Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव में एक बूथ पर 800 वोटर ही कर सकेंगे मतदान, राज्य निर्वाचन आयोग से गाइड लाइन जारी

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इस बार एक बूथ पर 1200 के बजाय 800 मतदाता ही वोट डाल सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश के अनुसार एक मतदान केंद्र पर छह बूथ ही बनेंगे। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए इस समय निर्वाचक नामावली के वृहद पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 06 Oct 2020 12:18 PM (IST)Updated: Tue, 06 Oct 2020 04:36 PM (IST)
पंचायत चुनाव में एक बूथ पर 800 वोटर ही कर सकेंगे मतदान, राज्य निर्वाचन आयोग से गाइड लाइन जारी
राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश के अनुसार एक मतदान केंद्र पर छह बूथ ही बनेंगे।

आजमगढ़, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में इस बार एक बूथ पर 1200 के बजाय 800 मतदाता ही वोट डाल सकेंगे। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश के अनुसार एक मतदान केंद्र पर छह बूथ ही बनेंगे। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए इस समय निर्वाचक नामावली के वृहद पुनरीक्षण का कार्य चल रहा है। घर-घर जाकर बीएलओ(बूथ लेवल अफसर) गणना कार्ड पर नाम काटने, संशोधन एवं हटाने का कार्य शुरू कर दिए हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी (पंचायत एवं नगरीय निकाय) राकेश कुमार सिंह ने बताया कि जिले की 278 न्याय पंचायतों के 1858 ग्राम पंचायतों में होने वाले चुनाव के लिए अब तक 2066 मतदान केंद्रों पर कुल 6328 बूथों की व्यवस्था सुनिश्चित कर ली गई है। आयोग की तरफ से जारी सूची के अनुसार 33,78, 017 मतदाता हैं। पुनरीक्षण में दो फीसद नाम बढ़ेंगे तो आधा फीसद कम भी हो सकते हैं। ऐसे में  कुछ बूथ और बढ़ सकते हैं।

loksabha election banner

पंचायत चुनाव में उतरेगी आम आदमी पार्टी

चंदौली में आम आदमी पार्टी दिल्ली में चल रही शिक्षा, स्वास्थ्य सहित जन कल्याणकारी योजना, कार्यों को उत्तर प्रदेश के घर-घर तक पहुंचाएगी। दिल्ली सरकार के कार्यों की चहुंओर चर्चा है। वर्तमान सरकार में कानून व्यवस्था बेपटरी हो चुकी है। नए नए नियम व बिल लाकर किसानों व जनता को परेशान किया जा रहा है। लोग अब त्रस्त हो चुके हैं। यह बातें आप के राष्ट्रीय प्रवक्ता व दिल्ली तिमारपुर से विधायक दिलीप पांडेय ने सोमवार को नगर के एक लान में कहीं। दिल्ली सरकार का बखान किया। पंचायत चुनाव को ताल ठोकी। प्रदेश अध्यक्ष सभाजीत ङ्क्षसह ने कहा पार्टी कार्यकर्ता प्रदेश के घर घर में जा रहे हैं और कोरोना काल में लोगों के लिए एक सहारा बने हैं। पार्टी प्रदेश में पंचायत चुनाव पूरी मजबूती से लड़ेगी। इसके लिए प्रदेश के हर जिले में महाअभियान चलाया है।  हाथरस घटना की जांच सुप्रीम कोर्ट की निगरानी में कराने की मांग की। प्रदेश सचिव देवकांत वर्मा, कला प्रसाद सोनकर, संतोष कुमार पाठक, प्रियंका प्रजापति, सुशीला वर्मा, प्रवीण चौबे, पंकज मिश्रा, आशीष विश्वकर्मा, डा. दयाराम, अमरीश सिंह, संतोष सिंह आदि उपस्थित रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.