Move to Jagran APP

सारथी के दर पर दस्तक तो डीएल पहुंचेगा घर तक, जवाब पर बनेंगे लर्निग लाइसेंस

बलिया में ड्राइ¨वग लाइसेंस (डीएल) बनवाने के लिए लोगों को अब न तो विभाग की गणेश परिक्रमा करने की जरूरत है और न ही एजेंट की सहायता की जरूरत होगी।

By JagranEdited By: Published: Sun, 17 Feb 2019 09:10 AM (IST)Updated: Sun, 17 Feb 2019 09:10 AM (IST)
सारथी के दर पर दस्तक तो डीएल पहुंचेगा घर तक, जवाब पर बनेंगे लर्निग लाइसेंस
सारथी के दर पर दस्तक तो डीएल पहुंचेगा घर तक, जवाब पर बनेंगे लर्निग लाइसेंस

बलिया, (सुधीर तिवारी)। ड्राइ¨वग लाइसेंस (डीएल) बनवाने के लिए लोगों को अब न तो विभाग की गणेश परिक्रमा करने की आवश्यकता है और न ही एजेंट की मदद की जरुरत होगी। सरकार की नई व्यवस्था के तहत थोड़ी मेहनत कर खुद ही डीएल बनवाया जा सकता है। देश के 22 राज्यों में यह व्यवस्था कायम की गई है। इसके द्वारा आमजन भी ऑनलाइन ड्राइ¨वग लाइसेंस के लिए अप्लाई कर सकते हैं। केंद्र सरकार की सारथी वेबसाइट और राज्यों के परिवहन विभाग की साइट पर जाकर बस ऑनलाइन ड्राइ¨वग लाइसेंस के ऑप्शन का चयन भर करना है। सारथी के जरिए ऑनलाइन ड्राइ¨वग लाइसेंस बनाने की पूरी प्रक्रिया चरणवार सम्पादित होने लगेगी। इस प्रक्रिया के पहले चरण में लर्नर लाइसेंस बनाने की व्यवस्था की गई है। उसके बाद परमानेंट लाइसेंस बनवाया जा सकता है। ऑन लाइन सुविधा के तहत दो पहिया वाहनों के अलावा चार पहिया वाहनों का लाइसेंस प्राप्त किए जा सकते हैं। ये चाहिए डॉक्यूमेंट : डीएल बनवाने के लिए उम्र प्रूफ के लिए वोटर आईडी कार्ड, दसवीं का सर्टिफिकेट, एलआईसी पॉलिसी, पासपोर्ट या बर्थ सर्टिफिकेट में से कोई एक डॉक्यूमेंट होना अनिवार्य हे। विभाग द्वारा अपॉइंटमेंट दिए जाने पर इनकी ऑरिजनल प्रति लानी होगी। इसके अलावा इन कागजातों की सेल्फ अटेस्टेड कॉपी लाना आवश्यक है। इसके अलावा स्थाई पता के प्रमाण के रुप में वोटर आईडी, पासपोर्ट, सरकारी पे स्लिप, पेन्शन पास बुक, ऑ‌र्म्स लाइसेंस या केंद्र या राज्य सरकार द्वारा जारी किया आईडी कार्ड अनिवार्य किया गया है।

loksabha election banner

देना होगा शुल्क : एप के माध्यम से डीएल बनावाने पर लर्नर लाइसेंस की फीस जहां 200 रुपए निर्धारित की गई है वहीं परमानेंट लाइसेंस की फीस भी 200 रुपए ली जाएगी। इसके अलावा लाइसेंस रिन्युअल फीस के रुप में 250 रुपए व ड्राइवर लाइसेंस टेस्ट की फीस 300 रुपए निर्धारित है। इस तरह लें सकेंगे अपॉइंटमेंट : सारथी वेबसाइट पर जाकर किसी भी रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस के लिए अपॉइन्टमेंट लिया जा सकता है। इसके लिए आपको मिनिस्ट्री ऑफ रोड ट्रांसपोर्ट की वेबसाइट परिवहन डाट इन/ सारथीसर्विस/न्यूएलएलडाटडू पर जाना होगा। यहां ड्राइ¨वग लाइसेंस 'अप्लाई ऑनलाइन' पर क्लिक करते ही पूरी डिटेल भरने के बाद अपॉइन्टमेंट के टाइम मिल ताएगा। निर्धारित तिथि पर रिजनल ट्रांसपोर्ट ऑफिस जाकर ड्राइ¨वग टेस्ट दे सकते हैं। इस दौरान पूछे गए प्रश्नों का 60 प्रतिशत जबाब देना होगा तभी लर्नर ड्राइ¨वग लाइसेंस प्राप्त किया जा सकता है। परमानेंट लाइसेंस की यह होगी प्रक्रिया : सारथी की वेबसाइट पर जाकर परमानेंट लाइसेंस के लिए अप्लाई करें। यहां लर्नर लाइसेंस की पूरी डिटेल भरनी होगी। डिटेल भरने के बाद जहां से लर्नर लाइसेंस बनवाया गया है वहां से फिर अपॉइन्टमेंट लेना होगा। अपॉइन्टमेंट के समय गाड़ी या बाइक लेकर जाना अनिवार्य है ताकि ड्राइ¨वग टेस्ट हो सके। इस दौरान गाड़ी चलवाकर देखा जाएगा। पास होने पर एक सप्ताह में परमानेंट ड्राइ¨वग लाइसेंस डाक द्वारा घर आ जाएगा। इसके अलावा यदि लाइसेंस रिन्यू कराने के लिए आवेदन किया गया है तो वह भी एक सप्ताह के अंदर प्राप्त हो जाएगी।

सारथी एप के सहारे प्रतिदिन औसतन 50 आवेदकों द्वारा डीएल के लिए आवेदन किया जा रहा है। इस एप की वजह से डीएल बनवाना जहां आवेदकों के लिए सरल हो गया है वहीं विभाग के लिए भी आसान है। अब तक तकरीबन 6000 आवेदकों को एप के माध्यम से ड्राइ¨वग लाइसेंस प्रदान किए जा चुके हैं। नए आवेदकों को स्क्री¨नग के दौरान 60 फीसदी प्रश्नों का उत्तर देना आवश्यक है।

-आन्जनेय ¨सह, उपसंभागीय परिवहन अधिकारी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.