP

वाराणसी में प्रवासी सम्मेलन के पहले प्रवासी भारतीयों ने प्री-बुकिंग शुरू की

ओमान से आए दिल्ली के संजय अग्रवाल व उनकी पत्नी संजना समय-समय पर भारत तो आते हैं लेकिन पहली पर बनारस आए। उन्होंने कहा कि देव दीपावली देखकर काफी अच्छा लगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sun, 25 Nov 2018 09:17 PM (IST)Updated: Mon, 26 Nov 2018 09:15 AM (IST)
वाराणसी में प्रवासी सम्मेलन के पहले प्रवासी भारतीयों ने प्री-बुकिंग शुरू की
वाराणसी में प्रवासी सम्मेलन के पहले प्रवासी भारतीयों ने प्री-बुकिंग शुरू की

वाराणसी, जेएनएन । ओमान से आए दिल्ली के संजय अग्रवाल व उनकी पत्नी संजना समय-समय पर भारत तो आते हैं लेकिन पहली पर बनारस आए। उन्होंने कहा कि देव दीपावली देखकर काफी अच्छा लगा। काशी के बारे में जो सुना व जाना था उससे ज्यादा यहां मिला है। एक मल्टीनेशनल कंपनी में हार्डवेयर इंजीनियर दंपती के अनुसार आधुनिकता के दौर में कई शहरों में बदलाव हुआ लेकिन काशी की पौराणिकता देखना एक अलग अनुभव रहा। आने वाले दिनों में कुंभ मेला देखने प्रयागराज व वाराणसी में प्रवासी सम्मेलन में आने की पहल शुरू कर दी है। वीजा की प्रक्रिया शुरू की जा रही है, साथ में कुछ और लोगों को भी लाएंगे। इसके लिए छावनी स्थित एक होटल में बुकिंग भी की गई है।

loksabha election banner

क्रिसमस व नव वर्ष पर होगी भीड़ : देव दीपावली की सफलता से होटल कारोबारी उत्साहित हैं। शहर में करीब एक हजार होटल, लॉज व धर्मशाला हैं। दिसंबर व जनवरी में ज्यादातर भरे ही रहेंगे। दिसंबर में क्रिसमस व नववर्ष के अवकाश पर लोग सैर सपाटे के लिए आएंगे। होटल व पर्यटन एसोसिएशन के अनुसार प्रवासी भारतीय इस बार देव दीपावली देखने गत वर्ष की तुलना में दोगुना आएं हैं। प्रवासी सम्मेलन के लिए अभी तक करीब पांच सौ बुकिंग की बात हो चुकी है। काफी संख्या में प्रक्रिया जारी है जो जल्द ही पूरी होगी। 

बोले काराेबारी : बनारस में पर्यटन की गति तेज हो रही है। देव दीपावली पर विभिन्न क्षेत्रों से लोग शामिल होने से इस शहर की गरिमा और बढ़ी है। राजनीति, सिनेमा जगत से हस्तियों के आने से पहचान बढ़ी है। अभिनेता अनिल कपूर ने तो यहां की बेहतर व्यवस्था पर ट्वीट भी किया है।- राहुल मेहता, अध्यक्ष, टूरिज्म वेलफेयर एसोसिएशन।  

बोले काराेबारी : आने वाले महीनों में पर्यटकों व तीर्थयात्रियों की भीड़ लगातार बनी रहेगी। बुकिंग का सिलसिला चल ही रहा है। जो लोग देव दीपावली देखकर गए वे अपने परिजनों व मित्रों को यहां भेजने की तैयारी कर रहे हैं।  - गोकुल शर्मा, महामंत्री, बनारस होटल एसोसिएशन। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.