Move to Jagran APP

NITI Aayog की टीम 15 सितंबर को वाराणसी में परखेगी सेवापुरी मॉडल ब्लाक की हकीकत

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत 15 सितंबर को वाराणसी आएंगे। सीईओ के साथ दर्जनों विभाग के आला अधिकारी समेत विशेषज्ञों की भी टीम होगी।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Sun, 13 Sep 2020 07:29 PM (IST)Updated: Sun, 13 Sep 2020 09:35 PM (IST)
NITI Aayog की टीम 15 सितंबर को वाराणसी में परखेगी सेवापुरी मॉडल ब्लाक की हकीकत
NITI Aayog की टीम 15 सितंबर को वाराणसी में परखेगी सेवापुरी मॉडल ब्लाक की हकीकत

वाराणसी, जेएनएन। नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत 15 सितंबर को आएंगे। सीईओ के साथ दर्जनों विभाग के आला अधिकारी समेत विशेषज्ञों की भी टीम होगी। आयोग के पॉयलट प्रोजेक्ट में शामिल सेवापुरी ब्लाक को मॉडल बनाने की दिशा में संचालित कार्यों को विशेषज्ञों की टीम अपने नजरिए से परखेगी। साथ ही ब्लाक को मॉडल बनाने की दिशा में विचारों को भी साझा करेगी।

loksabha election banner

इससे पूर्व 17 जुलाई को सीईओ की अगुवाई में आई टीम ने जिले के अफसरों को समग्र विकास के लिए बहुत से सुझाव व निर्देश दिए थे। लगभग पिछले 56 दिनों से ब्लाक में प्रशासनिक अमला  समग्र विकास की दिशा में बहुतायत कार्यों को पूर्ण कराया है। जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने स्वयं इसकी अगुवाई की। आयोग की टीम के आगमन को देखते हुए रविवार को उन्होंने ब्लाक का निरीक्षण किया। साथ ही अधूरे कार्यों को शीघ्र पूरा कराने का निर्देश दिया।

जिलाधिकारी ने विकास खंड मुख्यालय को साफ-सुथरा रखने, सूचना पर अद्यतन फोटो एवं सूचनाएं अंकित कराने का निर्देश दिया। मुख्यालय पर बन रहे नए सभाकक्ष का निरीक्षण करते हुए उन्होंने कहा कि स्मार्ट प्रोजेक्टर लगाने के साथ ही कर्मचारियों के बैठने की व्यवस्था इत्यादि भी ठीक करा ली जाएं। उन्होंने खण्ड विकास अधिकारी से गांवों में हो रहे कार्यों की विस्तार से जानकारी प्राप्त की। जिलाधिकारी ने पटल सहायकों के बैठने की जगह का निरीक्षण करते हुए वहां रंगाई-पुताई व साफ-सफाई का निर्देश दिया। बीडीओ व एडीओ पंचायत पर नाराजगी व्यक्त करते हुए परिसर में बने सार्वजनिक शौचालय की साफ-सफाई को लेकर हिदायत दी कि प्रत्येक दिन सफाई होती रहे।

सभागार में राउंड टेबल पीछे लगाने पर नाराजगी जताते हुए कहा कि आयोग की टीम के जाने के बाद टेबल को सही तरीके से लगाया जाए। खंड विकास अधिकारी कार्यालय के समक्ष लगे विकास दर्शन बोर्ड से पुरानी तस्वीरों को हटाकर नई लगाने का निर्देश दिया। बोर्ड पर स्लोगन लिखने का निर्देश दिया। निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी मधुसूदन हुल्गी, खंड विकास अधिकारी  दिवाकर ङ्क्षसह सहित कई विभाग के अधिकारी और कर्मचारी मौजूद थे।

ब्लाक में दौड़ रही 141 विकास की योजनाएं

नीति आयोग के निर्देश के बाद ब्लाक में सरकारी विभागों की 141 योजनाओं से लोगों को आच्छादित करने के लिए सभी विभाग जुटे हुए हैं। सड़क निर्माण, गलियों में चौका बिछाने का कार्य, हैंडपंप रिबोर, जल निकासी, मॉडल तालाब का निर्माण, सामुदायिक शौचालय का निर्माण, पंचायत भवन का निर्माण, स्वच्छता, स्वास्थ्य व्यवस्था, शिक्षा, पेंशन, राशन कार्ड, पीएम आवास के निर्माण संग किसानों को भी खेती व योजनाओं से जागरूक किया जा रहा है। बहुतायत कार्य पूर्ण कर लेने का दावा भी किया जा रहा है।

छह गांवों में विशेष तैयारी

नीति आयोग की टीम अधिकारियों के साथ बैठक करेगी। इसके बाद पंचायतों से अब तक हुए कार्यों को लेकर फीडबैक लेगी। इसके साथ ही किसी गांव का दौरा करने की भी बात कही जा रही है। टीम किस गांव में जाएगी, अभी तय नहीं हुआ है। सिर्फ अटकलें ही लगाई जा रही है। हालांकि प्रशासन की ओर से जोगियापुर, नवानीपुर, ठठरा,  छतेरी मानपुर, हाथी, गोसाईपुर में तैयारी करने के निर्देश दिए गए हैं। पिछली बार आयोग की टीम बेसहुपुर गांव में गई थी। कुछ अधिकारयिों का कहना है कि टीम अपनी इच्छा मुताबकि किसी गांव में जा सकती है।

साहब आने वाले है, गांव संवारने में जुटा महकमा

नीति आयोग के दौरे को लेकर सेवापुरी ब्लाक के जोगियापुर व अमिनी गांव को जोरो पर संवारने का काम चल रहा है।जिले से लेकर ब्लाक तक का महकमा तैयारियों में जुटा है। जोगियापुर गांव में मॉडल तालाब के पास बना हर्बल पार्क ग्रामीणो के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। पार्क में दर्जनों औषधीय पौधे लगाएं गए हैं।प्राथमिक विद्यालय व पंचायत भवन पर भी मनरेगा व सफाई कर्मी साफ-सफाई में जुटे रहे।इसी तरह अमिनी गांव में भी पंचायत भवन समेत जूनियर व प्राथमिक विद्यालय का रंगरोगन कर संवारने का काम चल रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.