Move to Jagran APP

अब पांच साल पर होगा मान्यता का नवीकरण, सीबीएसई से मान्यता लेना और होगा आसान

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि अब मान्यता की प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी। साथ ही इसकी प्रक्रिया और सरल की जाएगी। यही नहीं सीबीएसई अब मान्यता तीन के स्थान पर पांच साल के लिए प्रदान करेगी।

By Abhishek sharmaEdited By: Published: Mon, 18 Jan 2021 07:25 AM (IST)Updated: Mon, 18 Jan 2021 07:25 AM (IST)
अब पांच साल पर होगा मान्यता का नवीकरण, सीबीएसई से मान्यता लेना और होगा आसान
सीबीएसई के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि अब मान्यता की प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी।

वाराणसी, जेएनएन। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीबीएसई) के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि अब मान्यता की प्रक्रिया पूरी तरह आनलाइन होगी। साथ ही इसकी प्रक्रिया और सरल की जाएगी। यही नहीं सीबीएसई अब मान्यता तीन के स्थान पर पांच साल के लिए प्रदान करेगी। ऐसे में मान्यता का नवीकरण पांच साल पर होगा। पूरे देश में जल्द ही इसे लागू किया जाएगा। 

prime article banner

वे सीबीएसई स्कूल मैनेजर्स एसोसिएशन व पूर्वांचल स्कूल वेलफेयर एसोसिएशन के संयुक्त तत्वाधान में ङ्क्षरग रोड स्थित ओम विला रिसार्ट में आयोजित दो दिवसीय अधिवेशन के समापन समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। 

उन्होंने कहा कि नई शिक्षा नीति-2020 सत्र-2021-22 से देश के सभी सरकारी व निजी स्कूलों को लागू करना अनिवार्य है। कोई भी नई पालिसी लागू करने में शुरू में थोड़ी बहुत परेशानी होती है। कुल लोगों के मन में भ्रम भी रहता है। लागू करने के बाद सभी भ्रम स्वत: दूर हो जाते हैं। कहा कि नई शिक्षा नीति व्यापक मंथन करने के बाद लाई गई है। इससे बच्चों की आंतरिक गुणवत्ता का विकास होगा। वे स्वरोजगार व आत्मनिर्भरता की ओर भी बढ़ सकेंगे। 

अनुभव आधारित शिक्षा पर बल 

विशिष्ट अतिथि सीबीएसई की क्षेत्रीय अधिकारी (प्रयागराज) श्वेता अरोड़ा ने कहा कि नई शिक्षा नीति में अनुभव पर  आधारित शिक्षा पर बल दिया गया है। कहा कि नवीनतम ज्ञान से अपडेट कराने के लिए समय-समय पर अध्यापकों के लिए ट्रेनिंग प्रोग्राम जरूरी है। ट्रेंड टीचर ही बच्चों की प्रतिभा को निखार सकता है। 

बनारस में सबसे ज्यादा सीबीएसई स्कूल 

एसोसिएशन के संरक्षक दीपक मधोक ने कहा कि सूबे में सर्वाधिक 250 सीबीएसई स्कूल वाराणसी में हैं। वाराणसी व चंदौली के सीबीएसई स्कूलों में करीब डेढ़ लाख से अधिक विद्यार्थी पंजीकृत है। ऐसे में उन्होंने प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र व सर्वविद्या की राजधानी वाराणसी में एक क्षेत्रीय कार्यालय (केंद्र) खोलने की मांग की। सुझाव दिया कि टीचर ट्रेनिंग सेंटर वाराणसी में खोला जा सकता है। अध्यक्षता एसोसिएशन के प्रदेश अध्यक्ष श्याम पचौरी, स्वागत व धन्यवाद ज्ञापन एसोसिएशन के संयुक्त सचिव सुमित दत्ता ने किया। 

इनकी रही सक्रिय भागीदारी 

अधिवेशन में एसोसिएशन के प्रदेश उपाध्यक्ष पुष्प रंजन अग्रवाल, प्रदेश प्रवक्ता मुरलीधर यादव, राहुल केसरवानी, विशाल जैन, राहुल सिंह, शिवमूर्ति मिश्रा, पराग बोस, अनूप खरे सहित सूबे के विभिन्न जनपदों के अलावा बिहार, झारखंड व मध्य प्रदेश तक के प्रतिनिधि मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.