Move to Jagran APP

#HAPPY NEW YEAR 2019 : जाते साल को दी विदाई, आगत का हुआ स्वागत

नया साल पूरब का या पश्चिम का इस वितंडे में कौन पड़े, इस भाव से ही लोगों ने जाते साल 2018 को विदाई दी, आगत के स्वागत का जश्न मनाकर एक दूसरे को बधाई दी।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Mon, 31 Dec 2018 11:43 PM (IST)Updated: Tue, 01 Jan 2019 10:30 AM (IST)
#HAPPY NEW YEAR 2019 : जाते साल को दी विदाई, आगत का हुआ स्वागत
#HAPPY NEW YEAR 2019 : जाते साल को दी विदाई, आगत का हुआ स्वागत

वाराणसी, जेएनएन। नया साल पूरब का या पश्चिम का इस वितंडे में कौन पड़े, इस भाव से ही शहर हो गांव लोगों ने जाते साल 2018 को विदाई दी। आगत के स्वागत का जश्न मनाया और एक दूसरे को बधाई दी। रात के दूसरे पहर टिक-टिक करती घड़ी की सुइयों पर जम गई निगाहें और 12 बजते ही खुशियों की पौ बारह हो गई। हैप्पी न्यू ईयर के स्वर एकाकार हुए, यही तीन शब्द देर रात तक होटल-रेस्टूरेंट-क्लबों से लेकर घरों-गली मोहल्लों तक से निकलते और फिजा में घुलते रहे। कहीं बाबा की नगरी में जाम छलके तो कहीं परंपराओं के जरिए नए साल का स्‍वागत पलक पांवडे बिछा कर किया गया।

loksabha election banner

सोमवार सुबह के साथ उत्सवी योजनाओं के रूप में उफान लेता नववर्ष के अभिनंदन का उत्साह शाम होते-होते मानों छलकने को बेताब हो उठा। इस खास मौके को जोरदार बनाने के लिए जिसकी जैसी झोली, उसने वैसी ही रंगत घोली। होटल-क्लब मस्तों से अंड़स गए तो रेस्त्रां -क्लबों तक में जगह न रही। नाचते-गाते, इठलाते और खुशियों को गले लगाते दोस्तों-मित्रों को इसमें भागीदार बनाते लोगों ने रात के 12 बजने का इंतजार किया। साल का कैलेंडर बदलते ही मानों किसी ने उल्लास का पिटारा उड़ेल दिया।

कई ने घरों में भोज-पकवान की पंगत जमाई तो टीवी पर जश्ने साल के धमाल पर नजरें गड़ाईं। उत्साही युवाओं पर जो सुरूर छाया कि पुलिसिया बंदिशों व ठंड की सख्ती को धता बताते बाइक दौड़ाई। इस उल्लास केआगे चट्टी-चौराहों पर स्थित बतकुच्चनी अडिय़ों के दायरे भी कम पड़े। इस अंदाज से युवाओं ने अहसास कराया और यह भी जताया कि अभी तो पार्टी शुरू हुई है। इसके साथ तमाम लोगों रात ढलने का इंतजार रहा ताकि सुबह बाबा, मां अन्नपूर्णा, संकट मोचन महाराज समेत आराध्य देवों की छवि के दरस-परस का अवसर पाकर निहाल हो जाएं। देवालयों में शीश नवाएं और नववर्ष मंगलमय की कामना के लिए जुहार लगाएं। दोपहर की गुनगुनी धूप में पार्क या घाट किनारे तफरी करते दोस्तों- मित्रों के साथ या सपरिवार नए वर्ष का जश्न मनाएंगे।

पार्टी के दौरान हंगामा, पहुंची पुलिस

नए साल की पार्टी के दौरान सिगरा स्थित होटल सिद्धार्थ में आधी रात को जमकर मारपीट हो गई। मारपीट के दौरान एक 35 वर्षीय व्यक्ति का सिर भी फूट गया। आरोप है कि नए साल पर पार्टी मनाने के लिए सभी जुटे हुए थे। इस दौरान शराब के नशे में सभी धुत हो गए और आपस में मारपीट शुरू होने के बाद पुलिस काे हस्‍तक्षेप करना पड़ा। बवाल होने की सूचना के बाद मौके पर पहुंची सिगरा थाने की पुलिस भीड़ खाली कराने के लिए परिसर में दाखिल हो गई। इसके बाद एक एक को बाहर निकालने की कवायद शुरू हुई तो कुछ लोगों की पुलिस संग काफी बहस भी हुई।

रूसी नर्तकियों से लेकर बॉलीवुड थीम की धूम : धर्म और संस्कृति के नगर बनारस में अब कल्चर बदल रहा है। लोग अब घरों से बाहर निकल कर होटलों, क्लबों के अलावा फार्म हाउस पर दोस्तों के साथ नव वर्ष मनाने लगे हैं। नववर्ष की पूर्व संध्या पर सोमवार को नगर के सभी तारांकित होटलों के अलावा कई अन्य होटलों ने तरह-तरह के कार्यक्रम रख कर लोगों को आकर्षित कर रहे है। 

इवेंट मैनेजमेंट जुड़े मनीष श्रीवास्तव ने बताया कि इस बार मार्केट पहले से बढ़ा है। एक होटल ने अपने यहां रूसी नर्तकियों का कार्यक्रम रखा है। एक होटल ने बालीवुड की थीम रखी है। मेहमानों को उसी के अनुसार ड्रेस में आना भी है। रामनगर स्थित एक होटल ने बालीवुड की मशहूर महिला गायक का कार्यक्रम आयोजित किया है जबकि संजय यादव का कहना है कि बाहुबली और गंगा आरती थीम का प्रोग्राम भी लगभग एक दर्जन लोगों ने फार्म हाउस पर बुक किया है। 

रूसी डांसर आती हैं प्लेन से जाती है ट्रेन से : बनारस में कार्यक्रम देने वाली एक रूसी डांसर दो से तीन घंटे तक कार्यक्रम देने के लिए 20 से 25 हजार रुपये लेती है। दिल्ली में एजेंसी द्वारा या जाकर उसे बुक करना पड़ता है। 75 प्रतिशत पेमेंट दिल्ली में बाकी बनारस में। अपने और एक सहयोगी का दिल्ली से बनारस तक का विमान टिकट और तारांकित होटल में कमरा। जाने के लिए वह ट्रेन का सफर तय करती हैं। इवेंट मैनेजमेंट से जुड़े सुधांशु का कहना कि ऐसा इसलिए वह करती है कि क्योंकि वह प्लेन और ट्रेन के किराए का अंतर भी ले लेती हैं। रात को 10 बजे तक कार्यक्रम करती है और रात में एक से दो बजे के बीच मुगलसराय से दिल्ली जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस से दिल्ली चली जाती हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.