Move to Jagran APP

सीबीएसई में पहले चरण की स्कूल स्तर, दूसरे चरण की बोर्ड स्तर पर होगी ऑनलाइन प्रतियोगिता

सीबीएसई में पहले चरण की स्कूल स्तर दूसरे चरण की बोर्ड स्तर पर होगी ऑनलाइन प्रतियोगिता।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Sat, 11 Apr 2020 10:55 AM (IST)Updated: Sat, 11 Apr 2020 10:55 AM (IST)
सीबीएसई में पहले चरण की स्कूल स्तर, दूसरे चरण की बोर्ड स्तर पर होगी ऑनलाइन प्रतियोगिता
सीबीएसई में पहले चरण की स्कूल स्तर, दूसरे चरण की बोर्ड स्तर पर होगी ऑनलाइन प्रतियोगिता

वाराणसी, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने ब्रिक्स मैथ की ऑनलाइन प्रतियोगिता दो चरणों में कराने निर्णय लिया है। पहले चरण की प्रतियोगिता स्कूल अपनी सुविधानुसार ऑनलाइन या ऑफलाइन करा सकेंगे। वहीं, दूसरे चरण की प्रतियोगिता बोर्ड द्वारा ऑनलाइन आयोजित की जाएगी। इस प्रतियोगिता में कक्षा एक से 12 तक के सभी बच्चे प्रतिभाग कर सकते हैं। पहले चरण की प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने वाले बच्चों को किसी प्रकार का शुल्क भी नहीं जमा करना होगा।

loksabha election banner

 सनबीम इंग्लिश स्कूल (भगवानपुर) की प्रधानाचार्य व सीबीएसई की कोआर्डिनेटर गुरमीत कौर ने बताया कि इस संबंध में सीबीएसई से दिशा-निर्देश भी मिल चुका है। परिपत्र में अंतरराष्ट्रीय ब्रिक्स गणित प्रतियोगिता (ब्राजील, रसिया, इंडिया, चाइना, साउथ अफ्रीका, इंडोनेशिया और वियतनाम) देशों में एक साथ कराने का उल्लेख है। प्रतियोगिता विद्यार्थियों में गणित के प्रति रुचि बढ़ाने और रीजनिंग के क्षेत्र में विद्यार्थियों के विकास को लेकर आयोजित किया जा रहा है। ऐसे में प्रतियोगिता के माध्यम से कक्षा एक से 12वीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों को अपनी प्रतिभा को प्रदर्शित करने का एक अच्छा प्लेटफार्म मिल गया है। लॉकडाउन में घर बैठे विद्यार्थी प्रतियोगिता की तैयारी भी कर सकते हैं। 

पूछे जाएंगे बहुविकल्पीय प्रश्न

प्रथम चरण में यह प्रतियोगिता स्कूल स्तर पर होनी है। इसमें प्रत्येक विद्यालय के प्रथम तीन विद्यार्थियों को दूसरे चरण की प्रतियोगिता में प्रतिभाग करने का मौका मिलेगा। स्कूलों में होने वाली प्रथम चरण की प्रतियोगिता 60 अंकों की होगी। इसमें बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे। इसमें 20 अंक के प्रश्न दैनिक जीवन से जुड़े, 20 अंक गणित को सीखने का आनंद और 20 अंक गणितीय क्षमता के आधार पर पूछे जाएंगे।

पंजीकरण 15 नवंबर तक

सभी स्कूलों को 15 नवंबर तक विद्यार्थियों का पंजीकरण कराना होगा। इसके बाद पंजीकृत बच्चों की संख्या के मुताबिक 18 से 22 नवंबर के बीच स्कूलों को प्रतियोगिता से संबंधित सामग्री उपलब्ध करा दी जाएगी। वहीं दूसरे चरण की प्रतियोगिता के लिए 25 नवंबर तक पंजीकरण कराया जा सकता है।

प्रतियोगिता 29 नवंबर को

पूरे देश में एक साथ ऑनलाइन प्रतियोगिता 29 नवंबर को आयोजित की जाएगी। इसमें प्रत्येक क्षेत्र से 100 विद्यार्थियों को सीबीएसई द्वारा सर्टिफिकेट प्रदान किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.