Move to Jagran APP

तमसा की दुर्दशा से रूबरू हुए एनजीटी चेयरमैन, सघन पौधरोपण कराने का निर्देश

राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण यानि एनजीटी के चेयरमैन एवं हाईकोर्ट के रिटायर्ड न्यायाधीश देवी प्रसाद सिंह शनिवार को कचरा निस्तारण प्रबंधन एवं तमसा नदी का हाल जानने के लिए निरीक्षण किया।

By Vandana SinghEdited By: Published: Sat, 01 Jun 2019 03:28 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jun 2019 06:48 PM (IST)
तमसा की दुर्दशा से रूबरू हुए एनजीटी चेयरमैन, सघन पौधरोपण कराने का निर्देश
तमसा की दुर्दशा से रूबरू हुए एनजीटी चेयरमैन, सघन पौधरोपण कराने का निर्देश

मऊ, जेएनएन। राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण यानि एनजीटी के चेयरमैन एवं हाईकोर्ट के रिटायर्ड न्यायाधीश देवी प्रसाद सिंह शनिवार को कचरा निस्तारण प्रबंधन एवं तमसा नदी का हाल जानने के लिए शहर में कई स्थानों का निरीक्षण किया। सबसे पहले वे जिला अस्पताल के आकस्मिक चिकित्सा विभाग में पहुंचे तथा सीएमएस व सीएमओ के साथ वार्डों का जायजा लिया। इसके बाद वे सीधे तमसा नदी के ढेकुलियाघाट पुल पहुंचे और वहीं से वैज्ञानिकों की टीम के साथ तमसा का निरीक्षण किया। पुल से तमसा के काले हो चले पानी को देखकर उन्होंने नदी की हालत चिंताजनक बताई और जिलाधिकारी से नदी को प्रदूषण मुक्त बनाए जाने की दिशा में ठोस पहल करने का निर्देश दिया। वैज्ञानिकों ने आधा दर्जन स्थानों से तमसा जल का नमूना एकत्र किया।

loksabha election banner

अस्पतालों का भी लिया जायजा

 सबसे पहले जिला अस्पताल पहुंचे एनजीटी चेयरमैन देवी प्रसाद सिंह, प्रधान वैज्ञानिक डा. एके त्रिपाठी के नेतृत्व में केंद्रीय प्रदूषण बोर्ड के वैज्ञानिकों की टीम ने आकस्मिक विभाग व वार्डों का जायजा लिया। सर्जिकल वेस्टेज व अस्पताल में होने वाले अन्य कचरे का सही निस्तारण न देख उन्होंने सीएमओ एवं सीएमएस से नाराजगी जताई और इसे मानव स्वास्थ्य के लिए बेहद खतरनाक बताया। श्री सिंह ने दोनों अधिकारियों से जल्द से जल्द स्थिति में सुधार लाए जाने का निर्देश दिया। अस्पताल के वार्डों में हवा के प्रवेश व निकास की स्थिति यानि वेंटीलेशन ठीक न होने की ओर ध्यान दिलाते हुए सीएमएस से इसे ठीक कराने का निर्देश दिया। कहा कि यह खतरनाक है और इससे मरीज स्वस्थ होने की बजाय और बीमार हो जाएंगे। ऐसी स्थिति में इसका जिम्मेदार कौन होगा। इसके बाद एनजीटी की टीम ने नगर के फातिमा अस्पताल, प्रकाश हास्पीटल, शारदा नारायण अस्पताल का भी जायजा लिया।

 निर्देश : नालों पर लगवाएं चैंबर, बंद करें कूड़ा गिराना

 अस्पताल से वे सीधे भीटी पुल से तमसा नदी का अवलोकन करने के बाद ढेकुलियाघाट पुल पहुंचे जहां से पुल के दाेनों तरफ दूर तक नदी के बहाव व किनारों का जायजा लिया। ढेकुलियाघाट पुल से भदेसरा तक उन्होंने साथ आए एनजीटी के वैज्ञानिक एके त्रिपाठी से तमसा जल के नमूने लेने का निर्देश दिया। वहीं मौजूद प्रभागीय वनाधिकारी एवं राजस्व अधिकारियों से एनजीटी चेयरमैन पे शहर क्षेत्र में नदी की जमीन की मापी कराने तथा उसे अतिक्रमणमुक्त कराकर नदी के दोनों किनारों पर बड़े पैमाने पर पौधरोपण कराने का निर्देश दिया। नगर पालिका के ईओ से उन्होंने तमसा में मिलने वाले सभी नालों पर चैंबर लगवाने का निर्देश दिया, साथ ही कूड़ा न गिराने के लिए सख्त हिदायत दी। जिलाधिकारी ज्ञानप्रकाश त्रिपाठी से एनजीटी चेयरमैन ने नदी को प्रदूषण मुक्त बनाने के लिए ठोस पहल करने की अपील की।

जिलाधिकारी ने दिया भरोसा

 जिलाधिकारी ने एनजीटी चेयरमैन को भरोसा दिलाया कि वे नदी की निर्मलता के लिए हर संभव प्रयास करने को तैयार हैं। श्री गंगा-तमसा सेवा मिशन के अध्यक्ष ज्ञानेंद्र मिश्र एवं नगर अध्यक्ष श्रीकांत त्रिपाठी ने एनजीटी चेयरमैन को पत्रक देकर नदी की समस्याओं से अवगत कराया। निरीक्षण के दौरान एसपी सुरेंद्र बहादुर, सिटी मजिस्ट्रेट, सीओ सिटी सहित कई प्रशासनिक अधिकारियों की टीम मौजूद रही।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.