Move to Jagran APP

अभ्युदय में आफलाइन कक्षाएं 10 अक्टूबर से होंगी संचालित, तीसरी शाखा खोलने की तैयारी

जल्‍द ही तीसरी शाखा खुलने के बाद अध्‍ययन और अध्‍यापन में भी काफी गति आएगी। इसके बाद शिक्षण प्रशिक्षण और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का दौर शुरू होगा। इसके बाद छात्रों का रुझान भी अभ्‍युदय क्‍लासेज की ओर अधिक होगा।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Tue, 05 Oct 2021 10:24 AM (IST)Updated: Tue, 05 Oct 2021 10:24 AM (IST)
अभ्युदय में आफलाइन कक्षाएं 10 अक्टूबर से होंगी संचालित, तीसरी शाखा खोलने की तैयारी
जल्‍द ही तीसरी शाखा खुलने के बाद अध्‍ययन और अध्‍यापन में भी काफी गति आएगी।

वाराणसी, जागरण संवाददाता। राजकीय संत रविदास आईएएस/पीसीएस परीक्षा पूर्व प्रशिक्षण संस्थान, बड़ालालपुर में अभ्युदय की कक्षाएं 10 अक्टूबर से शुरू होंगी। अभी बच्चों की तैयारी के दृष्टिगत प्रिपरेशन लीव घोषित किया किया गया हैं। इस क्लास में चुनिंदा 100 बच्चों की क्लास चलती है। शेष बच्‍चे ऑनलाइन जुड़ते हैं। दूसरी कक्षा सन्त अतुलानन्द कालेज होलापुर में चलती है। जेई, आईआईटी की यहां क्लास चलती, इसमें 100 के करीब बच्चे नियमित अध्‍ययन करते हैं।

loksabha election banner

माना जा रहा है कि अब जल्‍द ही तीसरी शाखा खुलने के बाद अध्‍ययन और अध्‍यापन में भी काफी गति आएगी। इसके बाद शिक्षण प्रशिक्षण और प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी का दौर शुरू होगा। इसके बाद छात्रों का रुझान भी अभ्‍युदय क्‍लासेज की ओर अधिक होगा। 

अभी तक तीसरी कक्षा की नहीं हुई व्यवस्था : जिले में तीसरी अभ्युदय की शाखा कहां खुलेगी, यह निर्णय नहीं हो सका है। पहले महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में संचालन की बात थी लेकिन विश्वविद्यालय प्रशासन इसके लिए हामी नहीं भर सका। इसके बाद एलटी कालेज स्थित राजकीय पुस्तकालय में इसे संचालन की तैयारी थी, लेकिन अभी यहां भी सहमति नहीं बनी है। इसमें तेजी इसलिए भी नहीं आ पा रही है कि अभी दाखिले के लिए राज्य स्तर पर कोई तैयारी नहीं होने की बात कही जा रही है।

समाज कल्याण विभाग से संचालित कोचिंग से 18 बच्चे सफल : संस्थान के प्रमुख डा. आरएस चौहान ने बताया कि आईएएस व पीसीएस हेतु एससी एसटी के लिए संचालित कोचिंग से इस बैच के 80 में से 18 छात्रों का चयन विभिन्न सेवाओं में हो हुआ है। अभी कई प्रतिभाशाली छात्रों के चयनित होने की सम्भावना है। सफल छात्रों में राहुल कुमार, विनीत कुमार, हरीशचन्द, लवकुश, प्रदीप कुमार, संजय कुमार के साथ अन्य शामिल हैं सभी चयनित छात्रों का सम्मान समारोह कर हाल ही में सम्मानित किया गया। साथ किसी कारण से सफल न होने वाले अन्य छात्रों का उत्साहवर्धन किया गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.