Move to Jagran APP

अब वाराणसी में लीजिए हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा, बिछ रहा आप्टिकल फाइबर केबल का जाल

अब जल्द ही शहर के उपभोक्ताओं को इंटरनेट की हाइस्पीड सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए नगर निगम प्रशासन की ओर से स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में आप्टिकल फाइबर केबिल का जाल बिछाने की तैयारी पूरी कर ली गयी हैं।

By saurabh chakravartiEdited By: Published: Sat, 14 Nov 2020 10:17 AM (IST)Updated: Sat, 14 Nov 2020 01:48 PM (IST)
अब वाराणसी में लीजिए हाईस्पीड इंटरनेट की सुविधा, बिछ रहा आप्टिकल फाइबर केबल का जाल
अब जल्द ही शहर के उपभोक्ताओं को इंटरनेट की हाइस्पीड सुविधा का लाभ मिल सकेगा।

वाराणसी, जेएनएन। अब जल्द ही शहर के उपभोक्ताओं को इंटरनेट की हाइस्पीड सुविधा का लाभ मिल सकेगा। इसके लिए नगर निगम प्रशासन की ओर से स्मार्ट सिटी योजना के तहत शहर में आप्टिकल फाइबर केबिल का जाल बिछाने की तैयारी पूरी कर ली गयी हैं। इस दिशा में स्मार्ट सिटी के तहत तेजी से काम चल रहा हैं। स्मार्ट सिटी वाराणसी की तरफ से सीसीटीवी कैमरे व आप्टिकल फाइबर केबिल बिछाने के लिए कुल 127 करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

loksabha election banner

स्मार्ट सिटी के तहत काम करने वाले कर्मचारियों की मानें तो सात से आठ महीने के भीतर शहर के एक बड़े हिस्से में आप्टिकल फाइबर केबिल का जाल बिछा लिया जाएगा। दरअसल, स्मार्ट सिटी के तहत ज्यादातर उपकरण इंटरनेट पर आधारित हैं। इस वजह से इंटरनेट की हाइस्पीड स्मार्ट सिटी के उपकरण आम जनता के लिए भी काफी जरूरी है। एक तरफ जहां स्मार्ट सिटी के काम सुगम होंगे वहीं, उपभोक्ताओं व आम जनमानस को भी इसका भरपूर लाभ मिलेगा। नगर निगम ने शहर की जनता को आप्टिकल फाइबर कनेक्टिविटी देने का मन बना लिया है। इसके तहत ऐसे इंतजाम करने की योजना पेश की है, जिससे जनता यूटिलिटी बिलों का आनलाइन भुगतान कर सकें।

बसों में जीपीएस लगाने, बोट, गाइड और टैक्सी आदि की आनलाइन बुङ्क्षकग के लिए भी काम करने की योजना है। इन सभी के लिए आप्टिकल फाइबर केबिल की आवश्यकता हैं, जिसके बाद लोगों को हाइस्पीड इंटरनेट की सुविधा मिलेगी। स्मार्ट सिटी योजना के तहत पूरे शहर में सीसीटीवी लगाकर उसके जरिए विभिन्न इलाकों की निगरानी की योजना है। स्मार्ट सिटी के तहत अब तक 420 सीसीटीवी कैमरे पूरे शहर में लाइव हैं। इसमें स?वलांस कैमरे, पीटीजेड, आरएल मीडिया, एएनपीआर आदि कैमरे लगाए गए हैं। स्मार्ट सिटी के तहत कुल 720 लोकेशन पर 3000 कैमरे लगाने की योजना हैं, जिससे की चप्पे-चप्पे पर नजर रखी जा सके।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.