Move to Jagran APP

Handicraft And ODOP को विकसित करने के लिए यूपी में निवेश करेंगे 35 देशों के एनआरआइ

प्रदेश की हस्तकला व उत्पादों को विकसित करने के लिए 35 देशों के अप्रवासी भारतीयों ने इच्छा जताई है। प्रदेश में कारोबार एवं उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जो कुछ भी तकनीकी दिक्कतें हैं उसे दूर करने के लिए करीब एक हजार एनआरआइ एक मंच पर आ रहे हैं।

By Edited By: Published: Thu, 22 Oct 2020 07:05 PM (IST)Updated: Thu, 22 Oct 2020 07:23 PM (IST)
Handicraft And ODOP को विकसित करने के लिए यूपी में निवेश करेंगे 35 देशों के एनआरआइ
हस्तकला एवं जनपद के उत्पादों को विकसित करने के लिए 35 देशों के अप्रवासी भारतीय ने इच्छा जताई है।

वाराणसी, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के हस्तकला एवं जनपद के उत्पादों को विकसित करने के लिए 35 देशों के अप्रवासी भारतीय ने इच्छा जताई है। इसके लिए वे निवेश करने को भी तैयार हैं। प्रदेश में कारोबार एवं उद्योग को बढ़ावा देने के लिए जो कुछ भी तकनीकी दिक्कतें हैं उसे दूर करने के लिए करीब एक हजार एनआरआइ एक मंच पर आ रहे हैं। इसके लिए एमएसएमई एंड स्टार्टअप्स फोरम उत्तर प्रदेश, विदेश संपर्क विभाग भारतीय जनता पार्टी नई दिल्ली व यूपीआइडी (उत्तर प्रदेश इंस्टीट्यूट आफ डिजाइन) लखनऊ के संयुक्त तत्वावधान में 29 अक्टूबर को वेबिनार होने जा रहा है। इसके मुख्य अतिथि सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम व निर्यात प्रोत्साहन मंत्री सिद्धार्थनाथ ङ्क्षसह होंगे। यह आयोजन भारतीय समय के अनुसार शाम शाम साढ़े सात बजे होगा। इस आयोजन में देश के कई हस्तशिल्पी लखनऊ व वाराणसी से जुड़ेंगे। 

loksabha election banner

उत्तर प्रदेश में इन्वेस्ट यूपी एवं निर्यात प्रोत्साहन व संवर्धन पर आयोजित इस वेबिनार के सूत्राधार एवं वार्ताकार विषय संस्थापक व विदेश संपर्क विभाग, भाजपा के राष्ट्रीय प्रभारी डा. विजय चौथाईवाले हैं। उन्होंने ही अमेरिका में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम की रूपरेखा तैयार की थी। साथ ही वे विदेशों में अप्रवासी भारतीयों को जोडऩे में अहम भूमिका निभाते हैं। बताया जा रहा है कि यूएई से भूपेंद्र कुमार, थाइलैंड से करन सिंह, नाइजीरिया से देवेश मिश्र, जर्मनी से रविंद्र कुलकर्णी, कनाडा से डा. शिवेंद्र द्विवेदी, यूएसए से अदापा प्रसाद, हांगकांग से सुदेश गोयनका सहित 35 देशों के वह एनआरआइ शामिल रहे हैं जो विभिन्न देशों में बड़े उद्यमी या संस्थानों में बड़े पदों पर हैं। यानी यूपी इन्वेस्ट के लिए निर्णय लेने का अधिकार इनके पास ही है। ऐसे में अगर प्रदेश सरकार के साथ ही सभी समझौतों पर बात बन जाती है तो निश्चित ही यूपी के विकास को एक और पंख लग जाएगा। आयोजन के विशिष्ट अतिथि वाराणसी कैंट विधायक सौरभ श्रीवास्तव होंगे। अध्यक्षता भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश सह प्रभारी सुनील ओझा करेंगे। वहीं आयोजक मंडल में यूपीआइडी की अध्यक्ष डा. क्षिप्रा शुक्ला व एमएसएमइ एवं स्टार्टअप्स-उत्तर प्रदेश के संस्थापक अध्यक्ष मनोज कुमार शाह होंगे।

29 को आयोजित वेबिनार में उत्तर प्रदेश में इन्वेस्ट का एक नया द्वार खुलेगा। उत्तर प्रदेश के हस्तकला एवं जनपद के उत्पादों को विकसित करने के 35 देशों के अप्रवासी उद्यमी ने खुद आगे आ रहे हैं। इससे स्थानीय उत्पादों की ग्लोबल रात आसान होगी। यह एक अच्छा संकेत है, क्योंकि इस पहल से प्रदेश का विकास होगा। वेबिनार की सारी तैयारी पूरी हो गई है। इस दौरान वीजीएम सिक्योरिटी एप का वैश्विक लोकार्पण भी होगा।

- मनोज कुमार शाह, संस्थापक अध्यक्ष, एमएसएमइ एवं स्टार्टअप्स-उत्तर प्रदेश।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.