Move to Jagran APP

अब अफसरों की 'गांधीगीरी' टीम स्वच्छ भारत मिशन को देगी रफ्तार, शौचालय के लिए करेंगे प्रेरित

पीएम मोदी व सीएम योगी की महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अभियान को अब अफसरों की गांधीगीरी टीम रफ्तार देगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Tue, 25 Feb 2020 09:20 AM (IST)Updated: Tue, 25 Feb 2020 09:20 AM (IST)
अब अफसरों की 'गांधीगीरी' टीम स्वच्छ भारत मिशन को देगी रफ्तार, शौचालय के लिए करेंगे प्रेरित
अब अफसरों की 'गांधीगीरी' टीम स्वच्छ भारत मिशन को देगी रफ्तार, शौचालय के लिए करेंगे प्रेरित

आजमगढ़, जेएनएन। पीएम मोदी व सीएम योगी की महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अभियान को अब अफसरों की 'गांधीगीरी' टीम रफ्तार देगी। टीम के अधिकारी व कर्मचारी ग्रामीणों को शौचालय बनाने के लिए प्रेरित करने के साथ ही प्रगति रिपोर्ट भी तैयार करेंगे। इस योजना के तहत ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घरों में शौचालय का निर्माण कराया जा रहा है।

loksabha election banner

जिन गांवों की प्रगति रिपोर्ट खराब है। वहां के ग्रामीणों को प्रेरित करने के लिए गांधीगीरी टीम गठित की गई है। इसमें लगभग बीडीओ सहित 100 अधिकारियों के साथ ही 88 ग्राम पंचायत अधिकारी व अन्य कर्मचारियों को भी शामिल किया गया है। प्रत्येक मंगलवार को टीम गांवों में जाएगी और  खुले में शौच करने से होने वाली बीमारियों के बारे में जानकारी देंगे। कितने शौचालय बने हैं, कितने का निर्माण होना है, उनकी गुणवत्ता की भी जांच करेंगे। टीम के लोगों के लिए सोशल मीडिया पर वाट्सएप ग्रुप भी बनाया गया है। सभी सदस्य अपने अपने गांव के प्रगति के बारे में प्रत्येक दिन अपनी रिपोर्ट इसी वाट्सएप ग्रुप में प्रेषित करेंगे।

प्रत्येक गांवों में दो-दो सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण कराया जाएगा

प्रगति रिपोर्ट होने पर सख्त कार्रवाई भी की जाएगी। प्रत्येक गांवों में दो-दो सामुदायिक शौचालय का भी निर्माण कराया जाएगा। गांधीगीरी टीम के सदस्य शौचालय निर्माण के लिए लोगों को प्रेरित करेंगे। निर्माण से लेकर उनकी गुणवत्ता की भी जांच करेंगे और उसकी रिपोर्ट उच्चाधिकारियों को प्रेषित करेंगे।

--आनंद कुमार शुक्ल, मुख्य विकास अधिकारी।

 डिप्टी डायरेक्टर ने शौचालयों के गुणवत्ता को परखा

लालगंज क्षेत्र के बामी, जयकर कला और रानीबारी गांवों में सोमवार को शासन के निर्देश पर पहुंचे वाराणसी मंडल के डिप्टी डायरेक्टर एके सिंह ने बनाए गए सभी शौचालयों का निरीक्षण किया। शौचालयों की जांच करने आए अधिकारियो को देख कर ब्लाक र्किमयों सहित ग्राम प्रधानों में अफरा तफरी मच गई। डिप्टी डायरेक्टर ने एक एक शौचालयों का जांच कराया। मानक के विपरित बने शौचालयों को मानक के अनुरूप बनाए जाने का सख्त निर्देश दिए। विकास खंड के तीन ग्राम पंचायतों में सर्वाधिक शौचालय बनाए जाने वाले बामी, जयकर कला एवं रानीबारी गांव में बने शौचालयों का शासन द्वारा स्थलीय निरीक्षण करने के निर्देश के क्रम में वाराणसी मंडल के डिप्टी डायरेक्टर एके सिंह ने सबसे पहले बामी गांव पहुंचे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.