Move to Jagran APP

अब चलाएं इलेक्ट्रिक वाहन, स्मार्ट सिटी के तहत वाराणसी में बनेंगे 11 चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन पर जोर दिया जा रहा है। वाराणसी नगर निगम ने जवाब दे दिया है। 11 स्थानों को चिह्नित कर नाम भी भेज दिया है। जमीन के कागजात भी सौंप दिए हैं।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Fri, 11 Sep 2020 11:19 PM (IST)Updated: Sat, 12 Sep 2020 01:08 AM (IST)
अब चलाएं इलेक्ट्रिक वाहन, स्मार्ट सिटी के तहत वाराणसी में बनेंगे 11 चार्जिंग स्टेशन
अब चलाएं इलेक्ट्रिक वाहन, स्मार्ट सिटी के तहत वाराणसी में बनेंगे 11 चार्जिंग स्टेशन

वाराणसी, जेएनएन। स्मार्ट सिटी योजना के तहत नगर के प्रदूषण को कम करने की दिशा में भी कदम बढ़ाया जाना है। इसके लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के संचालन पर जोर दिया जा रहा है। बसों से लेकर ई-रिक्शा तक शहर में चलेंगे। इसे देखते हुए शासन से पत्र आया है जिसमें नगर के कई स्थानों पर ऐसे वाहनों को चार्ज करने के लिए स्टेशन बनाया जाना है। इस पर नगर निगम ने जवाब दे दिया है। 11 स्थानों को चिह्नित कर नाम भी भेज दिया है। जमीन के कागजात भी सौंप दिए हैं।

prime article banner

शहर में ई-रिक्शा की भरमार के बाद अब इलेक्ट्रिक वाहनों को रफ्तार देने की कवायद शुरू हो गई है। नगर निगम ने इलेक्ट्रिक वाहनों में दो व चार पहिया से लेकर बसों को चार्ज करने के लिए शहर में 11 चार्जिंग स्टेशन खोलने की कवायद शुरू कर दी है। इसके लिए 11 स्थान भी तय कर लिए गए हैं। बहुत जल्द तय स्थानों पर इलेक्ट्रिक वाहन चार्ज होने शुरू हो जाएंगे। इलेक्ट्रिक व्हीकल मोबिलिटी के लिए राजस्थान इलेक्ट्रानिक्स एंड इंस्ट्रूमेंट लिमिटेड से एमओयू किया गया है। अपर नगर आयुक्त देवीदयाल वर्मा इस कार्य की देख-रेख कर रहे हैं। उन्होंने बताया कि नगर में कुल 25 स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे। फिलहाल प्रथम फेज में 11 स्थान चिह्नित हैं। दूसरे फेज में शेष 14 स्थान भी चिह्नित कर शासन को भेज दिए जाएंगे।

बिजली के साथ सोलर पैनल से भी होंगे चार्ज

वर्तमान में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी नीति के तहत दिल्ली में एक संस्था ने चार्जिंग स्टेशन खोलने का जिम्मा लिया है। संस्था के प्रोजेक्ट पर यूपी में बिजली और सोलर से चार्जिंग स्टेशन खुलेंगे। इसमें 25 फीसद की छूट के साथ 15 दिन में बिजली कनेक्शन देने की बात कही गई है। 25 चार्जिंग स्टेशन खोलने के बाद दो पहिया हाई स्पीड स्कूटी से लेकर तीन पहिया ई रिक्शा, ऑटो व विक्रम चार्ज करने की सुविधा होगी। इनके लिए गाड़ी मालिकों को प्रति घंटे के हिसाब से चार्जिंग शुल्क देना होगा।

यहां बनाए जाएंगे चार्जिंग स्टेशन

-डीएलडब्ल्यू गेट के सामने

-धनेसरा तालाब, पीलीकोठी

-चितईपुरा स्थित इंदिरा नगर कालोनी

-रेलवे फाटक नक्खी घाट के पास

-ईडीएच संक्रामक रोग हास्पिटल स्थित कूड़ा घर के पास

-नगर निगम सिगरा

-नदेसर रामलीला मैदान के पास

-सारनाथ स्टेशन के पास

-डीडीयू हास्पिटल के पास

-उदय प्रताप कॉलेज के पास

-जौनपुर बाईपास के संपर्क मार्ग तरना के पास

नगर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं

नगर में इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए चार्जिंग स्टेशन बनाए जा रहे हैं। शासन के आदेशानुसार पहले चरण में 11 स्थान चिह्नित हैं। कुल 25 स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है। 

-गौरांग राठी, नगर आयुक्त, नगर निगम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.