Move to Jagran APP

अब वाट्स एप ग्रुप पर भेजी जाएगी शिक्षण सामग्री, वाराणसी में कक्षा एक से आठ के लिए ई-पाठशाला

कोरोना संक्रमण काल के बीच वाराणसी में कक्षा आठ तक छात्रों के लिए ई पाठशाला का आयोजन किया जा रहा है। शैक्षणिक सामग्री वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से भेजी जाएगी। कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए मोहल्ला क्लास का भी निर्देश दिया गया है।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Mon, 24 Jan 2022 07:39 PM (IST)Updated: Mon, 24 Jan 2022 07:39 PM (IST)
अब वाट्स एप ग्रुप पर भेजी जाएगी शिक्षण सामग्री, वाराणसी में कक्षा एक से आठ के लिए ई-पाठशाला
वाराणसी में कक्षा एक से आठ के लिए ई-पाठशाला का हाेगा आयोजन

जागरण संवाददाता, वाराणसी : कोविड संक्रमण को देखते हुए कक्षा एक से आठ तक के छात्र-छात्राओं के लिए अप्रैल 2020 से संचालित ई-पाठशाला का छठां चरण अब शुरू हो गया है। इस बाबत राज्य परियोजना निदेशक ने जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

ई-पाठशाला के तहत राज्य स्तर से कक्षावार व विषयवार शैक्षणिक सामग्री वाट्सएप ग्रुप के माध्यम से प्रेषित की जाएगी। इसे शिक्षकों द्वारा प्रेरणा साथी व अभिभावकों के वाट्सएप ग्रुप पर साझा किया जाएगा। इसके साथ ही प्रत्येक शनिवार को वाट्सएप के माध्यम से साप्ताहिक क्विज के लिए सामग्री प्रेषित की जाएगी। जिसका उद्देश्य है कि छात्र-छात्राओं ने पिछले दिनों जो पढ़ाई की उसका दोहराव होने के साथ उनका मूल्यांकन भी हो जाए। राज्य स्तर से प्रेषित शैक्षणिक सामग्री के अलावा शिक्षकों द्वारा भी विषय पर आधारित शैक्षणिक सामग्री प्रेरणा साथी व अभिभावकों के माध्यम से बच्चों को उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही शिक्षक व प्रेरणा साथी इन शैक्षणिक सामग्रियों के नियमित अभ्यास व हल करने के लिए निरंतर बच्चों को प्रोत्साहित करेंगे तथा अभिभावकों को भी जागरूक किया जाएगा, ताकि कोविड संक्रमण के इस दौर में बच्चों का पठन-पाठन बाधित न हो सके।

समुदाय व पड़ोसियों से भी सहयोग लेने की योजना

राज्य परियोजना निदेशक ने अपने दिशा निर्देश में यह भी सुझाव दिया है कि ई-पाठशाला में स्वेच्छा से बच्चों के आसपास के पड़ोसियों व समुदाय से भी सहयोग लिया जाए। ऐसे लोग जिनके पास स्मार्ट फोन व इंटरनेट की सुविधा के साथ शिक्षा के क्षेत्र में रूचि हो। इनकी अगर इच्छा हो तो ऐसे लोगों की पहचान कर बच्चों के पठन-पाठन में मदद ली जाए। इसमें अभिभावकों की सहमति भी आवश्यक है। इसके अलावा कोविड नियमों का अनुपालन करते हुए मोहल्ला क्लास के संचालन का भी निर्देश दिया गया है।

डायट प्राचार्य व बीएसए के नेतृत्व में होगी निगरानी

प्राचार्य, डायट व जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी के नेतृत्व में एसआरजी, एआरपी व डायट मेंटर विद्यालयों की निगरानी करेंगे। निगरानी के साथ ई-पाठशाला के सफल संचालन में सहयोग भी इन्हें करना है। इसके अलावा इसके सफल संचालन के लिए खंड शिक्षा आनलाइन मासिक बैठक कर सहयोग व मार्गदर्शन प्रदान करेंगे।

मोहल्ला क्लास के माध्यम से पठन-पाठन किया जा रहा है

राज्य परियोजना निदेशक के निर्देश पर ई-पाठशाला का छठा चरण शुरू कर दिया गया है। दिशा निर्देशों का अनुपालन करते हुए वाट्सएप ग्रुप व मोहल्ला क्लास के माध्यम से पठन-पाठन किया जा रहा है।

-राकेश सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, वाराणसी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.