Move to Jagran APP

एनएच 31 है काशी का सबसे सुंदर राजमार्ग जिसका उद्घाटन क रेंगे प्रधानमंत्री

शहर से बाबतपुर तक नवनिर्मित राष्ट्रीय राजमार्ग 31 का कार्य अब अंतिम दौर में चल रहा है। 12 नवंबर को इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे।

By JagranEdited By: Published: Tue, 06 Nov 2018 02:40 PM (IST)Updated: Tue, 06 Nov 2018 03:31 PM (IST)
एनएच 31 है काशी का सबसे सुंदर राजमार्ग जिसका उद्घाटन क रेंगे प्रधानमंत्री
एनएच 31 है काशी का सबसे सुंदर राजमार्ग जिसका उद्घाटन क रेंगे प्रधानमंत्री

वाराणसी (जेएनएन) : शहर से बाबतपुर तक नवनिर्मित राष्ट्रीय राजमार्ग 31 का कार्य अब अंतिम दौर में चल रहा है। इसका कारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को इस राजमार्ग का लोकार्पण करेंगे। यही वजह है कि बचा हुआ कार्य पूरा करने के लिए कार्यदायी संस्था द्वारा युद्धस्तर पर काम कराया जा रहा है।

loksabha election banner

हाईवे तैयार हो जाने के बाद अब वाराणसी से बाबतपुर एयरपोर्ट का सफर मात्र कुछ मिनट में ही पूरा हो जाएगा और लोगों को जाम से मुक्ति मिल जाएगी। हाईवे पर जहा तरह तरह के फूल और पाम और खजूर के पौधे सुंदरता बढ़ा रहे हैं वहीं रात में जगमगाती हुई लाइटें अंधेरे का एहसास ही नहीं होने दे रही हैं। शहर में बने अन्य हाइवे की तुलना में यह हाइवे पूरी तरह अलग है क्योंकि हाइवे के सौंदर्यीकरण के लिए शहर से बाबतपुर तक 17 किमी तक बने इस राजमार्ग पर लगे एक हजार से अधिक खजूर के पेड़ और फूल इसकी सुंदरता में चार चाद लगा रहे हैं।

ं शहर से बाबतपुर तक हाइवे के दोनों तरफ 20 हाईटेक बस स्टॉप बनाने का कार्य भी अंतिम दौर में चल रहा है। इतना ही नहीं हाईवे पर तेज रफ्तार से चलने वाले वाहनों के बीच, सड़क पार करने के लिए भीड़ भाड़ वाले स्थानों पर फूट ओवरब्रिज का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है। फूट ओवरब्रिज बना दिए जाने से पैदल चलने वाले लोग आसानी से सड़क को पार कर सकेंगे।

वाराणसी से बाबतपुर तक बने इस राजमार्ग पर व्यास बाग से हरहुआ क्षेत्र के धनेशरी गाव तक 3.5 किलोमीटर लंबे बना ओवर ब्रिज भी काफी सुंदर है। ओवर ब्रिज की सुंदरता के अलावा बात की जाए सुरक्षा की तो ओवर ब्रिज के ऊपर किसी आपातकालीन स्थिति में दुर्घटना होने पर या वाहनों के खराब हो जाने पर इस ओवर ब्रिज के बीचो बीच दोनों तरफ पार्किंग की व्यवस्था भी की गई है। यह पार्किंग एक तरफ हरहुआ सब्जी मंडी व दूसरी तरफ दासेपुर गाव में बनी है। ऐसा इसलिए किया गया है क्योंकि इस राजमार्ग से आए दिन ही वीआईपी का आगमन होता रहता है ऐसे में ओवर ब्रिज के ऊपर किसी विशेष परिस्थिति में खराब हुए वाहन को तुरंत क्त्रेन से खिंचवा कर पार्किंग के लिए बनाए गए स्थान पर खड़ा कर दिया जाएगा।

वाराणसी से बाबतपुर तक कई जगह हाईवे को बीच में से इस पार से उस पार जाने के लिए बनाया गया है। वहा तेज रफ्तार के चलने वाले वाहनों के और रुकने हेतु इशारा के लिए संकेतक लाइट लगाई गयी है। यह संकेतक लाइटें बिजली से ना जलकर सौर ऊर्जा से 24 घटे जलेगी जिससे दुर्घटनाएं काफी कम हो जाएंगी। वहीं कई जगह फव्वारे लगाए गए हैं जिसमें लाइट भी लगाई गई हैं रंग-बिरंगी लाइटों से हाईवे की सुंदरता रात में और भव्य दिख रही है। हरहुआ बाजार में ओवर ब्रिज के नीचे काफी सुंदर लैंडस्कैपिंग भी देखने को मिल रही है जिसमें उच्च क्वालिटी की घास के साथ ही विभिन्न तरह के सजावटी पौधे तथा रंग बिरंगे फूल भी लगाए गए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवंबर को इस राजमार्ग का लोकार्पण करेंगे। लोकार्पण से पहले ही हाईवे पर कई जगह रंग-बिरंगी लाइटे तथा झालर लगा दिए गए हैं जिससे इसकी सुंदरता और बढ़ गई है। काफी संख्या में शहर के लोग इस हाईवे को देखने के लिए भी आ रहे हैं आसपास के युवा भी इस राजमार्ग तथा ओवर ब्रिज पर आ रहे हैं और फोटोग्राफी करने के साथ ही सेल्फी खिंच कर सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर शेयर भी कर रहे हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.